New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 नवम्बर, 2015 02:43 PM
  • Total Shares

सबसे पहले बधाई! आप बॉलीवुड के बादशाह हो, आपको बधाई. आप खानों में किंग खान हो, आपको बधाई. आपने उम्र की हाफ सेंचुरी लगाई... मेरी बधाई स्वीकार करें शाहरुख खान. और हां, बधाई इसलिए भी स्वीकारें क्योंकि देश को आपने बताया कि असहिष्णुता अपने चरम पर है. वैसे बता तो और भी लेखक-साहित्यकार रहे हैं... लेकिन कहां आप, कहां वे लोग!

'स्वदेश' के शाहरुख जब असहिष्णुता पर बोलते हैं तो देश को 'डर' लगना लाजिमी है. आप कुछ बोलते हैं तो कश्मीर से कन्याकुमारी तक 'चेन्नई एक्सप्रेस' की गति से लोगों के दिलों में 'कुछ कुछ होता है'. वो इसलिए क्योंकि जनता का 'दिल तो पागल है', वो नेताओं की बातों में आ जाती है, फिर आप तो 'बाजीगर' ठहरे... आपकी बातों से कैसे बचे जनता!

जिंदगी में सब ठीक न हो तो समझो पिक्चर अभी बाकी है - आपका ही एक डायलॉग है. आपने कहा कि देश में असहिष्णुता अपने चरम पर है, मतलब जिंदगी में सब कुछ ठीक नहीं है. और अगर ऐसा है तो समझो को पिक्चर अभी बाकी है - द एंड होते समय तक सब कुछ ठीक हो जाएगा. और अगर ऐसा है तो फिर अभी बोलने का क्या फायदा? क्यों जो सहिष्णु हैं, उनके मन में असहिष्णुता का बीज बो रहे हैं?

अरे हां! 'स्वदेश' में आपने तो नासा की नौकरी को लात मार दिया था. निश्चित ही देश के प्रति आपकी 'मोहब्बतें' वह वजह रही होगी, जब आपने कहा कि आप प्रतीकात्मक संकेत के तौर पर अवॉर्ड लौटा सकते हैं - देश से मिला अवॉर्ड. अच्छी बात है. 2005 में आपको मिला पद्मश्री सम्मान अब जाकर सम्मान के लायक नहीं बचा... इसलिए लौटा देना चाहिए. लेकिन 'दिलवाले' शाहरुख जरा ठहरें, क्योंकि...

- 2005 से 2009 के बीच 130 लोग हर साल सांप्रदायिक दंगों में मारे गए थे.

- 2005 से 2009 के बीच 35 में से 24 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सांप्रदायिक दंगों से प्रभावित रहे थे. इस दौरान देश भर के 64 प्रतिशत दंगे महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में हुए थे.

- 2012 में सांप्रदायिक दंगों में 93 लोगों की मौत (48 मुस्लिम, 44 हिंदू, एक पुलिस) हुई.

- 2013 में 107 लोग सांप्रदायिक दंगों में मारे गए (66 मुस्लिम, 41 हिंदू).

- 2014 में 90 लोगों की मौत सांप्रदायिक दंगों के कारण हुई.

- मई 2015 तक सांप्रदायिक दंगों के कारण 43 लोगों की मौत हुई है.

- 2014 में फ्रांस की सरकार ने शाहरुख खान को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार (Legion of Honour) दिया. लेकिन सीरियाई विस्थापितों को अपने यहां पनाह देने में कोई यूरोपियन देश अगर सबसे कम दिलचस्पी दिखा रहा है, तो वह फ्रांस ही है.

और हां, पाकिस्तान में आपके बोल का असर दिख रहा है. ट्विटर पर वहां ट्रेंड कर रहा है. हालांकि अपने इंडिया के कुछ ट्वीटेरान को आपसे आपत्ति हो गई और चार्ली हेब्दो की भांति उन्होंने कार्टून बना डाला - आपकी ही तरह एक भारतीय नागरिक होने के नाते अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के तहत.

srk_110315104534.jpg
अमेरिका और भारत में शाहरुख के दो अलग-अलग अंदाज

बाकी आप तो 'बादशाह' हैं... अब आपसे क्या बोलूं? हां, इतना जरूर है कि आपकी बात दूर तलक जाती है... तो जब आप असहिष्णुता पर बोलते हैं तो मेरे लिए 'डर' लगना लाजिमी है.

PS: आप मुझे किसी भी नाम से बुला सकते हैं... वैसे माई नेम इज कुमार ऐंड आई एम जस्ट ए राइटर... ए प्लेन, स्टूपिड राइटर.

#शाहरुख खान, #बॉलीवुड, #मुस्लिम, शाहरुख खान, बॉलीवुड, मुस्लिम

लेखक

चंदन कुमार चंदन कुमार @chandank.journalist

लेखक iChowk.in में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय