New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 मार्च, 2021 09:31 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

कोरोना वायरस (corona virus) को मात देने के लिए दुनियाभर में टीकाकरण (corona vaccine) अभियान चल रहा है. जहां अलग-अलग चरणों में वैक्सीन लगाने का काम किया जा रहा है. टीकाकरण से हल्की-फुल्की साइड इफेक्ट (corona vaccine side effect) की बात सामने आ रही है, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि इससे घबराने जरूरत नहीं है. वहीं कुछ लोग अभी भी अफवाहों की वजह से वैक्सीन लगवाने से हिचक रहे हैं. महिलाएं कोरोना वैक्सीन लगवाने से कुछ ज्यादा ही घबरा रही हैं. ऐसे लोग पीएम नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन (Pm narendra modi mother heeraben) से प्रेरणा ले सकते हैं, खासकर वे महिलाएं जो वैक्सीनेशन (corona vaccine) को लेकर अभी भी भ्रम में जी रही हैं.

 PM Modi Mother Heeraben get Corona vaccine, PM Modi Mother get first dose of Corona vaccine, PM Modi Mother Heerabenपीएम नरेंद्र मोदी अपनी मां के बेदह करीब हैं

दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक (Pm narendra modi mother heeraben get corona vaccine) दे दी गई है. पीएम मोदी ने खुद बात की जानकारी दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया कि मुझे बेहद खुशी हो रही है कि मेरी मां को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दे दी गई है.

इसके साथ ही पीएम ने अपील किया है कि जो लोग भी वैक्सीन लगवाने के योग्य हैं और उसके दायरे में आते हैं. वे सभी कोरोना का टीका जरूर लें और दूसरे लोगों को भी प्रेरित करें.

पीएम मोदी की मां हीराबेन की उम्र 100 साल से ज्यादा है. जो गुजरात के गांधीनगर में रहती हैं. वे इस उम्र में भी काफी सक्रिय रहती हैं. वहीं पीएम मोदी ने वैक्सीनेशन के दूसरे चरण की शुरुआत के समय ही दिल्ली के एम्स में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले ली थी.

पीएम मोदी अपनी मां के बेहद करीब हैं. अपने जन्मदिन के मौके पर पीएम मां से मिलने जाते हैं. इसके अलावा वे जब भी गुजरात दौरे पर होते हैं मां से मिलने का समय जरूर निकालते हैं.

दरअसल, स्वास्थ्यकर्मी फ्रंटलाइन वर्कर से लेकर देश के सबसे बड़े मेडिकल संस्थान के निदेशक रणदीप गुलेरिया सहित पीएम मोदी और अमित शाह ने भी टिका भी लगवा लिया. जिसे वैक्सीन पर सवाल उठाने वालों के मुंह पर तमाचे के तौर पर लिया गया, लेकिन इतना होने के बाद भी एक बड़ा तबका ऐसा है जो वैक्सीन से दूरी बनाना चाहता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

साइड इफेक्ट (Coronavirus Vaccination side effect) के डर की वजह से जो लोग टीका लगवाने में आनाकानी कर रहे हैं, उन लोगों को मेदांता अस्पताल के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहन (Medanta Hospital Chairman Dr. Naresh Trehan) के द्वारा बताई गई इन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है. ये बातें आपके डर को खत्म कर देंगाी.

1- डॉ. नरेश के अनुसार, अगर टीका लगने के कुछ घंटों बाद हल्का बुखार हो या सिर दर्द हो तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आमतौर पर सभी वैक्सीन के साइड-इफेक्ट होते हैं. इसका मतलब यह नहीं है कि सभी नुकसानदायक होते हैं.

2- कई लोग टीका लगवाने के बाद दूसरी खुराक लेने में लापरवाही कर देते हैं. याद रखें समय पर दूसरी खुराक लेना बहुत जरूरी है. साथ ही वैक्सीनेशन के बाद डॉक्टर और नर्सों की सलाह का पालन करना न भूलें.

3-सबसे जरूरी बात अफवाहों से बचें. अभी तक ऐसा कोई डेटा नहीं है जिसके आधार पर यह कहा जा सके कि वैक्सीनेशन से प्रजनन क्षमता कम होती है. दिल का दौरा पड़ सकता है या यह बुजुर्गों के लिए खतरनाक है. यह सब सोशल मीडिया की देन है. इसलिए इनका शिकार होने से बचें और टेंशन फ्री होकर वैक्सीनेशन कराएं.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय