New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 नवम्बर, 2015 08:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

टीपू सुल्तान हीरो थे या विलेन, इसे लेकर खूब बवाल मचा. कर्नाटक सरकार को अचानक टीपू सुल्तान के जन्मदिन की आती है और फिर इस पर विरोध इतना होता है कि एक व्यक्ति की जान चली जाती है. टीपू पर विवाद नया नहीं है. उनकी चर्चा पहले भी कई बार विवाद बटोरती रही है. लेकिन इस दौर में बात केवल टीपू सुल्तान की ही नहीं है. एक चलन हो चला है. ऐसा लगता है कि सब-कुछ जानते समझते हुए भी कुछ लोग विवाद को हवा देने और सहिष्णुता की राष्ट्रीय परीक्षा लेने पर आमादा हैं. क्या देश में 'टॉलरेंस टेसटिंग' टाइप कुछ चल रहा है?

हाल में आए कुछ गैर जरूरी बयान और विवाद

1. हरियाणा- उत्तर प्रदेश के दादरी में गोमांस खाने के अफवाह में अखलाक की हत्या हुई. इसके बाद इस मुद्दे को भुनाने की खूब कोशिश की गई. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का बयान आया कि इस देश में मुस्लिम रह सकते हैं लेकिन बीफ खाना उन्हें छोड़ना होगा.

2. बिहार- चुनाव के तामझाम के बीच बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि गलती से भी अगर इस चुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ता है तो पटाखे पाकिस्तान में फोड़े जाएंगे. यह बयान सीधे तौर पर ध्रुवीकरण की कोशिश थी.

3. महाराष्ट्र- मशहूर गजल गायक गुलाम अली पहले भी भारत आकर अपने कार्यक्रम करते रहे हैं और कभी कोई सवाल नहीं उठा. लेकिन पिछले महीने महाराष्ट्र में शिवसेना ने उन्हें भी नहीं बख्शा. गुलाम अली का विरोध गैर जरूरी था. लेकिन राजनीतिक फायदे के लिए शिवसेना ने पूरी योजना के साथ इसे अभियान के तौर पर पेश किया. मामला यहीं नहीं रूका और पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद कसूर के बुक रिलीज इवेंट के मौके पर सुधींद्र कुलकर्णी के मुंह पर स्याही फेंकी गई. फिर लपेटे में शाहरुख खान भी आए और कहा गया कि वह रहते हिंदुस्तान में हैं लेकिन उनका दिल पाकिस्तान में हैं.

4. केरल- गोमांस और चमड़े से बने जूतों का मामला उठने के बीच RSS ने अपने मुखपत्र ऑर्गनाइजर में लिखा कि यह राज्य भगवान विहीन हो गया है. गौरतलब है कि दिल्ली के केरल भवन में कथित गोमांस परोसे जाने को लेकर विवाद हुआ था. इसके बाद से ही केरल सरकार हिंदू संगठनों के निशाने पर है.

5. पंजाब- सिखों के गुरु ग्रन्थ साहिब के अपमान को लेकर पंजाब में गदर मचा. कई शहरों में हिंसक आंदोलन हुए. प्रदर्शकारियों और पुलिस के बीच हिंसक झड़पें भी हुईं, जिनमें 2 सिख मारे गए.

#असहिष्णुता, #टीपू सुल्तान, #कर्नाटक, असहिष्णुता, टीपू सुल्तान, कर्नाटक

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय