New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 जून, 2017 04:25 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

GST के बाद रेलवे भी अपने नियम बदलने जा रहा है. जिससे यात्रियों का काफी फायदा मिलने वाला है. जिस तरह रेलवे नियमों में बदलाव करने जा रहा है उसे देखकर लगता है कि इससे यात्रियों को सफर में अब आनंद मिलेगा. आसानी से टिकट मिलेगा और परेशानियों से छुटकारा मिलेगा. यानी अब टिकट भी कंफर्म मिलेगा और आसानी से पैसा भी रिफंड हो सकेगा. 1 जुलाई से रेलवे यात्रियों के लिए कई सौगातें ला रहा है.

तत्काल टिकट को कैंसिल करने वालों के लिए खुशखबरी

तत्काल टिकट को कैंसिल करने पर अभी तक आपको 1 रुपए तक नहीं मिलता था. लेकिन 1 जुलाई से तत्काल टिकट कैंसिल करने पर आपको 50% पैसा रिफंड मिल जाएगा. हैं न खुशखबरी... हालांकि, रेलवे इसके लिए AC-2 पर 100 रुपये, AC-3 पर 90 रुपये और स्लीपर क्लास पर 60 रुपये एक पैसेंजर की दर से कैंसिलेशन चार्ज लेगा.

यही नहीं ट्रेन कैंसिल होने पर रिफंड के लिए ई-टिकट वालों को टिकट डिपॉजिट फॉर्म भरना पड़ता था. लेकिन अब डायरेक्ट आपके अकाउंट में पैसा आ जाएगा. इसके अलावा अब आप RAC टिकट ट्रेन निकलने के आधा घंटा पहले कैंसिल करा सकते हैं.

railway_062817114957.png

टिकट अब कई भाषाओं में

रेलवे टिकट अब तक सिर्फ अंग्रेजी भाषा में मिला करती थीं. अब रेलवे इसमें भी बदलाव करने जा रहा है. जुलाई से रेलवे टिकट में कई भाषाएं जोड़ने जा रहा है. जिससे यात्रियों को समझने के लिए आसानी होगी. इसमें अपनी मनपसंद भाषा का चुनाव आपको टिकट बुक करते समय ही करना होगा.

राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में बढ़ेंगे कोच

भारत की शानदार ट्रेनों में से एक, राजधानी और शताब्दी में कोचों की संख्या को बढ़ाया जाएगा. अब तक इन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट लम्बी होने के कारण लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था. ऐसे में अब रेलवे ने फैसला किया है कि दोनों ट्रेनों में कोचों की संख्या को बढ़ाया जाएगा.

यही नहीं रेलवे जल्द ही पेपरलेस टिकट की व्यवस्था भी करने जा रहा है. सबसे पहले इसकी शुरुआत राजधानी और सुविधा ट्रेनों से की जाएगी. जुलाई से इन ट्रेनों की टिकट मोबाइल पर मैसेज और ईमेल की जरिए रेलवे भेजेगा.

railway1_062817115007.png

अब वेटिंग टिकट नहीं मिलेंगी

ये खबर उन लोगों के लिए बुरी हो सकती है जो रिजर्वेशन लेट कराते हैं. जी हां, अब रेलवे वेटिंग लिस्ट को खत्म करने जा रहा है. अब रेलवे उतनी ही टिकट देगा जितनी सीट कंफर्म होंगी और RAC वालों को भी मिलेंगी. यानी अब सभी ट्रेनों में सभी टिकट कंफर्म मिलेंगी. वेटिंग लिस्ट का झंझट खत्म होगा.

बिना आधार कार्ड नहीं मिलेगा कोटा वाला टिकट

रेलवे में कई तरह के कोटा के तहत रियायती दरों पर टिकट लेने की सुविधा भी है. लेकिन जुलाई से इस सुविधा का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनके पास आधार कार्ड होगा. टिकट ऑनलाइन हो या ऑफ़लाइन, आपको आधार नंबर देना पड़ेगा.

railway2_062817115021.png

स्टेशन आने पर जगा देगा रेलवे

रेलवे अब ऐसी सुविधा शुरू की है. जिससे यात्रियों को वीआईपी सेवा मिल सकेगी. डेस्टिनेशन स्टेशन आने पर रेलवे अब आपको जगा देगा. आपको 139 पर फोन कर वेकअप कॉल डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा अपने पीएनआर पर एक्टिवेट करवाना होगा. ट्रेन में रात के समय सफर करने वाले यात्रियों को डेस्टिनेशन स्टेशन आने से पहले रेलवे ने वेकअप कॉल-डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा शुरू कर दी है. स्टेशन आने से पहले मोबाइल की घंटी बजेगी और तब तक बजती रहेगी जब तक आप फोन रिसीव नहीं करेंगे.

कुल मिलाकर रेलवे ने अब यात्रियों की हर परेशानियों को ध्यान में रखकर ये फैसला लिया है और ये नियम GST के साथ लागू हो जाएंगे. अब ये कह सकते हैं कि ट्रेन में यात्रियों का सफर सच में शानदार होने जा रहा है.

ये भी पढ़ें-

ये भारत की ट्रेन जिसमें बैठने के लिए हमें लोन ही लेना पड़ेगा !

कुछ फैसले ऐसे भी होते हैं... शताब्दी ट्रेन का मालिक बना किसान!

GST से क्या हो सकता है महंगा और क्या सस्ता, जानिए

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय