New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 मई, 2017 05:57 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भारत में जो दहशत हाईस्कूल और हायरसेकंड्री के रिजल्ट के समय होती है उसका अंदाजा हर स्टूडेंट को होता है. रिजल्ट आता है. सब टॉपर के पीछे पड़ जाते हैं, लेकिन उन स्टूडेंट्स का क्या जो थोड़ा पीछे रह जाते हैं? अब देखिए ये तो साफ है कि जॉब पाना आसान नहीं है, बीए से लेकर एमबीए तक सभी अपने लिए सही नौकरी की तलाश में हैं.

अगर मान लीजिए किसी वजह से आपके नंबर कम आए हैं, या आप फेल हो गए हैं या फिर किसी कारणवश 10वीं या 12वीं के आगे पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रहे हैं तो ये जिंदगी का अंतिम पड़ाव नहीं है. हाईस्कूल और हायरसेकंड्री फेल भी सरकारी से लेकर प्राइवेट नौकरी तक के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

रिजल्टकिसी परीक्षा में फेल होना करियर का खात्मा नहीं होता

सबसे पहले तो अगर आप अपना कोर्स पूरा करना चाहते हैं तो NIOS (नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग) से पूरा कर सकते हैं. 10वीं और 12वीं के लिए ये अच्छा ऑप्शन साबित होता है.

करियर कहां ?

सरकारी...

अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं और कम नंबर होने के कारण किसी बड़ी पोस्ट के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं तो उसके लिए भी कई ऑप्शन हैं. हालांकि, इन सरकारी नौकरियों के लिए 10वीं पास होना जरूरी है, लेकिन 12वीं का कोई नियम नहीं.

1. नेवी..

इंडियन नेवी में 10वीं पास से रिक्रूटमेंट शुरू होता है. अगर आपने 10वीं पास कर ली है तो नेवी की स्कीम 'मेट्रिक रिक्रूट' आपके मतलब की है. इसमें 17 से 21 साल की एज लिमिट होती है और कैंडिडेट के पास नॉन कमिशन्ड ऑफिसर की पोस्ट होती है.

2. इंडियन आर्मी..

नेवी की तरह ही इंडियन आर्मी में भी 12वीं फेल स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए 10वीं पास होना जरूरी है. कई शहरों और गावों में रिक्रूटमेंट मेले लगते हैं जिसमें सिपाही की पोस्ट उपलब्ध होती है. इसमें भी एज लिमिट होती है. 17.5 से 21 साल के बीच सिपाही के लिए और 17.5 से 23 साल के बीच दूसरी पोस्ट के लिए एज लिमिट होती है. प्रमोशन के लिए 12वीं की परीक्षा जॉब मिलने के बाद भी दी जा सकती है.

3. पीएससी (पब्लिक सर्विस कमीशन)

पीएससी भी आपके लिए ऑप्शन है. आप www.jobonweb.in वेबसाइट पर जाकर लेटेस्ट एक्जाम और उनके लिए कैसे अप्लाई किया जाए ये भी सर्च कर सकते हैं. ये साइट आपको मौजूदा सरकारी नौकरियों के बारे में भी पता चल जाएगा. रेलवे, यूपीएससी, नेवी, आर्मी, पुलिस, मिनिस्ट्री जॉब आदि सबकी जानकारी इस साइट पर मिल जाएगी.

प्राइवेट नौकरी के लिए...

अगर सरकारी की जगह आप कोई प्राइवेट नौकरी करना चाहते हैं और तो भी आपके लिए कई ऑप्शन उपलब्ध हैं..

1. डिप्लोमा कोर्स..

10वीं पास होना सरकारी नौकरियों के लिए जरूरी है, लेकिन अगर आप प्राइवेट की तरफ जाना चाहते हैं तो इसके लिए भी कई विकल्प हैं. जैसे एनिमेशन डिप्लोमा, इंटीरियर डिजाइन मास्टर डिप्लोमा, फैशन डिप्लोमा, IIFA जैसे इंस्टिट्यूट में आपके लिए अच्छे ऑप्शन हैं. इसके अलावा, ANTS, अमेरिकन एनिमेशन जैसे इंस्टिट्यूट भी ऐसे डिप्लोमा करवाते हैं.

इंजीनियरिंग के लिए भी कई डिप्लोमा कोर्स होते हैं. इसमें ITI के डिप्लोमा कोर्स शामिल हैं हालांकि, ITI के लिए 10वीं पास होना जरूरी है. कई डिप्लोमा ऐसे होते हैं जिन्हें पूरा कर आपको सिर्फ दो साल इंजीनियरिंग कॉलेज में एंट्री लेनी होती है.

2. कम्प्यूटर कोर्स..

अगर आपको एनिमेशन, फैशन या किसी ऐसी मल्टीमीडिया क्रिएटिव फील्ड या इंजीनियरिंग में नहीं जाना है तो आपके लिए कई कम्प्यूटर कोर्स हैं जिनकी मदद से बेस्ट करियर बनाया जा सकता है. इसमें वीडियो एडिटिंग से लेकर एचटीएमएल, ड्रीमव्यूअर, मोबाइल क्रैश कोर्स, हार्डवेयर और नेटवर्किंग जैसे कई ऑप्शन शामिल हैं. अगर आप हार्डवेयर और नटवर्किंग में जाना चाहते हैं तो जेटकिंग जैसा इंस्टिट्यूट आपकी मदद कर सकता है.

3. बाकी कोर्स ...

अगर आप लीग से हटकर कुछ करना चाहते हैं तो होटल मैनेजमेंट, फोटोग्राफी आदि की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं. इवेंट मैनेजमेंट से लेकर डिजास्टर मैनेजमेंट तक कई ऐसी फील्ड हैं जिन्हें लीग से कुछ अलग माना जाता है, लेकिन फिर भी इनमें करियर ऑप्शन बहुत है. इसी में एक्टिंग और फिल्म मेकिंग कोर्स भी आ सकता है.

ये भी पढ़ें-

रिजल्ट खराब आया तो बच्चे का ऐसे रखें ख्याल

बच्चे के रिजल्ट वाले दिन माता-पिता ये करें

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय