New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जनवरी, 2019 01:04 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

अपनी पत्नी और बेटी को कैंसर की वजह से खो देने वाले पियर्स ब्रोसनन ने जब पान बहार पान मसाले का विज्ञापन किया तो ये सचमुच हैरान करने वाली बात थी. लेकिन स्टार लोगों का तो ऐसा ही है, पैसे के लिए किसी भी चीज का विज्ञापन कर लेते हैं.  

bond650_102116052721.jpg
 इस विज्ञापन के लिए आलोचानाओं का शिकार हुए बॉन्ड

इस एड के जरिए तंबाकू जैसे पदार्थ का प्रचार करके सोशल मीडिया पर उनकी बहुत थू थू हुई. और भारत से नकारात्मक और तीखी प्रतिक्रियाएं आईं. आखिरकार उन्होंने चुप्पी तोड़ते हुए अपनी सफाई दे ही दी. ब्रोसनन कह रहे हैं कि- उन्हें इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि वो एक तंबाकू से जुड़े प्रोडक्ट का विज्ञापन कर रहे हैं. इस एड कॉन्ट्रैक्ट के जरिए उन्हें गुमराह किया गया था. उन्हें बताया गया था कि ये एक माउथ फ्रेशनर या टूथ व्हाइटनर है. उन्होंने अपने इस आचरण को लेकर लोगों से माफी भी मांगी है. और कंपनी से अपने सभी उत्पादों से उनकी तस्वीर हटाने की मांग भी की है.

ये भी पढ़ें- क्या आपने देखा जेम्स बॉन्ड का नया हथियार !

वैसे इस पूरी कहानी से कुछ सवाल जहन में जरूर आते हैं कि- 

- क्या फिल्मी सितारे किसी प्रोडक्ट को इन्डॉर्स करने से पहले उसके बारे में कोई जानकारी नहीं लेते? सिर्फ पैसों की डील करते हैं? 

- वो पान मसाला बेचें या फिर फेयरनेस क्रीम, क्या उन्हें लोगों पर पड़ने वाले इनके प्रभाव और कुप्रभावों से कोई फर्क नहीं पड़ता?

- क्या उनका जमीर तभी जागता है जब सोशल मीडिया पर उनकी इमेज की धजिज्यां उड़ाई जाती हैं?

और अफसोस कि इन सभी सवालों के जवाब हां ही हैं. कुछ एक सितारों को छोड़ दें तो सभी ऐसे ही सामान बेचते दिखाई देते हैं. भारत में तो ये सब चलता है. तो फिर आप अफसोस क्यों कर रहे हैं ब्रॉसनन? यहां भी बहुत से सुपर स्टार्स पान मसाला बेच रहे हैं, ये जानते हुए भी कि इसे खाने से लोगों में केंसर होता है.

ये भी पढ़ें- आधी रात के बाद आने वाले विज्ञापन गर्व करने लायक क्यों नहीं होते?

अजय देवगन ने दाने दाने में केसर का दम दिखाया मगर ये नहीं बताया कि दाने दाने में है केंसर का दम..

ajay_102116054010.jpg
 

लोगों के आइकन हैं शाहरुख खान फिर भी पान मसाले का विज्ञापन किया.

srk_102116054025.jpg
 

सैफ अली खान भी नवाबी तेवर और भारी भरकम डायलॉग के साथ कामयाबी की पहचान बेच रहे हैं, ये जानते हुए भी कि इन्हें खाने के बाद जीवन ही नहीं रहेगा तो कामयाबी कैसी..

saif_102116054052.jpg
 

गोविंदा का कहना है कि इनके पान मसाले के दाने-दाने में है स्वाद का दम, पर क्या सच में वो नहीं जानते कि इसके दाने दाने में कैंसर का दम भी हो सकता है.

govinda_102116054113.jpg
 

अरबाज खान भी बेजोड़ खुशबू बेजोड़ स्वाद के दम पर जानलेवा पानमसाला बेच रहे हैं.

arbaz_102116054126.jpg
 

और तो और जब कनेडा से आईं सनी लियोन पान मसाला बेच रही हैं तो आप क्यों नहीं बेच सकते भई.

1mehak-kesar-shilaji_102116054257.jpg
 

भारत के लोगों की आलोचनाओं पर मत जाइए ब्रोसनन ये सिर्फ विदेशियों पर उंगलियां उठाते हैं, इनके फेवरेट स्टार्स अगर जहर भी बेचेंगे, तो भी ये कुछ नहीं बोलेंगे. आप टेंशन मत लो, आपका पान मसाला तो खूब बिक रहा है यहां.

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय