New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अगस्त, 2015 10:41 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत के 69वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा झंडा फहराया. इसके बाद अपने संबोधन में उन्होंने पिछले एक साल की सरकार की उपलब्धियों को गिनाया और भविष्य की योजनाओं पर भी बात की. मोदी ने इस दौरान कृषि मंत्रालय का नाम बदलकर उसे कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय बनाने की घोषणा की. आईए, आपको बताते हैं मोदी के भाषण की पांच खास बातें और उनके पांच वादे:

मोदी ने गिनाई पांच उपलब्धियां:

1. काले धन पर कठोर कानून बनाया: मोदी ने कहा कि कोई माने या नही माने लेकिन काले धन पर सरकार ने कठोर कानून बनाए हैं. जो काला धन देश से बाहर है उसे वापस लाने की कोशिश चल रही है. कई देशों से इसके लिए बात हुई है. लेकिन नए कानून से इतना पक्का हो गया है कि अब कोई देशों के बैंकों में चोरी-छुपे पैसा जमा कराने की हिम्मत नहीं करता.

2. जनधन योजना: मोदी ने बताया कि जनधन योजना से देशवासियों का हित हुआ. उन्होंने कहा कि सरकार ने समय-सीमा के भीतर इस काम को पूरा किया. सरकार ने इसे जीरो बैलेंस से खाता शुरू करने को कहा था लेकिन गरीबों ने इसमें पैसे डालकर इसे और भी सफल बना दिया.

3. एलपीजी सब्सिडी: मोदी ने लाल किले से बताया कि सरकार ने एलपीजी उपभोक्ताओं के खाते में सीधे सब्सिडी की रकम पहुंचाने के काम को पूरा किया. इस तरह से दलालों और भ्रष्टाचारियों की दुकाने बंद हो गई. बकौल मोदी गैस सिलेंडर के नाम पर जो चोरी होती थी, वह सरकार ने बंद कराई. साथ ही संपन्न लोगों से गैस सब्सिडी छोड़ने के सरकार के आग्रह का भी फायदा मिला है. अब तक 20 लाख लोगों ने गैस सब्सिडी छोड़ी है. इसका लाभ उन लोगों को मिलेगा, जो आज भी कोयले या लकड़ी पर भोजन पकाते हैं.

4. कोयला या स्पेक्ट्रम की नीलामी का फैसला: मोदी ने यूपीए सरकार के दौरान हुए घोटाले का जिक्र करते हुए बताया कि नई सरकार ने इनकी नीलामी कराने के निर्णय लिया. इससे देश को फायदा हुआ. कोयला क्षेत्रों की नीलामी से करीब 3 लाख करोड़ रुपये सरकारी खजाने में आएंगे. अभी FM रेडियो की नीलामी चल रही है. मोदी के अनुसार बहुत से लोगों का मानना था कि रेडियो फ्रिक्वेंसी की नीलामी कराने की जरूरत नहीं है और इसे लेकर कुछ लोगों ने उन पर दबाव भी बनाया. लेकिन सरकार ने इसमें पारदर्शिता रखने की ठानी. इससे अभी तक 1000 करोड़ रुपये सरकार को मिल चुके हैं.

5. स्वच्छ भारत अभियान और घर-घर में टॉयलेट बनाने की योजना: मोदी ने कहा कि पिछले साल जब लालकिले से शौचालय की बात की, तो लोग चौंक गए थे. लेकिन अब इसका असर देश के सामने है. मोदी ने इस योजना को सफल बनाने के लिए राज्य सरकारों को भी धन्यवाद दिया. मोदी ने कहा कि देश में चार लाख टॉयलेट बनाना यहां के लोगों की सफलता है.

मोदी के पांच वादे:

1. वन रैंक वन पेंशन योजना: मोदी ने पूर्व सैनिकों की इस मांग पर कहा कि सरकार सैद्धांतिक तौर पर इसे स्वीकार कर चुकी है. इस मसले पर बात अंतिम दौर में है और जल्द ही सुखद परिणाम आने की उम्मीद है.

2. देश के गांव-गांव में पहुंचेगी बिजली: देश में आज 18,500 गांव में बिजली नहीं पहुंची है. मोदी ने वादा किया कि अगले 1000 दिनों में देश के हर गांव में बिजली पहुंच जाएगी. इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों से बात की है और इस पर काम शुरू हो चुका है.

3. किसानों और आदिवासियों के कल्याण पर जोर: देश में किसानों के कल्याण की योजनाएं बनेंगी. यूरिया की कोटिंग अनिवार्य कराने का काम पूरा कर दिया गया है. इससे यूरिया किसी और काम में इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा और इसकी चोरी रूकेगी. आदिवासी कल्याण के लिए 6 हजार करोड़ रुपये तय किए गए हैं.

4. आदिवासी और दलितों के लिए लोन: मोदी ने नया नारा देते हुए कहा कि देश 'स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया' के जरिए विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगा. मोदी ने बैंकों से कहा कि हर शाखा स्टार्ट अप के लिए अपने क्षेत्र के दलित और किसान को लोन दे.

5. छोटी-छोटी नौकरियों के लिए इंटरव्यू बंद करने की अपील: मोदी ने राज्य सरकारों और अन्य विभागों से कहा कि वे छोटी-छोटी नौकरियों के लिए इंटरव्यू को बंद कराने की दिशा में काम करें. केवल मार्क्स के आधार पर इन्हें नौकरी दी जाए. इंटरव्यू को बंद करने से भ्रष्टाचार और पैरवी की आदतों से छुटकारा मिलेगा.

#नरेंद्र मोदी, #स्वतंत्रता दिवस, #लाल किला, नरेंद्र मोदी, स्वतंत्रता दिवस, लाल किला

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय