New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 जनवरी, 2018 09:59 PM
बिजय कुमार
बिजय कुमार
  @bijaykumar80
  • Total Shares

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के 11वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया खत्म हो गई है. इस बार की नीलामी में कई चौंकाने वाली बातें देखने को मिली. जैसे कि एक समय आईपीएल में अपनी गेंदबाजी को लेकर सबसे घातक माने जाने वाले श्रीलंकाई खिलाडी लसिथ मलिंगा को कोई खरीदार नहीं मिला, तो वहीं इस प्रतियोगिता में अब तक सबसे विस्फोटक बल्लेबाज माने जाने वाले क्रिस गेल के लिए पहले दो राउंड में किसी ने बोली नहीं लगाई. लेकिन तीसरे राउंड में उन्हें किंग्स इलेवेन पंजाब ने अपनी टीम में शामिल किया. इसके अलावा और भी कई दिग्गज विदेशी खिलाड़ी रहे जिनमें किसी फ्रेंचाईजी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई.

कह सकते हैं कि बड़े नाम के बजाय इस बार की बोली में फॉर्म वाले युवा खिलड़ियों की ओर ज्यादा झुकाव देखने को मिला. दो दिन तक चली इस नीलामी प्रक्रिया में 169 खिलाडियों को टीमों ने खरीदा. इसमें से 113 भारतीय और 56 विदेशी खिलाड़ी शामिल है.

आईये जानते हैं इस नीलामी प्रक्रिया में कौन रहे सबसे महंगे 11 क्रिकेटर -

बेन स्टोक्स (12.5 करोड़, राजस्थान रॉयल्स):

IPL, Auction, Playersबेन को पिछले साल राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स ने 14.5 करोड़ में खरीदा था.

इस सीजन बेन स्टोक्स के सिर सबसे मंहगे खिला़ड़ी होने का ताज सजा है. स्टोक्स को राजस्थान रॉयल्स ने 12.5 करोड़ में खरीदा है. हालांकि इस बार सबसे महंगे बिकने के बावजूद स्टोक्स को पिछली बार की तुलना में 2 करोड़ का नुकसान हुआ है. बेन को पिछले साल राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स ने 14.5 करोड़ में खरीदा था. तब भी वो सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी रहे थे.

पिछले आईपीएल के दौरान उन्होंने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया था और अपनी टीम को फाइनल तक ले गए थे. उन्हें प्लेयर ऑफ़ टूर्नामेंट चुना गया था. कह सकते हैं कि उन्होंने अपने परफॉरमेंस से कीमत को जायज साबित किया था. यही वजह है कि इस बार भी सभी टीमों की नजर उन पर थी. लेकिन राजस्थान रॉयल्स उन्हें अपनी ओर करने में कामयाब रही. स्टोक्स इंग्लैंड के खिलाड़ी हैं.

जयदेव उनादकट (11.5 करोड़, राजस्थान रॉयल्स):

IPL, Auction, Playersमौजूदा वक़्त में वो ट्वेंटी-ट्वेंटी फॉर्मेट के लिहाज से एक बेहतरीन तेज गेंदबाज

राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन की दूसरी बड़ी बोली लगाकर जयदेव उनादकट को अपनी टीम में शामिल किया. लेकिन इसमें ज्यादा हैरानी इसलिए नहीं हुई क्योंकि ऐसा माना जा रहा था कि इस बार की बोली में जयदेव छाए रहेंगे. हां इतनी बड़ी कीमत मिलेगी शायद इसकी उम्मीद नहीं थी. उन्होंने हाल ही में खेली गयी श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर मैन ऑफ़ द सीरीज का ख़िताब अपने नाम किया था. साथ ही पिछले आईपीएल में उन्होंने पुणे की टीम की ओर से खेलते हुए उम्दा गेंदबाजी की थी. मौजूदा वक़्त में वो ट्वेंटी-ट्वेंटी फॉर्मेट के लिहाज से एक बेहतरीन तेज गेंदबाज माने जाते हैं, जो परिस्थिति के हिसाब से गेंदबाजी करने में सक्षम हैं और उनकी धीमी गेंदों को समझना मुश्किल होता है.

के एल राहुल (11 करोड़, किंग्स इलेवन पंजाब):

IPL, Auction, Playersबल्लेबाजी करने के साथ-साथ विकेटकीपर भी हैं

के एल राहुल के लिए साउथ अफ्रीका के साथ अभी खेली गयी टेस्ट सीरीज निराशाजनक रही है. लेकिन उनके मौजूदा फॉर्म से आइपीएल फ्रेंचाईजी विचलित नहीं दिखे और उनपर पूरा भरोसा दिखते हुए बोली लगाई. यही वजह है कि वो 11 करोड़ अपने नाम करने में सक्षम रहे. उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा. राहुल ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करने के साथ-साथ विकेटकीपर का रोल निभा सकते हैं.

मनीष पांडे (11 करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद):

IPL, Auction, Players11 करोड़ में बिके

मनीष पांडे के लिए इस बार सनराइजर्स हैदराबाद ने 11 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपनी ओर किया है. पांडे को खरीदने के लिए कई टीम मालिकों ने जोर लगाया था. वो ऊपरी और मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने के साथ-साथ एक अच्छे फील्डर हैं.

क्रिस लिन (9.6 करोड़, कोलकाता नाइट राइडर्स):

IPL, Auction, Players9.6 करोड़ की कीमत लगी

लिन के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स ने सबसे अधिक 9.6 करोड़ की बोली लगाई. लिन ने पिछले सीजन में KKR की ओर से बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया था. लिन बड़े शॉट खेलने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन घायल होना उनकी कमजोरी बन जाती है. पिछली बार वो कंधे की चोट के कारण बाहर हो गए थे. जिससे उनकी टीम कुछ कमजोर नजर आने लगी थी. लिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाडी हैं.

मिचेल स्टार्क (9.4 करोड़, कोलकाता नाइट राइडर्स):

IPL, Auction, Playersतेज इनस्विंग यॉर्कर के लिए मश्हूर

मिचेल स्टार्क के लिए केकेआर ने 9.4 करोड़ की बोली लगाई. अपनी तेज इनस्विंग यॉर्कर के लिए मश्हूर स्टार्क केकेआर की गेंदबाजी का नेतृत्व करेंगे. वो इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते थे. मिचेल ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं.

राशिद खान (9 करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद):

IPL, Auction, Playersइन पर हर किसी की नजर थी

नीलामी में इस अफगानिस्तानी खिलाड़ी पर हर किसी की नजर थी. क्योंकि पिछले आईपीएल में इन्होंने उम्दा गेंदबाजी की थी. 9 करोड़ में बिके इस खिलाड़ी के लिए सबसे ऊंची बोली किंग्स इलेवन पंजाब ने लगाई थी. लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद ने राइट टू मैच का इस्तेमाल करते हुए फिर से उन्हें अपनी टीम में बरक़रार रखा है.

ग्लेन मैक्सवेल (9 करोड़, दिल्ली डेयरडेविल्स):

IPL, Auction, Playersइससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते थे

ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज मैक्सवेल को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 9 करोड़ की बोली लगाकर अपनी टीम में शमिल किया है. मैक्सवेल इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते थे. बता दें कि मैक्सवेल के लिए आइपीएल में पहली टीम दिल्ली की ही थी, लेकिन तब उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था.

क्रुणाल पांड्या (8.8 करोड़, मुंबई इंडियंस):

IPL, Auction, Playersबेस प्राइस बहुत ही कम था पर ले गए 8.8 करोड़

भारतीय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के भाई क्रुणाल पांड्या को मुंबई इंडियंस ने 8.8 करोड़ में राइट टू मैच का इस्तेमाल करते हुए अपनी टीम में रीटेन किया है. बता दें कि पांड्या का बेस प्राइस बहुत ही कम था और उन्हें इतनी बड़ी कीमत की उम्मीद नहीं थी. लेकिन पिछले सीजन के उनके प्रदर्शन से उनके लिए इतनी बड़ी बोली लगी. उनके लिए RCB ने सबसे बड़ी बोली लगाई थी. लेकिन मुंबई ने उनको अपने से दूर नहीं जाने दिया.

संजू सैमसन (8 करोड़, राजस्थान रॉयल्स):

IPL, Auction, Playersवीकेटकीपर बल्लेबाज हैं

दिल्ली की ओर से पिछले आईपीएल सीजन में संजू ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया था. उन्हें इस बार 8 करोड़ में राजस्थान रॉयल्स ने अपनी ओर किया. इतनी बड़ी कीमत ये साफ बयां करती है कि टीमों में विकेटकीपर बल्लेबाज को लेकर कितनी दिलचस्पी है. बता दें कि वो पहले भी राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा रह चुके हैं.

केदार जाधव (7.8 करोड़, चेन्नई सुपर किंग्स):

IPL, Auction, Players7.8 करोड़ में बिके

भारतीय टीम के इस ऑलराउंडर को चेन्नई सुपर किंग्स ने 7.8 करोड़ की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया है. 32 वर्षीय जाधव एक विकेटकीपर बल्लेबाज है और पार्ट टाइम गेंदबाजी भी करते हैं.

ये भी पढ़ें-

पिच की फिक्सिंग पर बवाल क्यों? जब पूरा क्रिकेट ही फिक्स है...

गंभीर ने कई मौकों पर दिखाया है दम

लेखक

बिजय कुमार बिजय कुमार @bijaykumar80

लेखक आजतक में प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय