New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 मई, 2015 05:59 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हिन्दुस्तान के शहरी इलाकों में अपने बच्चों की अच्छी परवरिश के लिये पेशेवर जिंदगी और कॅरियर को छोड़ने वाली उच्च शिक्षा प्राप्त माताओं की खासी तादाद है. उद्योग मण्डल ‘एसोचैम’ द्वारा ‘मदर्स डे’ से ऐन पहले कराये गये सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है.

एसोचैम के सोशल डेवलपमेंट फाउंडेशन ने इस सर्वे में लखनऊ, अहमदाबाद, बेंगलूर, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कोलकाता तथा मुम्बई समेत 10 शहरों की 25 से 30 वर्ष आयु वर्ग की करीब 400 ऐसी महिलाओं को शामिल किया है, जो हाल ही में मां बनी हैं. इन महिलाओं से पूछा गया था कि मां बनने के बाद वे अपनी पेशेवर जिंदगी के बारे में क्या निर्णय लेंगी. सर्वेक्षण के मुताबिक हाल में ही अपने पहले बच्चे को जन्म देने वाली करीब 30 प्रतिशत माताओं ने कहा कि उन्होंने अपने शिशु की देखभाल के लिये नौकरी छोड़ दी है, जबकि करीब 20 प्रतिशत ने अपने बच्चों के लिये कॅरियर को पूरी तरह छोड़ने का फैसला किया है.

हालांकि ज्यादातर मांओं ने कहा कि बच्चे के स्कूल जाना शुरू करने पर वे दोबारा कॅरियर पर ध्यान देने की योजना बना रही हैं. सर्वे के मुताबिक बच्चे के बड़े होने पर फिर से अपनी पेशेवर जिंदगी शुरू करने का इरादा रखने वाली माताएं ‘भेदभाव’ के डर से दोबारा पुरानी नौकरी पर नहीं लौटना चाहतीं. एसोचैम के महासचिव डी. एस. रावत सर्वेक्षण के बारे में बताते हैं कि एकल परिवारों में महिलाओं के लिये बच्चों की परवरिश और कॅरियर के बीच संतुलन बनाना काफी मुश्किल होता है. जिंदगी से जुड़े तनाव और भावनात्मक पसोपेश के साथ-साथ पारिवारिक और सामाजिक प्रतिबद्धताएं बच्चों की देखभाल के काम को और मुश्किल बनाती हैं, नतीजतन माताओं को अपनी कॅरियर सम्बन्धी महत्वाकांक्षाओं को छोड़ना पड़ता है.

सर्वे में शामिल बहुत सी माताओं कहती हैं कि वे अपने बच्चे के बड़े होने के दौरान आने वाले तमाम यादगार लम्हों के अनुभव से महरूम नहीं होना चाहतीं, इसलिये उन्होंने घर में ही काम शुरू किया है. उन्हें महसूस होता है कि इससे वह काम और बच्चे, दोनों के ही साथ न्याय कर सकेंगी.

#मदर्स डे, #मां, #बच्चे, मदर्स डे, मां, बच्चे

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय