New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 दिसम्बर, 2022 07:49 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

अगर हिजाब (Hijab) पहनना किसी हिंदू लड़की का शौक नहीं हो सकता तो उसी तरह कोई मुस्लिम लड़का भगवान गणेश की आरती क्यों करेगा? असल में तुनीषा शर्मा के मामा पवन शर्मा ने कहा है कि शीजान मो. खान से दोस्ती के बाद वह बदल गई थी. उसके बिहेवियर में बदलवा आ गया था. वह हिजाब पहनने लगी थी. इसके बाद ही सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें तुनीषा ने हिजाब पहना है और वे गणपति बप्पा की आरती करते हुए दिख रही हैं.

लोगों ने इसी तस्वीर को आधार बनाकर हिंदू-मुस्लिम एंगल निकालना शुरु कर दिया, जबकि उस तस्वीर में शीजान भी खड़े हैं जो आरती की थाल पकड़े हुए हैं. तो अगर लोगों के हिसाब से तुनीषा हिजाब पहनने लगी थीं तो शीजान भी तो भगवान गणेश में आस्था रखने लगा था. वह भी तो तुनीषा के साथ आरती कर रहा है. लोगों ने इस तस्वीर में एक पक्ष के सच को देखा जबकि दूसरे पक्ष का सच उनकी आंखों के सामने था.

ऐसा लग रहा है कि लोगों को हर बात में हिंदू-मुस्लिम एंगल ही निकालना है. तुनीषा की अभी तक ऐसी कोई तस्वीर सामने नहीं आई है जिसमें वे अकेली हिजाब पहनी हुई नजर आएं. जहां तक बात इस तस्वीर की है तो अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि ये कहां की तस्वीर है. तुनीषा और शीजान एक साथ एक अली बाबा दास्तान-ऐ-काबुल शो में काम करते थे. वो दोनों शो के लीड एक्टर थे. हो सकता है कि यह तस्वीर उस शो की हो या फिर सेट पर हुए पूजे की हो. बाकी तुनीषा के व्यवहार में क्या बदलाव आया था यह बात उनके इंस्टाग्राम पोस्ट से तो साबित नहीं हो पाया है.

तुनीषा एक मुस्लिम कल्चर से मिलते-जुलते शो का हिस्सा थीं. इसलिए उनकी बोली में, भाषा में और पहनावे में सीरियल के हिसाब से बदलाव तो होना ही था, इस बात का मतलब धर्म परिवर्तन से नहीं लगाना चाहिए. यह एक जबरन थोपी गई सोच का नतीजा है औऱ कुछ नहीं...

इस केस को लव-जिहाद बतलाने की इतनी जल्दी थी कि लोगों ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने से पहले ही हल्ला मचा दिया कि तुनीषा प्रेग्नेंट थी. जबकि रिपोर्ट में यह बात साबित हुई कि वह प्रेग्नेंट नहीं थीं. लोगों की मानसिकता ऐसी हो गई है कि यहां अपराध की बात बाद में आती है और जाति पहले खोजी जाती है.

लव जिहाद तब होता जब शीजान अपनी गर्लफ्रेंड तुनीषा से शादी कर लेता औऱ बच्चे पैदा करता मगर यहां तो सुसाइड के 15 दिनों पहले ही दोनों का ब्रेकअप हो चुका था. वह तुनीषा से शादी नहीं करना चाहता था. रिपोर्ट्स के अनुसार, तुनीषा डिप्रेशन में थीं. और ब्रेकअप के बाद खुद को अकेला महसूस कर रही थीं. आखिर तब उनके अपने कहां थे?

Tunisha, sheezan, Tunisha sheezan, sheeza Khan, Tunisha Sharma, Tunisha Sharma Suicide Case, Hijab, Tunisha Hijab, Police, Tv Actress Tunisha, Tunisha Sharma suicide case, sheezan Khan Newsअगर तुनीषा ने हिजाब पहना है तो शीजान भी तो भगवान गणेश की आऱती कर रहा है

तुनीषा शर्मा की मां ने कहा है कि मेरी बेटी की मौत का जिम्मेदार शीजान है. उसने मेरी बेटी का इस्तेमाल किया और फिर धोखा दे दिया. आखिर जब तुनीषा को उनकी मां की जरूरत थी तब वे कहां थीं? क्या उन्हें तुनीषा के डिप्रेशन औऱ खराब हालत के बारे में पता नहीं था, मगर क्यों? क्या वे अपनी बेटी से संपर्क में नहीं थीं?

तुनीषा के पास दौलत, शोहरत सबकुछ था. 20 साल की उम्र में वह 15 करोड़ की मालकिन थी. कुछ ही दिनों में वह एक म्यूजिक वीडियो शूट करने वाली थी. मगर करीब चार महीने पहले उन्हें शीजान से प्यार हो गया. वे एक-दूसरे को डेट करने लगे. मगर शीजान से ब्रेकअप के बाद वे अकेले पड़ गई थीं.

वे इस अकेलेपन को झेल नहीं पाईं, उन्हें एंजायटी के अटैक आने लगे थे. वे फिर भी वह अपना काम कर रही थी. बाहर से दिखने वाली चकाचौंध के बीच वह अकेली थी. उनके अपनों को भी पता नहीं चला था कि वह अंदर ही अंदक किस दर्द से गुजर रही है. बाहर से दिखने में तो सब नॉर्मल की लग रहा था. वह शूट कर रही थी. मगर 24 दिसंबर की शूट के सेट पर ही फांसी लगाकर अपनी जान दे दी. हम यह नहीं कह रहे हैं कि तुनीषा के साथ गलत नहीं हुआ मगर इसे एक अपराध की तरह ही देखा जाना चाहिए. ना की लव जिहाद की तरह...

तुनीषा ऐसी पहली नहीं हैं जिन्हें प्यार में धोखा मिला. इसके पहले टीवी एक्ट्रेस प्रत्युषा बनर्जी और वैशाली ठक्कर ने भी सुसाइड कर लिया था. उनका भी मामला लव एंगल का ही था. जिहाद का नहीं, मगर अभी तक कुछ भी साफ न हो सका. टीवी सीरियल में काम करने वाली अधिकतर लड़कियां छोटे शहरों से आती है. उन्हें किसी से प्यार हो जाती है. वे उसे अपना जीवनसाथी मान लेती हैं, मगर जब धोखा मिलता है तो उनका दिल टूट जाता है. वे सुसाइड जैसा रास्ता अपना लेती हैं. हमारा यह कहना है कि पुलिस इस मामले की जांच कर रही है तो उसी पर छोड़ दीजिए. आपको जज बनने की जरूरत नहीं है. मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए और जो दोषी हो उसे सजा मिलनी चाहिए.

हमारा तो यही कहना है कि लड़कियों को सतर्क रहने ही जरूरत है. प्यार करो मगर प्यार में खुद को सबसे पहले रखो. किसी के सामने खुद को मत भूलो. प्यार में अंधी मत बनो. किसी से धोखा मिल जाने पर सुसाइड करना कहीं से भी सही कदम नहीं है...हालात कितने भी मुश्किल क्यों ना हो हार मत मानो. हमेशा अपनों से सपंर्क में रहो और अपनी बातें उनके साथ शेयर किया करो.

असल में तुनीषा अपने शीजान से सच में प्यार करती थी मगर शीजान तो अलग ही रंग में था. उसकी सीक्रेट गर्लफ्रेंड का खुलासा भी हुआ है. वह तुनीषा से किसी भी हाल में अलग होना चाहता था मगर तुनीषा उससे अलग होना बर्दाश्त नहीं कर पाई और हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह गई...इतना तो तय है कि उसने शौक से मरना नहीं चुना, कोई शौक से नहीं मरता यह तो उसका दर्द था जिसके कारण उसे जीना मुश्किल लगने लगा.

#तुनिशा शर्मा, #तुनिषा, #शीजान, Tunisha Sharma Suicide Case, Tunisha Sharma, Sheezan Khan

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय