New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अगस्त, 2016 01:07 PM
मुनीष देवगन
मुनीष देवगन
  @munish.devgan.9
  • Total Shares

आज हम भारतीय जिस दौर में जी रहे हैं उसकी कल्पना हम दो दशक यानि बीस साल पहले तो कभी नहीं कर सकते थे. उदाहरण के तौर पर सूचना क्रांति की तो मानो ऐसी आंधी आई कि हमारे मुल्क में सब कुछ बदलता गया, जैसे हमारे हाथों में लैंडलाइन फोन की जगह अत्याधुनिक स्मार्ट फोन आ गए, दूरदर्शन के एंटीना की जगह पहले केबल टीवी ने ली फिर डिश टीवी भी हाज़िर है. आप सोच रहे होंगे कि ये तो हम सभी को मालूम है इसमें नया क्या है, आप सही सोच रहे हैं सूचना क्रांति में सब कुछ बदला है और बदल रहा है. लेकिन कुछ चीजें इस मुल्क में जस की तस हैं जैसे आजा़दी के 69 साल बाद भी देश में करोड़ों रुपए का अनाज बर्बाद हो जाता है. एक ऐसे देश में जहां करोड़ों की आबादी को दो जून ठीक से खाना भी नसीब नहीं होता, वहां इतनी मात्रा में अनाज की बर्बादी एक अलग ही कहानी बयां करती है.

reuters_grain650_080616123108.jpg
  हजारों टन अनाज सही रखरखाव ना मिलने के कारण सड़ जाता है

हर साल मानसून के दौरान खुले में जहां लाखों टन अनाज बारिश की भेंट चढ़ता है तो वहीं हजारों टन अनाज सही रखरखाव ना मिलने के चलते सड़ जाता है. गौरतलब है कि ऐसी हालत तब है जब सुप्रीम कोर्ट ने भी निर्देश दे रखा है कि अनाज को सड़ाने के बजाए जरूरतमंद गरीबों में बांटना चाहिए, लेकिन हमारे मुल्क की राज्य सरकारों के कान पर जूं तक नहीं रेंगती. यही वजह है कि हर साल लाखों बोरी अनाज बिना रखरखाव के सड़ता है.

ये भी पढ़ें- मिलिए उन मेहनती सरदारों से जिन्होंने तमिलनाडु में बसा दिया ‘मिनी पंजाब’

ये बड़ी हैरान करने वाली बात है कि भारत से पहले आदमी को चांद पर पहुंचे भले ही तीन दशक बीत गए हों लेकिन आज भी हमारे मुल्क में अनाज खुले में रखा जाता है क्योंकि स्टोर करने की जगह की कमी से हमारी सरकारें कई दशकों से जूझ रही हैं. सरकार किसानों से खरीदे गए अनाज को खुले में भगवान भरोसे छोड़कर अपनी जिम्मेदारी पूरी समझ लेती है. ऐसा तब है जब हमारे मुल्क को उभरती हुई आर्थिक शक्ति कहा जा रहा है.

grain650_080616123200.jpg
 इतना अनाज पैदा होने के बावजूद करोड़ों लोग भूखे सोते हैं

ये वाकई शर्मसार करने वाला है कि सिस्टम की कमी की वजह से एक तो हम अपने अनाज को सड़ने से नहीं बचा पा रहे और अनाज के सड़ने से पहले गरीबों का निवाला भी नहीं बनवा पा रहे हैं. अफसोस तो बहुत होता है कि दुनिया भर में निर्यात करने वाले मुल्क में ही करोंड़ों लोग भूखे पेट सोते हैं, फिर हम किस गलतफहमी में जिएं कि भारत कृषि प्रधान देश है. अगर वाकई ऐसा है तो हमारे देश में बुंदेलखंड, ओड़िशा में भुखमरी का प्रतिशत ज्यादा क्यों है?

ये भी पढ़ें- क्या वाकई में देश बदल रहा है?

हम सच्चाई से मुंह नहीं मोड़ सकते. हमारा मुल्क तरक्की कर रहा है इसमें कोई दो राय नहीं. लेकिन दूसरी तरफ भारत में बुंदेलखंड की दशा हमारे मुंह पर कालिख पोतने जैसा काम कर रही है. क्यों ना ऐसा सिस्टम बनाया जाए जिससे अनाज को खुले में रखने से भी बचाया जाए और ना ही अनाज कई कई सालों तक गोदामों पड़ा सड़ जाए या चूहों की भेंट चढ़ जाए.

इस मुल्क में कई दशकों से भले ही एक ही दल की सत्ता रही हो, लेकिन मौजूदा दौर में देश को, सकर गरीब तबके के लोगों को मौजूदा सरकार से काफी उम्मीदें हैं. हमारी भी यही उम्मीद है कि जैसे तैसे कर दो जून की रोटी का जुगाड़ तो देश के हर नागरिक का हक़ बनता है. और इस हक़ को पूरे हक़ से सड़ने से बचाना होगा.

#अनाज, #गोदाम, #खाना, Grain, Warehouse, Food

लेखक

मुनीष देवगन मुनीष देवगन @munish.devgan.9

लेखक आजतक में प्रोड्यूसर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय