New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जून, 2017 02:57 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

आधार कार्ड को लेकर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से एक अहम फैसला आ गया है. कोर्ट ने कह दिया है कि-

1. जिनके पास पैन कार्ड और आधार कार्ड दोनों हैं, वे दोनों का उल्‍लेख कर सकते हैं.

2. जिनके पास सिर्फ पैन कार्ड है, उनके लिए आधार की अनिवार्यता नहीं है.

3. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कहा है कि वह आधार में दर्ज जानकारी को लीक होने से रोकने का इंतजाम करे.

4. आधार कार्ड से जुड़े प्राइवेसी इशू पर कोर्ट ने चर्चा नहीं की. यह मामला संविधान पीठ में लंबित है.

कुलमिलाकर यह समझा जा सकता है कि जिनके पास फिलहाल आधार कार्ड नहीं है, वे बिना आधार कार्ड के भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं. 4 मई को इस मामले की सुनवाई के दौरान जस्टिस एके. सीकरी और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच ने फैसला सुरक्षित रखा था. सरकार यह भी चाहती थी कि 1 जुलाई से जो पैन कार्ड बनवाए जाएं, उसके लिए भी आधार जरूरी है. लेकिन कोर्ट ने इसकी अनिवायता को भी मंजूर नहीं किया. तो क्‍या आधार कार्ड की सिस्‍टम में अनिवार्यता पर सुप्रीम कोर्ट ने थोड़ा पानी डाल दिया है. जवाब है, ऐसा नहीं है. आइए, इसकी वजह को विस्‍तार से समझते हैं...

आधार कार्डआधार कार्ड अब वैसे भी एक अहम कागज है जो आपके पास होना ही चाहिएअगर गौर किया जाए तो आधार कार्ड वैसे भी कई सरकारी कामों के लिए अनिवार्य किया जा चुका है. बायोमेट्रिक डेटा को अब जियो सिम से लेकर राशन की दुकान तक हर जगह इस्तेमाल किया जा रहा है.

आधार के फायदे और उससे जुड़े कानून...

1. वैलिड आइडेंटिटी...

आधार कार्ड स्टेट और सेंट्रल दोनों सरकारों की तरफ से एक वैलिड आइडी प्रूफ है. आधार कार्ड का इस्तेमाल पासपोर्ट बनावाने, बैंक अकाउंट खुलवाने, इंश्योरेंस, रेल टिकट कंसेशन, मोबाइल फोन कनेक्शन आदि के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

2. पीएफ के लिए...

प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन एक UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) जारी करती है ताकि जो भी कर्मचारी अपनी नौकरी बदलते हैं उनके फंड आसानी से ट्रांसफर हो सकें. ऐसे में आधार कार्ड को UAN से लिंक कर कर्मचारी अपना पीएफ अमाउंट आसानी से सेविंग्स अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.

3. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना..

मोदी सरकार द्वारा जारी की गई प्रधानमंत्री उज्जवला योजना स्कीम में एलपीजी कनेक्शन के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. सब्सिडी का पैसा तभी लोगों के खाते में जाएगा जब आधार कार्ड लिंक होगा.

4. डिजिटल पेमेंट...

नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट के लिए भी आधार कार्ड जरूरी करने की बात की गई. इसमें भीम एप में तो आधार कार्ड से जुड़ी पेमेंट जरूरी कर दी गई है. IDFC बैंक ने भी आधार कार्ड के जरिए पेमेंट का ऑप्शन जारी कर दिया है. इसके तहत यूजर की फिंगरप्रिंट के जरिए ही पेमेंट हो सकती है.

5. मोबाइल नंबर...

पहले इसे आधिकारिक तौर पर मंजूरी नहीं मिली थी, लेकिन अब ये भी अनिवार्य कर दिया गया है कि आधार कार्ड को मोबाइल नंबर के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. आपका मौजूदा नंबर भी आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा.

6. ड्राइविंग लाइसेंस...

लाइसेंस रिनियु करवाने और एक नाम पर एक से अधिक लाइसेंस लेने, टू-व्हीलर की जगह फोर व्हीलर लाइसेंस कलेने के लिए अब आधार कार्ड को जरूरी कर दिया गया है.

7. हवाई यात्रा...

सिविल एविएशन मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा है कि इस बात पर विचार किया जा रहा है कि आधार कार्ड को फ्लाइट टिकट बुक करवाने के लिए अनिवार्य कर दिया जाए. ये फ्लाइट बुकिंग प्रोसेस को पेपर रहित बनाने के लिए बनाया गया है.

8. घर बनाने के लिए...

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अगर आप घर बनाना चाहते हैं तो जरूरी कागजात में आधार कार्ड को रखा गया है.

आधार कार्डआधार कार्ड बच्चों के लिए भी बनवाना जरूरी है9. पढ़ाई के क्षेत्र में ...

BSR डॉक्टोरल फेलोशिप इन साइंस, डॉक्टर एस राधाकृष्णन पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप, कोठारी पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप इन साइंस, नेशनल रिसर्च प्रोफेसरशिप, इशान उदय स्कॉलरशिप स्कीम फॉर नॉर्थ ईस्ट, नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट - जूनियर रिसर्च फेलोशिप, PG- इंदिया गांधी स्कॉलरशिप (अकेली लड़की अगर संतान है तो), PG- पिछड़े जाती के स्टूडेंट के लिए प्रॉफेशनल कोर्स में स्कॉलरशिप, यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर के लिए स्कॉलरशिप, महिलाओं के लिए पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप, पिछड़े जाती के स्टूडेंट के लिए पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप, डिग्री कॉलेज में लड़कियों के लिए प्रगती स्कॉलरशिप, डिप्लोमा के लिए लड़कियों के लिए प्रगती स्कॉलरशिप, स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप, विकलांगों के लिए किसी भी सरकारी स्कॉलरशिप के लिए, कॉलेज और यूनिवर्सिटी (जहां आधार जरूरी है) वहां किसी भी स्कॉलरशिप के लिए.

परिषदीय व अनुदानित स्कूलों में पढ़ने वाले हर बच्चे का आधार कार्ड जरुरी है. आधार कार्ड नही होने पर 30 जून के बाद उन्हें मिड-डे मील से महरुम होना पड़ सकता है. ऐसे स्कूलों में आधार कार्ड ना होने पर स्कूल ड्रेस, मिड डे मील और किताबों का वितरण जो फ्री में किया जाता है वो भी नहीं होगा. खिलाड़ियों को (बच्चे) स्कूल, जोनल, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय लेवल पर सरकार की तरफ से जाने के लिए भी आधार कार्ड की जरूरत होगी.

10. बाकी जगह..

1. इंदिरा गांधी नेशनल डिसएबिलीटी पेंशन स्कीम

2. इंदिरा गांधी ओल्ड एज पेंशन स्कीम

3. महात्मा गांधी नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारंटी स्कीम

4. इंदिरा गांधी विधवा पेंशन स्कीम

5. आर्टिस्ट पेंशन स्कीम और वेलफेयर फंड के लिए.

6. जननी सुरक्षा योजना के लिए.

7. आम आदमी बीमा योजना के लिए.

8. जन धन योजना से जीवन बीमा लिंक करवाने के लिए.

9. करीब 65% बैंकों ने अब आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है.

ऐसे कई काम हैं जो शायद मैं अपनी लिस्ट में लिखना भूल गई हूं जिनके लिए आधार अब जरूरी हो गया है. अभी भी कई लोग ऐसे हैं जिनका आधार कार्ड नहीं है या फिर आधार कार्ड में कोई जानकारी गलत दी गई है. हमारे पास ना जाने कितने पहचान पत्र होते हैं वोटर आईडी, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि, लेकिन आधार के समय ऐसा क्यों? आधार कार्ड अगर सरकार हर काम के लिए अनिवार्य कर रही है तो इसमें दिक्कत क्या है. सोशल मीडिया पर भी ऐसे विरोध जताया जा रहा है जैसे इससे कोई आतंकी हमला अंजाम दे दिया जाएगा. बायोमेट्रिक जानकारी को सेफ है या नहीं इस बात पर तोला जा रहा है, लेकिन एक बात बताइए गूगल से लेकर फेसबुक तक और अन्य बैंक अकाउंट तक आपकी कितनी जानकारी ऐसी है जो कहीं भी लीक हो सकती है और उसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है. आधार कार्ड अब भारतीय होने की पहचान बन गया है और अगर आपके पास नहीं है या आपके जानने वालों के पास नहीं है तो यकीन मानिए आने वाले समय में कई काम करवाने में आपको दिक्कत हो सकती है.

ये भी पढ़ें-

आधार आया तो प्रलय आ जाएगा, नरसंहार हो जाएगा !

फोन की एक गलती से हैक हो सकता है बैंक अकाउंट, जानें 5 अलर्ट

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय