New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 मई, 2017 12:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मौत. ये एक ऐसा शब्द है जो शाश्वत है. जो भी इस दुनिया में आया है वो एक ना एक दिन जाएगा ही. हर किसी के मौत का दिन मुकर्रर होता है. लेकिन कुछ बदनसीब ऐसे होते हैं जो बेमौत मारे जाते हैं. जिनकी जिंदगी के दिन तो बहुत थे लेकिन किसी और की गलती या मजे का शिकार कोई बेकसूर हो जाता है. ऐसी ही एक मौत होती है नशे में गाड़ी चलाने वालों से होने वाली दुर्घटना के बाद. हमारे देश में रोजाना 8 लोग काल की गाल में ड्रंकेन ड्राइविंग की वजह से समा जाते हैं.

नशा करना और स्पीड कई लोगों को पसंद आता है. लेकिन अपने इस मजे में जब सड़क पर वो किसी बेकसूर को कुचल देते हैं तो सिर्फ एक ही मौत नहीं होती. बल्कि एक पूरा परिवार खत्म हो जाता है. पीड़ित तो चला जाता है लेकिन उसके पीछे बच जाते हैं रोते-बिलबिलाते परिजन, जो रोज एक मौत मरते हैं. इस दर्द और घुटन के साथ की मेरे बेटे या बेटी की मौत क्यों हुई. किसी और ने शराब पी रखी थी, किसी और से गाड़ी का स्टियरिंग नहीं संभला तो उसकी सजा मेरे बच्चे को क्यों मिली?

Drunk, Drive, Death, Accidentनशे ने नाश कर दिया

ऐसी ही एक दर्दनाक घटना में अपने 32 साल के जवान बेटे को हेमराज शर्मा खो चुके हैं. वो बताते हैं कि शराब पीकर गाड़ी चला रहे किसी इंसान की गलती का शिकार उनका 32 साल का बेटा हुआ. अब जो कुछ भी उनके बेटे और परिवार के साथ हुआ वो नहीं चाहते कि किसी और परिवार को झेलना पड़े. इसलिए उन्होंने एक फैसला किया और अब वो नशे में धुत्त युवाओं को खुद गाड़ी चलाकर बार से घर पहुंचाने का काम करते हैं.

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने अपने रोड सेफ्टी कैंपेन के तहत हेमराज शर्मा जी से संपर्क किया और #DoTheDifficult नाम का एक कैंपेन शुरू किया है. इसमें बार से बाहर आते हुए नशे में धुत्त लोगों को घर पहुंचाने वाले हेमराज शर्मा के साथ वीडियो बनाया गया.

देखें वीडियो-

ये भी पढ़ें-

...क्‍योंकि शराब जरूरी है

सुप्रीम कोर्ट भी सिर पकड़ लेगा ऐसे शराब व्यापारी के सामने!

वो काम जो सिर्फ शराबी ही कर सकते हैं....

#शराब, #मौत, #दुर्घटना, Drunken Driving, Death, Accident

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय