New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जुलाई, 2016 02:37 PM
शुभम गुप्ता
शुभम गुप्ता
  @shubham.gupta.5667
  • Total Shares

पाकिस्तान की फेमस बोल्ड मॉडल और सोशल मीडिया सेलिब्रिटी कंदील बलोच की हत्या कर दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी हत्या उनके ही भाई ने की. कंदील मुल्तान में छुट्टीयां मना रही थीं. बलोच की हत्या चौंकाने वाली खबर है क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान के कट्टरपंथ समाज को हमेशा चुनौती देने का काम किया. भले ही उनका तरीका विवादों में रहा.

इसमें कोई शक नहीं कि वे पाकिस्तान की एक बड़ी सेलिब्रिटी बन चुकी थीं. सोशल मीडिया में जितनी जल्दी कंदील बलोच का वीडियो वायरल होता था, उतनी जल्दी तो किसी बड़ी सेलिब्रिटी का भी नहीं होता था.

qandeel-baloch-650_071616022351.jpg
 ये हत्या 'ऑनर किलिंग' तो नहीं!

बहरहाल, सवाल उठने लगे हैं कि कंदील की हत्या 'ऑनर किलिंग' है या कुछ और. कंदील ने शुक्रवार को ही एक स्टेटस फेसबुक पर डाला जिसमें उन्होंने लिखा, 'मुझे फर्क नहीं पड़ता. आप चाहें जितनी बार भी दबाने की कोशिश करें, मैं एक फाइटर हूं. मैं फिर वापसी करूंगी. बलोच उन सभी महिलाओं के लिए प्रेरणा है जिनके साथ गलत व्यवहार किया गया और जिन्हें इस समाज ने कुचलने की कोशिश की.' बलोच का ये फेसबुक स्टेटस क्या इशारा करता है?

कंदील सोशल मीडिया में अपने वीडियो के लिए खूब लोकप्रिय हुईं. सबसे पहले उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिये सोशल मीडिया में एक विडियो पोस्ट किया और इसके लिए भारत में उनकी काफ़ी आलोचना भी हुई. आप खुद ही सुनिये बलूच ने क्या कहा था वीडियो में.

जब नरेंद्र मोदी पर गलत बोलने के कारण कंदील बलोच की भारत में आलोचना हुई तो कंदील ने विराट कोहली के समर्थन में वीडियो जारी कर दिया. हालांकी इस बार ये काम कर गया...

कंदील बलोच ने शाहीद अफरीदी के लिये भी वीडियो अपलोड किये मगर हद तो तब हो गई जब पाकिस्तान की क्रिकेट टीम विश्व कप में भारत से हार गई. और फिर कंदील बलोच ने अपना सारा ग़ुस्सा पाकिस्तानी टीम और कप्तान अफरीदी पर फोड़ दिया. देखिये वो वीडियो भी..

कंदील बलोच अब इस दुनिया में नहीं हैं. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे. मगर, पाकिस्तान को कंदील बलोच की कमी बहुत खलेगी. क्योंकी कंदील बलोच की जगह पाकिस्तान में न तो किसी और ने ली है और न ही कोई ले पाएगा.

लेखक

शुभम गुप्ता शुभम गुप्ता @shubham.gupta.5667

लेखक आज तक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय