New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 मई, 2018 03:42 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

कोलकाता मेट्रो में एक कपल के साथ हुई मारपीट की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं. कपल के साथ मारपीट करने वाले लोगों और कोलकाता मेट्रो के खिलाफ दो दिनों से प्रदर्शन भी हो रहे हैं. इतना सब होने के बावजूद अभी तक यह पता नहीं चल सका है कि वह कपल कौन था. इस समय उस कपल के समर्थन में जगह-जगह जुटे हजारों युवा चाहते हैं कि वो कपल सामने आए, लेकिन कोलकाता मेट्रो की बातों से लगता है कि वह ऐसा नहीं चाहता है. कपल से साथ मारपीट करने की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है, बांग्ला डेली न्यूजपेपर का पत्रकार उस घटना का चश्मदीद गवाह है, लेकिन कोलकाता मेट्रो का कहना है कि अभी तक न तो कपल सामने आया है न ही उन्होंने इस घटना को लेकर कोई शिकायत दर्ज कराई है, इसलिए कार्रवाई नहीं की जा सकती. यूं तो कोलकाता मेट्रो की तरफ से यह कहा गया है कि उन्हें सीसीटीवी कैमरों में कुछ नहीं मिला है, लेकिन बार-बार कपल के सामने न आने की बात कहते हुए वह एक तरह से कपल को ही दोषी साबित करने में जुटा हुआ लग रहा है.

कोलकाता मेट्रो, रेलवे, वायरल, सोशल मीडियासबूत और चश्मदीद गवाह होने के बावजूद कोलकाता मेट्रो तब एक्शन लेगी जब खुद कपल आकर शिकायत करेगा.

क्या कपल का सामने आना जरूरी है?

बार-बार कोलकाता मेट्रो की तरफ से कपल के सामने न आने की बात की जा रही है. यहां पर यह समझने की जरूरत है कि हो सकता है कि उनका रिलेशन कुछ ऐसा हो जिसे वह सबसे शेयर नहीं कर सकते, कई बार डर होता है कि समाज में लोग उनके बारे में क्या-क्या कहेंगे, यह सोचकर भी लोग सामने नहीं आते. कोलकाता मेट्रो के सामने तस्वीर है, आरोपियों के चेहरे सामने हैं, चश्मदीद गवाह के तौर पर पत्रकार है... इतने सबूतों के आधार पर भी दोषियों को सजा दिलाई जा सकती है. आरोपियों से कम से कम पूछताछ तो करनी ही चाहिए.

प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कोलकाता मेट्रो ने दी सफाई

कोलकाता मेट्रो रेलवे के जनरल मैनेजर अजय विजयवर्गीय ने बुधवार को इस घटना को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. न तो कपल ने सामने आकर कोई शिकायत की है ना ही किसी अन्य यात्री ने इसे लेकर कोई शिकायत दर्ज कराई है, ना ही किसी और ने कोई एफआईआर दर्ज कराई है, इसलिए कोई एक्शन नहीं लिया जा सकता है. हालांकि, यह जरूर कहा गया है कि मामले की शुरुआती जांच की जा रही है. उन्होंने दावा किया है कि सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालने के बावजूद किसी कपल से मारपीट के कोई सबूत नहीं मिले हैं. उन्होंने कहा कि हर कोच को आरपीएफ नहीं देख सकता है और हर कोच में सीसीटीवी कैमरे भी नहीं हैं. विजयवर्गीय ने कहा है कि नए कोच सीसीटीवी कैमरों से लैस होंगे और साथ ही हर आरपीएफ स्क्वाड में एक महिला भी होगी.

फेसबुक पोस्ट को लेकर भी फंसा कोलकाता मेट्रो

जैसे ही मेट्रो में कपल से मारपीट की खबर सामने आई तो कोलकाता मेट्रो ने एक फेसबुक पोस्ट लिखी थी, जिसमें इस घटना की छानबीन करने की बात कही थी. साथ ही उन्होंने यह साफ किया था कि कोलकाता मेट्रो मोरल पुलिसिंग (Moral Policing) के खिलाफ है. लेकिन उसी पोस्ट में एक कमेंट का जवाब देते हुए कोलकाता मेट्रो ने ऐसा कमेंट कर दिया, जिसमें वह मोरल पुलिसिंग का पक्ष लेती हुई सी दिखी. कमेंट में लिखा- "यात्रियों ने गलत क्या किया. कुछ नहीं. सालों से यंग जनरेशन का एक हिस्सा अश्लीलता करता आ रहा है. मेट्रो ट्रेन में यंग जनरेशन के अधिकतर लोगों को यह पता नहीं है कि सभ्य तरीका और शालीनता क्या होती है. अंग्रेजी में बात करने का मतलब सभ्य होना नहीं होता है. यंग जनरेशन के लोगों में अच्छे गुणों की कमी हो गई है. उनके स्वभाव में गुस्सा और कोई फर्क नहीं पड़ना आम बात हो गई है. अगर यंग जनरेशन के लोग अपने आप को नहीं सुधारेंगे तो सिर्फ मेट्रो ही नहीं, बल्कि अन्य जगहों पर भी इस तरह की घटनाएं होंगी."

कोलकाता मेट्रो, रेलवे, वायरल, सोशल मीडियाकोलकाता मेट्रो का असली चेहरा इस फेसबुक पोस्ट को देखकर ही साफ हो जाता है.

रेलवे के इस कमेंट ने लोगों को गुस्से की आग में घी का काम किया. लोगों ने रेलवे के इस रवैये को गलत कहा और ऐसा कमेंट करने वाले कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई करने की भी बात कही. इसके बाद रेलवे ने इस कमेंट को डिलीट कर दिया. हालांकि, इसके प्रिंट शॉट इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहे हैं और कोलकाता मेट्रो की पूरे देश में थू-थू हो रही है.

क्या है मामला?

कोलकाता मेट्रो के दम दम मेट्रो स्टेशन पर सोमवार की रात को एक कपल के साथ मारपीट हुई थी. यह सब बांग्ला डेली नाम के अखबार के एक पत्रकार ने खुद देखा और उसकी तस्वीर भी खींच ली. पत्रकार के अनुसार, ट्रेन में काफी भीड़ थी और वह कपल वरिष्ठ नागरिकों के लिए आरक्षित जगह पर खड़ा था. अपनी महिला मित्र को भीड़-भाड़ वाली ट्रेन में धक्का-मुक्की से बचाने के लिए लड़के ने उसके कंधे पर हाथ रख लिया था. दोनों की उम्र करीब 20 साल थी. वहां खड़े लोगों को कपल का इस तरह खड़े होने पसंद नहीं आया, जिसके बाद वहां खड़े कुछ लोगों और कपल के बीच काफी कहासुनी हो गई. पत्रकार ने बताया कि ट्रेन के अंदर उन लोगों के बीच कहासुनी हुई थी, लेकिन जब वह दम दम मेट्रो स्टेशन पर उतरे तो कुछ लोगों ने कपल के साथ मारपीट की. जब कुछ युवाओं ने हस्तक्षेप किया तब जाकर कपल वहां से बचकर निकल सका. कपल के साथ हुई इस घटना के बारे में अखबार में छपा तो देखते ही देखते यह तस्वीर वायरल हो गई और मंगलवार को ही बहुत से युवाओं ने कपल के साथ हुई मारपीट के खिलाफ प्रदर्शन भी किया.

ये भी पढ़ें-

यूपी पुलिस अब अपना चेहरा बचाने और चमकाने में लग गई है

VIDEO: हेलमेट ना पहनने पर यहां चालान नहीं कटता, जूतों से होती है पिटाई!

UP Board Result 2018: रिजल्ट से खुश योगी जान लें कि इस बार 60% बच्चे फेल हो गए हैं!

#कोलकाता, #मेट्रो, #रेलवे, Kolkata Metro Railway, Couple Beaten In Kolkata Metro, Viral Image Of Kolkata Metro Couple Beaten

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय