New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जुलाई, 2017 07:16 PM
रिम्मी कुमारी
रिम्मी कुमारी
  @sharma.rimmi
  • Total Shares

ए क्लास कार रखने का सपना किसका नहीं होता. और इस ए क्लास गाड़ी के मालिक बनने की संतुष्टि किसी ए क्लास महिला को पाने से ज्यादा होती है. अब भले ही ये सच हो या न हो लेकिन आजकल के गाड़ियों की एड को देखकर तो ये कहा ही जा सकता है क्योंकि हर दूसरी गाड़ी के लॉन्च में सेक्सी कपड़े पहने हुए लड़कियों को खड़ा कर दिया जाता है.

मजे की बात तो ये है कि सिर्फ मॉडल ही नहीं बल्कि कई बॉलीवुड स्टार भी कार के लॉन्च में नजर आती हैं. चाहे प्रियंका चोपड़ा हो या फिर करीना कपूर, मलाइका अरोड़ा हों, जैकलिन फर्नांडिस या फिर कटरीना कैफ सब कारों के बगल में पोज देती दिख जाएंगी. तो आखिर इन हद से ज्यादा महंगी गाड़ियों के पीछे मॉडलों के खड़े होने का कारण क्या है?

Car, market, modelsकार और सेक्स एक ही सिक्के के दो पहलू?

इसका असली कारण है कार और हॉट लड़कियां हमारे पुरुषवादी समाज की कमजोरी मानी जाती हैं. लड़कियों के बाद स्पीड ही लड़कों की कमजोरी मानी जाती है. साथ ही ये कॉम्बीनेशन भी हिट हो रहा है. तो सोने पर सुहागा वाली स्थिति हो गई. यही कारण है कि ऑडी से लेकर बीएमडब्लू तक, टाटा मोटर्स से लेकर निसान तक ने सुंदर मॉडलों को लेकर अपनी गाड़ी का प्रमोशन किया है.

Car, market, models

Psychologyforrmarketers.com के माग्दा के बताते हैं कि- 'सालों से कार को सेक्स के साथ जोड़ा जा सकता है ताकि कारों की बिक्री बढ़ाई जा सके. कार निर्माता चाहते हैं कि उनकी कारें लोगों को सेक्सी, फास्ट और डेयरिंग फील दें और इसलिए ही हॉट मॉडलों के साथ वाले प्रचार कार की बिक्री के लिए परफेक्ट होंगे.'

Car, market, models

तो जब किसी भी प्रोडक्ट को सेक्सुअल चीजों से जोड़ दिया जाता है तो वो सीधा लोगों के दिमाग के उस हिस्से को प्रभावित करता है जहां से कि वो प्रोडक्ट उन्हें खुद के लिए जरुरी फील होने लगे. और लोग उस प्रोडक्ट को खरीदने से खुद को रोक ना पाएं. यही कारण कि बिल्कुल फिट और डीप नेक कपड़ों में जब कोई भी आकर्षक महिला किसी कार के लिए पोज देती है, किसी डियो के ऐड में नजर आती है या फिर जूस के ग्लास के दिखाई जाती है तो उसका साफ मकसद यही होता है.

Car, market, modelsबाजार में औरतें प्रोडक्ट ही होती हैं

और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये कोई नया पैंतरा नहीं है बल्कि सौ साल पहले 1871 में ही पर्ल तंबाकू ने अपने सिगार के पैकेट पर नग्न औरत की तस्वीर लगाई थी. इसके बाद लोग रूके नहीं और ये परंपरा ही चल पड़ी. यहां तक की पिछले महीने स्कॉटलैंड की एक फुटबॉल टीम आयर यूनाईटेड ने फैंस के लिए  तैयार किए गए कपड़ों का प्रचार मॉडलों के द्वारा कराया. इसमें मॉडलों के शरीर को पीला और सफेद रंग जो उनकी जर्सी का रंग है उससे रंग दिया गया.

Car, market, modelsपैसा और बाजार एक ही बात

बाजार ने हर चीज को बिकाऊ तो बना ही दिया है साथ ही हमने उस आग में घी डालने का काम भी किया है. पुरुषों ने अपनी सत्ता को बचाने के लिए औरत तक को उत्पाद बना दिया लेकिन महिलाओं ने क्या किया? बाजार में खुद की कीमत तय करके उन्होंने इस सोच को हवा ही दी है. फेमिनिज्म के नाम पर सेक्स, पीरियड्स और गालियां देकर खुद को इंडीपेंडेंट और बोल्ड का तमगा देने वाली सभी महिलाओं को अपने शरीर के इस बाजारीकरण पर भी सोचना चाहिए.

Car, market, models

आजादी का मतलब ये नहीं होता कि बिना कपड़ों के घूमो तभी आजाद कहलाएंगे, आजादी का मतलब होता है खुद की पहचान एक इंसान के रूप में स्थापित करना. खुद के लिए जगह बनाना. इस बात को लड़कियां जिस दिन समझ जाएंगी उस दिन ही असली आजादी मिलेगी. फेमिनिज्म के नाम पर बेकार की बातों में अपना टाइम खराब करने के बजाए इस तरफ ध्यान दें तो बात बने.

ये भी पढ़ें-

एक हनीमून वीडियो, जो पहलाज निहलानी वाली हदों को ध्‍यान में रखकर बनाया गया !

जब माता-पिता ने पहली बार अपने बच्चों से 'सेक्स' पर बात की...

...तो इसलिए पोर्न को ना माने सेक्स एजुकेशन का हिस्सा

लेखक

रिम्मी कुमारी रिम्मी कुमारी @sharma.rimmi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय