New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 सितम्बर, 2022 08:03 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

मोहाली चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के होस्टल की छात्राओं का नहाते हुए वीडियो (Mohali University MMS Case) बनाने वाली एक लड़की ही है. हम तो यह खबर सुनकर हैरान हैं कि एक लड़की होकर दूसरी छात्राओं के साथ इतना घिनौना काम कैसे कर सकती है? वह एक लड़की होकर दूसरी लड़कियों का MMS केसै बना सकती है? यह घटना इस कहावत को सही साबित कर रही है कि औरत ही औरत की दुश्मन होती है?

इंडिया टुडे से बातचीत करने वाली यूनिवर्सिटी की एक छात्रा के अनुसार, "आरोपी लड़की ने 50-60 छात्राओं का MMS बनाया और उसे अपने बॉयफ्रेंड को भेजा."

शनिवार शाम जब यूनिवर्सिटी की छात्राओं ने इस घटना को लेकर प्रदर्शन किया तो शुरुआत में लगा कि वीडियो किसी लड़के ने ही बनाया होगा, मगर जब पता चला कि यह काम किसी लड़की ने किया है तो लोगों को यकीन नहीं हुआ. दावा किया जा रहा है कि कई वीडियो लीक हुए हैं.

वहीं कई जगह ऐसी खबरें चलने लगीं कि 7-8 छात्राओं ने इस घटना के बाद सुसाइड करने की कोशिश की मगर मोहाली पुलिस ने मेडिकल रिकॉर्ड्स के हवाले से कहा है कि किसी छात्रा ने खुदकुशी का कोशिश नहीं की है. फिलहाल पुलिस ने आरोपी लड़की को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं होस्टल वार्डन से भी पूछताछ की जा रही है. वार्डन पर मामले को दबाने का आरोप है.

Chandigarh University, Mohali university ruckus, University viral, washroom video viral, News about Chandigarh University, Mohali university viral video, Mohali Chandigarh University Girl Nude Videoएक लड़की होकर दूसरी छात्रओं के साथ इतना घिनौना काम कैसे कर सकती है?

इस बीच सोशल मीडिया पर एक लड़की का वॉयस नोट भी वायरल हो रहा है, जो खुद को यूनिवर्सिटी की छात्रा बता रही है, वह दावा कर रही है कि 'एक लड़की ने वीडियो बनाकर वायरल किया है. शुरु में बोल रहे थे कि 4 लड़कियों के वीडियो हैं पर अब पता चला कि 60+ लड़कियों के वीडियो वायरल हुए हैं. D ब्‍लॉक, C ब्‍लॉक, B ब्‍लॉक... सभी ब्‍लॉक की लड़कियों के वीडियो बनाए जा रहे हैं. जिस लड़की ने यह काम किया है उसे बंद करके रखा है. अथॉरिटी और वार्डन मामले को दबाने की बात कह रहे हैं. हम सुबह से धक्‍के खा रहे हैं. कहा जा रहा है कि मामले को दबा दो.'

सोचिए वीडियो बनाने वाली इस लड़की का दिमाग कितना शातिर रहा होगा. एकदम सीरियल वाली निगेटिव सास की तरह जो अपने बहू की दुश्मन होती है. टीवी सीरियल में निगेटिव किरदार निभाने वाली वे खतरनाक महिलाएं जो दूसरी औरत के खिलाफ साजिश रचती हैं. वे महिलाएं जो अपने बेटे के लिए दहेज की मांग करती हैं. वे ढोंगी महिलाएं जो घर में 10 कानून बनाती हैं और दूसरी महिलाओं को उसका पालन करने के लिए मजबूर करती हैं. वे महिलाएं जो बहू से कहती हैं कि सबके नाश्ता कर लेने के बाद आखिरी में तुम्हें खाना है, वे महिलाएं जो अपनी बेटी को कोख में मार देती हैं, वे महिलाएं जो बेटी को घरेलू हिंसा सहने के लिए मजबूर करती हैं, वे महिलाएं जो अपनी बूढ़ी सास पर अत्याचार करती हैं...वे महिलाएं जो बहू को जॉब नहीं करने देती, वे महिलाएं जो बहू को दहेज के लिए प्रताड़ित करती हैं, वे महिलाएं जो दूसरी महिला को आगे नहीं बढ़ने देना चाहती....उन सारी महिलाओं की तरह इस छात्रा ने भी दूसरी छात्राओं के साथ गलत किया है.

हो सकता है कि यह मामला जितना दिख रहा है, उससे कहीं अधिक हो...आखिर आरोपी छात्रा वीडियो बनाकर अपने कथित बॉयफ्रेंड को क्यों भेजती थी? कहा तो यह भी जा रहा है कि यह छात्रावास पहले बॉय हॉस्टल था. वहीं आरोपी छात्रा का कहना है कि उसने सिर्फ अपनी वीडियो भेजी थी और उस लड़के को नहीं जानती...

फिलहाल उसके मोबाइल को फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है. अब जब मामला खुल गया है तो कोई कितनी भी कोशिश कर ले पूरी सच्चाई को बाहर आने से कोई रोक नहीं सकता...शायद प्रशासन को लगा हो कि ये छात्राएं ही तो हैं, डांटकर इन्हें चुप करा दिया जाएगा, मगर लड़कियों की बहादुरी वजह से ही लोगों के सामने यह मामला आ सका है. 

मुझे तो यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में रहने वाली उन छात्राओं के बारे में सोचकर घबराहट हो रही है. जो इस बात से डर रही होंगी कि कहीं उनका वीडियो वायरल न हुआ हो, वरना वे क्या करेंगी? छात्राएं तो यूनिवर्सिटी को सुरक्षित जगह समझकर पढ़ने आईं थीं, मगर उनके साथ ऐसा होगा उनके घरवालों ने कहां सोचा होगा?

आज छात्रावास में रहने वाली बेटियों के मां-बाप की दिल बैठा जा रहा होगा. एक तो ऐसे ही लड़कियों को बाहर जाकर पढ़ने का मौका कम मिलता है, ऊपर से ऐसी घटनाएं लड़कियों को पीछे धकेलती हैं. जो भी हो यह बात तो सिद्ध हो चुकी है कि कई बार एक महिला ही दूसरी महिला की दुश्मन होती है. इस हिसाब से कई मामलों में महिलाओं को बर्बाद होने के लिए किसी और की जरूरत नहीं है, ये खुद ही खुद को बर्बाद करने में लगी हैं...

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय