New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 नवम्बर, 2016 04:05 PM
कुदरत सहगल
कुदरत सहगल
  @kudrat.sehgal
  • Total Shares

एक मॉडल से श्रीमती ट्रंप और अब FLOTUS (फर्स्टा लेडी ऑफ द युनाइटेड स्टेट्स). मेलानिया ट्रंप ने दुनिया को बड़े ही फैशलेबल ढंग से मुंह चिढ़ा दिया है. कोई उनकी कितनी ही बेइज्जती करे, सभी पत्नियों या गर्लफ्रेंड के बीच से वे ही अब फर्स्ट  लेडी हैं. तो अब इसे आदर और सम्मान के साथ स्वीकार कर लीजिए. हाल ही में एक फैशन डिजाइनर सोफी थैलट ने मेलानिया के लिए कपड़े डिजाइन करने से इंकार कर दिया. वो डोनाल्ड ट्रंप के राजनीतिक बयानों से नाखुश थीं, लेकिन क्या इसमें मेलानिया की कोई गलती है?

अब समय आ गया है कि हम औरत की छवि से खिलवाड़ करने से बाज़ आएं. हिलेरी क्लिंटन की हार उसी सेक्सिज़्म की देन है जो मेलानिया को खबरों में लेकर आया है. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तीसरी पत्नी स्लोविनियाई मूल की मेलिनिया की नग्न तस्वीरें वायरल की गईं. कई लोग तो अब भी अमेरिका का शुक्रिया कह रहे हैं जिसने दुनिया को एक 'हॉट' प्रथम महिला तोहफे में दी है.

melania-trump_650_111916025017.jpg
 फाइल फोटो मेलानिया ट्रंप

संकोची मेलानिया को लेकर अब किसी भुलावे में मत रहिए. इस स्टालइलिश और मॉडल टर्न फर्स्ट लेडी को अपनी भूमिका अच्छी तरह पता है. और मैं तर्कों के साथ यह दावा कर सकती हूं कि यह अमेरिकी इतिहास की सबसे सफल प्रथम महिला हो सकती है. आज हर कोई उतावला है यह कह देने के लिए कि मेलानिया के पास दिमाग नहीं है, वह पैसों की लालची हैं, व्येक्तित्व से ज्यादा बोल्ड  फोटो को लेकर चर्चा में रही हैं, लेकिन अब जरूरत उन फोटोशूट से आगे देखने की.

ये भी पढ़ें- एक नजर अमेरिका की फर्स्ट लेडी पर..

1. स्लोवीनिया से व्हाइट हाउस तक -

ख्वाबों वाली बात लगती है न. वह एक कम्युानिस्ट देश में पैदा हुईं. न्यूयॉर्क के ग्लैमर और चकाचौंध से हजारों किमी दूर. अपने दम पर लोकप्रिय मॉडल बनीं. फिर एक सफल कारोबारी की पत्नी. अब इसे परिकथा कहेंगे या रोमांटिक-कॉमेडी. जो भी कहिए, लेकिन ये सब पूरा करने के लिए मन में महत्वाकांक्षा होनी चाहिए. ये सिर्फ किसी का करतब नहीं है.

2. कैंपेन स्पीच के बाद गायब हो जाना-

कैंपेन की स्पीच में क्रिटिसाइज किए जाने और भाषण चोरी करने के आरोपों के बाद वो गायब सी हो गईं. वो पहले भी कैंपेन का हिस्सा बनने के लिए तैयार नहीं थीं. इसे आप एक सोची समझी रणनीति कह सकते हैं जिसमें मेलानिया ने ट्रंप-हेटर्स को कोई दूसरा मौका नहीं दिया. ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि वो अपने किसी भी काम से अपने पति की इमेज खराब नहीं करना चाहती थीं.

3. पांच भाषाएं बोल सकती हैं-

स्लोविनियन, अंग्रेजी, फ्रेंच, सर्बियन और जर्मन ये पांच भाषाएं मेलानिया बोल सकती हैं. उन्होंने आर्किटेक्चर और डिजाइन की पढ़ाई भी की है. सभी फर्स्ट लेडीज में फर्स्ट. क्या आप इसे भी उनकी सफलता नहीं मानेंगे.

4. न्यूड पोज करने वाली अकेली फर्स्ट लेडी-

हालांकि, इसे फर्स्ट लेडी होने बनने का कोई एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया नहीं माना जा सकता फिर भी हिम्मत तो है. GQ मैगजीन के लिए ये फोटो शूट फर के कंबल पर ट्रंप के प्राइवेट जेट पर किया गया था. एक इंटरव्यू में मेलानिया ने कहा था कि किसी को भी डोनाल्ड ट्रंप से शादी करने के लिए पहले खुद को जानना होगा. अब इसे कहते हैं जबरदस्त हिम्मत.

5. सायबर-बुलिंग (साइबर धमक) के खिलाफ आवाज उठाना-

मेलानिया ने सायबर बुलिंग के खिलाफ बोला है. हालांकि, ये मिसेज ट्रंप के मुंह से निकला है और सुनने में थोड़ा अजीब लगता है, लेकिन जैसे कि लेडी गागा ने भी कहा है हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि उस महिला का अपना दिमाग भी हो सकता है. भले ही ट्रंप के सेक्सिस्ट होने के मामले में उन्होंने चुप्पी साधी हो, लेकिन ये एक सोचा-समझा कदम भी हो सकता है. पब्लिक के सामने एक वफादार पत्नि की तरह डटे रहना आज के समाज की जरूरत है. मिशेल और बराक ओबामा की तरह एक आइडियल कपल की छवी को लोगों के मन से निकाल पाना मुश्किल है. अमेरिका अभी झगड़ने वाले प्रेसिडेंट और फर्स्ट लेडी के लिए तैयार नहीं है. ऐसे में सिर्फ इसलिए क्योंकि वो ट्रंप का साथ दे रही हैं और सायबर बुलिंग के खिलाफ बोल रही हैं उन्हें नीचा नहीं दिखाया जा सकता.

ये भी पढ़ें- ट्रंप का कितना ही विरोध हो, लेकिन अमेरिका अब मुस्लिम विरोधी है

6. लीक हुए टेप को हैंडल करना-

डोनाल्ड ट्रंप के लीक हुए ऑडियो टेप को मेलानिया ने बखूबी हैंडल किया. ये टेप उनका करियर बना और बिगाड़ सकता था. याद है बिल क्लिंटन और मोनिका लेविंस्की का केस. अमेरिका ने उन्हें माफ नहीं किया था. ऐसे में मेलानिया ने इसके खिलाफ आवाज उठाई और लोगों के भद्दे कमेंट और सवालों को दरकिनार कर लोगों से माफी मांगी. क्या ये एक निष्ठावान पत्नि की खूबी नहीं है?

7. वो एक सशक्त महिला हैं-

CNN को दिए एक इंटरव्यू में मेलानिया ने कहा था कि लोग उनके मिसेज ट्रंप होने पर ज्यादा केंद्रित हैं. वो एक सशक्त महिला हैं और किसी भी चीज का मुकाबला कर सकती हैं. महिलाओं से बैर रखने वाले एक परफेक्ट मॉडल के साथ रहती हैं और ये आसान बात तो नहीं हो सकती. ना सिर्फ वो अपने पति का सम्मान करती हैं बल्कि अपने करियर को लेकर जरा भी पछतावा नहीं है उनके मन में. अब इसमें चाहें उनकी 25 कैरेट हीरे की अंगूठी की बात की जाए या उनकी पहले वाली लाइफस्टाइल की. यही उनकी सबसे बड़ी खूबी है.

melania-trump_650-ju_111916025035.jpg
 मेलानिया ट्रंप- रैल्फ लॉरेन जंपसूट में

8. उनका व्यक्तित्व और स्टाइल स्टेटमेंट -

ऐसा लगता है कि उन्होंने अपनी हिस्ट्री खुद काफी अच्छी तरह पढ़ ली है और अब कोई गलती नहीं करना चाहती हैं. उन्हें पता है कि उन्हें बेटी फोर्ड और जैकी कैनेडी की तरह ट्रेडिश्नल रहना है. इसके पहले की सभी FLOTUS की तरह मेलानिया को भी अपने आप को व्हाइट हाउस का हिस्सा बनाना है. ये वो काफी स्टाइलिश अंदाज में कर सकती हैं. वो केट मिडिलटन नहीं हैं जिन्हें अपने पहले कुछ साल रॉयलटी को समझने में बिताने पड़ें. वो मेलानिया ट्रंप हैं. अपने आप में एक ब्रांड. अपने जबरदस्त स्टाइल और गैर-पछतावे भरे अंदाज से मेलानिया ट्रंप वो महिला पहले ही बन चुकी हैं जिसकी अमेरिका को जरूरत है. और हां इसे सिर्फ उनकी स्टाइल च्वाइस नहीं कहा जा सकता कि जीत की खुशी में मेलानिया ट्रंप रैल्फ लॉरेन के डिजाइन किए हुए वन शोल्डर जंपसूट में आई थीं.

उनका लुक ग्रेसफुल था, बेहतरीन था और हिलेरी क्लिंटन के सफेद पैंटसूट के मुकाबले फैशनेबल था. एक फैशनेबल ड्रेस को इतने अच्छे से निभा ले जाना उनकी खूबी है. हिलेरी के कम्फर्ट और मॉडर्न फैशन को मेलानिया ने बखूबी निभाया है. ये सिर्फ फैशन स्टेटमेंट नहीं, इससे कही बढ़कर है.

लेखक

कुदरत सहगल कुदरत सहगल @kudrat.sehgal

डिजिटल कंटेंट को लेकर रणनीति बनाती हैं. विचारों से घोर फेमिनिस्ट.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय