New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मई, 2016 12:25 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इस बात की चर्चा तो पहले से ही शुरू हो गई थी लेकिन अब इस पर मुहर भी लग गई है. अनुराग ठाकुर बीसीसीआई के नए अध्यक्ष बन गए हैं. शशांक मनोहर द्वारा इस महीने की शुरुआत में बीसीसीआई अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद 22 मई को हुई बीसीसीआई की एसजीएम (स्पेशल जनरल मीटिंग) में अनुराग ठाकुर को सर्वसम्मति से बीसीसीआई का अगला अध्यक्ष चुन लिया गया.

41 वर्षीय ठाकुर बीसीसीआई के दूसरे सबसे कम उम्र के अध्यक्ष बन गए हैं. वह इस पद पर सितंबर 2017 तक रहेंगे. अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के सांसद भी हैं. इससे पहले वह बीसीसीआई के सचिव थे. लेकिन मई में मनोहर के बीसीसीआई अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद ठाकुर के इस पद पर चुने जाने की संभावनाएं बढ़ गई थीं.

22 मई को हुई एजीएम में अनुराग ठाकुर को सर्वसम्मति से बीसीसीआई अध्यक्ष चुन लिया गया. इस पद के लिए सिर्फ अनुराग ठाकुर ने ही पर्चा भरा था. ठाकुर ने अध्यक्ष चुने के बाद महाराष्ट्र क्रिकेट संघ के अध्यक्ष अजय शिरके को बीसीसीआई का नया सचिव चुन लिया.

इतनी कम उम्र में बीसीसीआई अध्यक्ष बनने वाले अनुराग ठाकुर ने क्रिकेट प्रशासन में तेजी से तरक्की और महज 15 वर्षों में ही बीसीसीआई के सबसे बड़े पद पर पहुंच गए. आइए जानें नए बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो आप नहीं जानते होंगे.

1. महज 41 वर्ष की उम्र में बीसीसीआई अध्यक्ष बनने वाले अनुराग ठाकुर बीसीसीआई के दूसरे सबसे कम उम्र के अध्यक्ष हैं. बीसीसीआई के सबसे युवा अध्यक्ष फतेहसिंहराव गायकवाड़ थे जोकि 1963 में 33 वर्ष की उम्र में ही बीसीसीआई के अध्यक्ष बने थे.

2. फतेहसिंह गायकवाड़ बड़ौदा के अंतिम सत्तारूढ़ महाराज थे. उन्होंने 1946 से 1958 तक रणजी में बड़ौदा का प्रतिनिधित्व किया था और 1963 में सबसे कम उम्र में बीसीसीआई के अध्यक्ष बने थे.

anurag-thakur-650_052216122236.jpg
41 वर्ष के अनुराग ठाकुर बीसीसीआई के दूसरे सबसे युवा अध्यक्ष हैं

3. अनुराग ठाकुर का जन्म 24 अक्टूबर 1974 को हुआ था. वह दो बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे प्रेम कुमार धूमल के बेटे हैं.

4. अनुराग ठाकुर बीजेपी के टिकट पर तीन बार लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं. वह वर्तमान में हमीरपुर से बीजेपी के सांसद हैं.

5. अनुराग ठाकुर साल 2000-01 में महज 25 वर्ष की उम्र में हिमाचल क्रिकेट असोसिएशन के अध्यक्ष बने थे.

6. अनुराग ठाकुर ने एकमात्र प्रथम श्रेणी मैच 2000-01 में खेला था. इस मैच में अनुराग ठाकुर ने जम्मू-कश्मीर के खिलाफ हिमाचल प्रदेश की अगुवाई की थी. इस मैच में उन्होंने 7 गेंदें खेलकर एक भी रन नहीं बनाया था जबकि गेंदबाजी में 2 विकेट लिए थे.

7. वह बीसीसीआई के किसी क्रिकेट असोसिएशन का अध्यक्ष बनने के बाद प्रथम श्रेणी मैच खेलने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं.

8. एकमात्र प्रथम श्रेणी मैच खेलकर वह बीसीसीआई की जूनियर सेलेक्शन कमिटी में शामिल हो गए. बीसीसीआई की नेशनल सेलेक्शिन कमिटी से जुड़ने के लिए प्रथम श्रेणी मैच खेलना जरूरी है. 9. अनुराग ठाकुर को जनवरी 2015 में बीसीसीआई का मानद सचिव चुना गया था. 22 मई 2016 को उन्हें अध्यक्ष चुना गया है. वह सितंबर 2017 तक बीसीसीआई अध्यक्ष पद पर रहेंगे.

10. अनुराग ठाकुर की पत्नी का नाम शेफाली ठाकुर है जोकि हिमाचल सरकार में मंत्री रहे गुलाब सिंह ठाकुर की बेटी हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय