New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जनवरी, 2023 06:12 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

आप बताइए क्या मिस यूनिवर्स (Miss Universe) होने का मतलब सिर्फ पतला होना है, नहीं ना? तो फिर बार-बार हरनाज संधू (Harnaaz Sandhu) को उनके बढ़ते वजन के लिए क्यों ट्रोल किया जाता है. जबकि लोग जानते हैं कि वे सिलीएक नाम की एक गंभीर बीमारी की वजह से मोटी हुई हैं फिर भी लोग उनका मजाक उड़ा रहे हैं. एक बार को सोचिए अगर उनकी जगह ये लोग होते तो? हरनाज को ट्रोल करने से पहले लोग एक बार भी यह नहीं सोचते कि इस महिला ने पूरे विश्व में भारत का नाम रोशन किया है.

दरअसल हरनाज संधू हाल ही में 'मिस यूनिवर्स 2022' के फिनाले में नजर आई थीं. जहां उन्होंने आखिरी बार वॉक किया. इसके बाद ही कुछ लोगों ने उन्हें बढ़ते वजन के लिए ट्रोल करना शुरु कर दिया. लोगों का कहना है कि जब हरनाज ने साल 2021 में मिस यूनिवर्स का ताज पहना था तो काफी फिट थीं और अब मोटी हो गई हैं.

Harnaaz Sandhu, Harnaaz Sandhu troll, Harnaaz Sandhu Latest Photos, Harnaaz Sandhu Viral Photos, Harnaaz Sandhu Photos, Harnaaz Sandhu in Miss Universe 2022, Miss Universe Harnaaz Sandhu, Miss Universe 2022हरनाज संधू ने खुद को वैसे ही अपना लिया है जैसी वो हैं

हम साल 2023 में जी रहे हैं, आखिर कब तक महिलाओं को उनके शारीरिक बनावट की वजह से तौला जाएगा. क्या वे सिर्फ हाड़-मांस हैं? ये लोग ये क्यों भूल जाते हैं कि मिस यूनिवर्स बनने के लिए सुंदरता के साथ दिमाग और नॉलेज भी होना चाहिए. किसी को मिस यूनिवर्स सिर्फ उसकी सुंदरता के लिए नहीं बनाया जाता है.

इसके पहले भी जब हरनाज संधू को ट्रोल किया गया था तब उन्होंन कहा था कि ''मैं उन लोगों में से हूं जिसे पतली कह कर ताना मारा जाता था. और अब वही लोग मुझे मोटी कहते हैं. इसके बारे में हर कोई नहीं जानता. मैं गेंहू का आटा और कई चीजें नहीं खा सकती. इस रोग की वजह से ही मेरा वजन लगातार बढ़ रहा है.''

सभी ने हरनाज संधू के माटापे को देखा यह किसी ने नहीं देखा कि वह कितनी खूबसूरती से अपना जलवा बिखेर रही थीं. बढ़ते वजन के बावजूद उनके आत्मविश्वास में कोई कमी नहीं आई है. उन्होंने खुद को वैसे ही अपना लिया है जैसी वो हैं और इसमे कोई बुराई नहीं है बल्कि यह तो बहादुरी का काम है, क्योंकि यह बड़े-बड़े लोग नहीं कर पाते.

उन्होंने बहुत की स्टाइलिश ड्रेस कैरी की थी जिसमें वे एक शानदार महिला नजर आ रही थीं. उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता कि दुनिया उनके बारे में क्या कहती हैं, लोग उनके बारे में क्या सोचते हैं क्योंकि वे भी यह बात जानती हैं कि वे गलत नहीं है. वे जानती हैं कि शरीर का मोटा पतला हो जाना नॉर्मल है और उस बात के लिए वे शर्मिंदा नहीं है और होना भी यही चाहिए.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Hindustan Times (@hindustantimes)

 

#मिस यूनिवर्स, #हरनाज संधू, #मोटापा, Harnaaz Sandhu, Harnaaz Sandhu Troll, Harnaaz Sandhu Latest Photos

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय