New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 मार्च, 2017 05:03 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

मोदी की एक चाल से चाइना की पोल खुल गई है. चीन जिस तरह लोगों को चूना लगा रहा था, आखिरकार वो उजागर हो ही गया. मोदी के 'मेक इन इंडिया' से चीन को जोरों का झटका लगा है. 'मेड इन इंडिया' ने 'मेड इन चाइना' को पीछे छोड़ दिया है.

मेड इन कंट्री इंडेक्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन संसाधनों की सीमित उपलब्धता के चलते मैन्युफैक्चरिंग में घटिया कच्चे माल का इस्तेमाल करता है. चीन के उत्पाद वैश्विक गुणवत्ता मानकों पर खरे नहीं उतर रहे हैं. ऐसे में दुनिया ने मेड इन इंडिया का लोहा माना और चीन की गलतियों को उजागर किया.

1_032917014317.jpg

8 प्वाइंट से हारा चाइना

मेड इन कंट्री इंडेक्स (एमआईसीआई-2017) के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत को चीन से ज्यादा अंक मिले हैं. भारत ने उत्पादों की गुणवत्ता के मामले में चीन को साथ स्थान पीछे धकेल दिया है. 50 देशों की इस सूची में भारत 42वें स्थान पर, वहीं चीन 49वें स्थान पर है. साफ है कि भारत धीरे-धीरे उत्पादों के गुणवत्ता के मामले में दुनिया भर में अपनी पहचान बनाने लगा है. इसमें पूरे सौ अंक के साथ जर्मनी पहले और 98 अंक के साथ स्विट्जरलैंड दूसरे नंबर पर है.

2_032917014324.jpg

चाइनीज मोबाइल को किया भारत में बैन

एक दौर था जब सस्ते और ज्यादा फीचर्स के साथ चाइनीज फोन भारत में आते थे, लोग भी इसे खूब खरीदा करते थे, लेकिन उससे भारत में बनने वाले मोबाइल की बिक्री पर असर पड़ा. भारत में आने वाले चाइनीज फोन की कोई गारंटी नहीं हुआ करती थी. यानी खोलकर एक दिन चलाने के बाद खराब भी हो जाए तो वो ठीक भी नहीं हो सकते थे. उसे देखते हुए भारत ने चीनी मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाया, क्योंकि निम्न स्तरीय या सुरक्षा मानकों का पालन नहीं करते पाया गया था.

3_032917014332.jpg

चाइनीज मार्केट भारत में कैसे हुआ ठप?

चाइनीज सामान को बंद करने के लिए मोदी सरकार ने लोगों को हर तरह से जागरुक किया. खिलौनों से लेकर खाने तक के सामान के लिए बताया गया कि उसमें घटिया सामान का इस्तेमाल किया जाता है. सरकार ने भारत में मेड इन चाइना प्रोडक्ट्स को महंगा कर दिया और मेड इन इंडिया प्रोडक्ट्स लेने पर जोर दिया.

सबूत है दिवाली... पहले लोग दिवाली पर चीनी सामान खरीदा करते थे. इस बार जागरुक ग्राहक जब दुकान पर पहुंचे तो उन्होंने चीनी सामान को बायकॉट करते हुए मेड इन इंडिया के प्रोडक्ट्स को चुना. जिस रफ्तार से मेड इन इंडिया ने मेड इन चाइना को पछाड़ा है उसे देखकर लगता है कि 'मेड इन इंडिया' अगले साल फिर चौंका सकता है.

ये भी पढ़ें- 

मेड इन इंडिया वाला iphone कितना सस्ता होगा? जानिए...

मोदी के 'न्यू इंडिया' को मध्‍यकाल में धकेलने का काम शुरू

धुआं निगलते शहर बनाने लगे इमारतों पर जंगल

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय