New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अक्टूबर, 2021 01:52 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल (Rani Rampal) ने बेटियों को लेकर एक ट्वीट किया है. यह पोस्ट बहुत तेजी से वायरल हो रहा है. आप भी देखेंगे तो इसे शेयर किए बिना नहीं रह पाएंगे. अगर हर बेटी के माता-पिता रानी रामपाल का यह ट्वीट पढ़ लें और उसमें कही गई बात को अपने जीवन में उतार लें तो बेटियों का जीवन ही संवर जाए.

पता नहीं रानी ने ये ट्वीट क्‍यों किया, लेकिन उन्‍होंने जो भी लिखा वो बेहद जरूरी था-

रानी रामपाल को अपनी टीम का रानी भी कहा जाता है. वो कहती हैं कि मेरी टीम की हर खिलाड़ी कप्तान है. इन्होंने अपनी बात बिना घुमाए सीधी-सपाट रख दी है. रानी अपने ट्वीट में कहती हैं कि ‘अपनी बेटी को इतना काबिल बनाएं कि आपको यह चिंता न करनी पड़े कि उसके साथ शादी कौन करेगा. उसकी शादी के दिन के लिए पैसे बचाने के बजाय उसकी शिक्षा पर खर्च करें और सबसे महत्वपूर्ण बात उसे शादी के लिए तैयार करने के बजाय उसे अपने लिए तैयार करें. उसे आत्म-प्रेम, आत्मविश्वास सिखाएं.’

रानी ने अपनी इन पांच लाइनों में लड़कियों और हमारे समाज की सोच को उजागर कर दिया है. आज भी जब लड़की पैदा होती है तो सबसे पहले मां-बाप को उसकी शादी की ही चिंता होती है. दूसरे घर की अमानत वाली बात आज भी हमारा पीछा नहीं छोड़ रही. आज भी कॉलेज खत्म होते ही ज्यादातर लड़कियों की शादी करा दी जाती है. उन्हें वह मौका ही नहीं मिलता कि वह अपने करियर को एक दिशा दे सकें. हमारा कहीं से भी कहने का मतलब यह नहीं है कि लड़कियों को शादी नहीं करना चाहिए. वो शादी करें लेकिन उन्हें कुछ करने का मौका तो मिलना चाहिए, जिससे वो अपने सपनों को पूरा कर सकें. 

रानी के इस ट्वीट को देखने के बाद कई लोग उनकी तारीफ कर रहे हैं. एक पिता ने लिखा है कि, मैं चाहता हूं मेरी बेटी बड़ी होकर आपकी तरह बने और हम उस पर गर्व कर सकें. एक यूजर ने रानी को शेरनी बताया है. एक यूजर ने रानी की इस सोच के लिए सलाम किया है. असल में लड़कियों को अपने बारे में सोचने की जरूरत है, खुद से प्यार करने की जरूरत है. वरना हमारा समाज तो लड़कियों को मौका दिए बिना ही उन्हें बोझ समझने लगता है. ऐसी सोच रखने वाले लोगों को रानी रामपाल की इस ट्वीट से कुछ सीख तो लेनी ही चाहिए...क्यों, आपकी इस बारे में क्या राय है?

#रानी रामपाल, #भारतीय महिला हॉकी टीम, #हॉकी टीम, Rani Rampal News, Best Tips For Parenting In Hind, Parenting Best Tips

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय