New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 फरवरी, 2016 05:17 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

वैलेंटाइन डे सेलीब्रेट करने को लेकर भारत में हर साल भले ही असमंजस की स्थिति रहती है, लेकिन पूरी दुनिया में प्यार के इस त्योहार को मनाने के लिए तैयारियां काफी पहले से शुरू हो जाती हैं. हर देश में वैलेंटाइन डे सेलीब्रेट करने के अपने अलग तरीके और अपनी अलग परंपराएं हैं.

इटली- इटली में वैलेंटाइन डे स्प्रिंग फेस्टिवल के रूप में मनाया जाता है. लोग बगीचों में इकट्ठा होते हैं और शायरी और संगीत का आनंद उठाते हैं. इस दिन कुंवारी लड़कियों के भोर में उठने की परंपरा थी. कहा जाता था कि सुबह सुबह जो पुरुष महिला को दिखा, संभवतः वो ही महिला का होने वाला पति होगा. एक वैलेंटाइन गिफ्ट जो वहां काफी प्रचलित है वो है Baci Perugina यानी एक खास किस्म की चॉकलेट जिसमें प्यार भरा संदेश छिपा होता है.

baci-perugina_020916042232.jpg
                                                ये है वैलेंटाइन डे के लिए बनी खास चॉकलेट

डेनमार्क- 1990 के पहले तक डेनमार्क में वैलेंटाइन डे नहीं मनाया जाता था. लेकिन वैलेंटाइन डे सेलीब्रेट करने का अब इस देश का अपना तरीका है. यहां पुरुष महिलाओं को एनोनिमस कार्ड भेजते हैं, जिसे "gaekkebrev" या 'joking letter' कहा जाता है. पेपर को कलात्मक तरीके से काटकर इसमें मजाकिया कविता या फिर काफिए लिखे जाते हैं. पुरुष नीचे अपना नाम नहीं लिखते, केवल डॉट्स बनाते हैं, महिलाओं को उनके नाम का अंदाजा लगाना होता है.

collage_650_020916042252.jpg
                                  जो महिला भेजने वाले का नाम पहचान जाती है उसे बाद में ईस्टर एग दिया जाता है

फ्रांस- फ्रांस को दुनिया की सबसे रोमैंटिक जगह का दर्जा मिला हुआ है. यहां वैलेंटाइन डे पर एक परंपरा loterie d'amour के अनुसार जो घर आमने सामाने होते हैं उनमें महिलाओं और पुरुषों को रखा जाता है, और फिर वो जोड़े बनाते हैं. अगर पुरुष को महिला पसंद नहीं तो वह उसे छोड़कर दूसरी महिला को पसंद कर सकता है. और जिस महिला को उसका साथी नहीं मिलता वो बॉनफायर पर उन पुरुषों के फोटो जलाती है जिन्होंने उसे नापसंद किया था. इस प्रथा में बहुत झगड़े होने लगे, तो सरकार ने इस इसपर रोक लगा दी.

fire_020916043925.jpg
                                     महिलाएं इस प्रथा के बाद खुद को अपमानित महसूस करने लगी थीं

दक्षिण कोरिया- दक्षिण कोरिया में साल का एक ही दिन प्यार को समर्पित नहीं है, बल्कि हर महीने की 14 तारीख को सेलीब्रेट किया जाता है. 14 फरवारी भी उसी परंपरा को निभाने का एक दिन है. 14 फरवरी को महिलाएं पुरुषों को चॉकलेट्स और तोहफे देती हैं. और अगले महीने 14 मार्च यानी 'व्हाइट डे' पर पुरुष महिलाओं को रिटर्न गिफ्ट देते हैं. जिन लोगों को 14 फरवरी और 14 मार्च को गिफ्ट नहीं मिलते वो अगले महीने 14 अप्रेल को 'ब्लैक डे' मनाते हैं, जिसमें वो रेस्त्रां जाकर ब्लैक नूडल खाते हैं. लोगों का कहना है कि वो ऐसा करके अपनी सिंगल लाइफ को सेलिब्रेट करते हैं, तो कुछ कहते हैं कि वो अकेले रह जाने का दुख मनाते हैं.  

black-day_020916043948.jpg
                                       ब्लैक डे को सिंगल्स डे के रूप में भी मनाया जाता है

वेल्स- यहां के लोग प्रेम दिवस 25 जनवरी को मनाते हैं. और एक दूसरे को लकड़ी के चम्मच तोहफे में देते हैं इन्हें 'लव स्पून्स' कहते हैं. 17वीं शताब्दी में पुरुष अपने हाथों से अपनी प्रेमिकाओं के लिए लकड़ी तराश कर चम्मच बनाते थे और तोहफे में देते थे. हर चम्मच के डिजाइन में कोई न कोई संदेश छिपा होता था.

collection-4_020916042317.jpg
                                       चम्मच के डिजाइन में कोई न कोई संदेश छिपा होता था

फिलिपीन्स- फिलिपीन्स में भी वैलेंटाइन डे बाकी देशों की तरह ही मनाया जाता है. लेकिन एक परंपरा जो यहां अब चलने लगी है, वो ये कि हजारों जोड़े इसी दिन को अपना वैडिंग डे मनाने लगे हैं. हजारों की तादात में लोग मॉल या दूसरे सार्वजिनक स्थानों पर एकत्रित होते हैं और सामूहिक विवाह करते हैं.

manila-philippines_020916044004.jpg
                                        हजारों लोग शादी के बंधन में बंधने के लिए यही दिन चुनते हैं

इग्लैंड- वैलेंटाइन डे की शाम, महिलाएं अपने तकिए पर पांच बे लीफ या तेज पत्ते रखती हैं. चारों कोनों पर एक एक और एक बीच में. जिससे उनका होने वाला पति सपने में आए.

seasons64_020916042337.jpg
                               इस दिन बे लीफ से लड़कियां अपना ऋंगार भी करती हैं

दक्षिण अफ्रीका- वैलेंटाइन डे यहां भी धूम धाम से मनाया जाता है. यहां परंपरा है कि इस दिन महिलाएं अपने प्रेमी का नाम अपनी आस्तीन पर टांक लेती हैं. इस दिन प्रेमी जोड़े दिल(हार्ट शेप) को बाजुओं में बांधते हैं.

heart-on-seleve_020916042350.jpg
                                             बाजुओं पर दिल का आकार जरूर दिखाते हैं प्रेमी

ब्राजील - प्रेम दिवस यहां भी फूल, चॉकलेट्स, कार्ड और तोहफों के साथ मनाया जाता है, लेकिन 14 फरवरी नहीं बल्कि 12 जून को. सिर्फ प्रेमी जोड़े नहीं बल्कि दोस्त और रिश्तेदार भी प्यार के इस दिन को एक साथ मनाते हैं. ये दिन सेंट एंथोनी डे के रूप में मनाते हैं. इस दिन कंवारी लड़कियां मनचाहा पति पाने के लिए simpatias नामक एक अनुष्ठान करती हैं.

simpatias-para-atrai_020916042411.jpg
                                                              simpatias

जापान- वैलेंटाइन डे यहां सिर्फ पुरुषों का दिन होता है. महिलाएं अपने जीवन के हर पुरुष जैसे, पिता, भाई, पति, दोस्त और प्रेमी को आभार प्रकट करने के लिए चॉकलेट्स देती हैं. हर तरह के लोगों के लिए जापान में अलग-अलग तरह की चॉकलेट्स उपलब्ध होती हैं. महिलाएं इस दिन पुरुषों को खुश रखती हैं और पुरुष केवल आनंद उठाते हैं.

japan-valentine_020916044021.jpg
                                           वैलेंटाइन डे पर महिलाएं ही चॉकलेट्स खरीदती दिखाई देती हैं

तरीके भले ही अलग अलग हों, लेकिन हर देश में प्यार का इजहार करने के अलग अलग तरीके हैं. हर देश केवल प्यार को महत्व देता है वो प्यार जो केवल प्रेमी के लिए नहीं, किसी के लिए भी हो सकता है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय