New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अप्रिल, 2021 05:05 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

अस्पतालों (hospital bed) की हालात किसी से छिपी नहीं है. ऑक्सीजन (how to improve oxygen level at home) की कमी से लोग लगातार जूझ रहे हैं. ऐसे में डॉक्टर्स, पेशेंट को घर पर ही आइसोलेशन में रहकर इलाज कराने की सलाह दे रहे हैं.

घर पर इलाज कराने वाले मरीजों के लिए ऑक्सीजन लेवल मेंटेन रखना बेहद जरूरी है. कुछ दिन पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने घर पर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के तरीके बताएं हैं. वहीं खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी लोगों को पेट के बल लेटकर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने की सलाह दे चुके हैं. खैर, यहां हम आपको कुछ आसान टिप्स दे रहे हैं जिससे आपका ऑक्सीजन लेवल मेंटेन रह सकता है.

tips to improve your oxygen levelsकुछ ऐसे एक्सरसाइज जिनसे ऑक्सीजन लेवल में सुधार होगा 

1- खानपान में बदलाव लाकर हम अपने शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ा सकते हैं. रिसर्च के अनुसार आंत में मौजूद माइक्रोबायोटा कई तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन से हमारी रक्षा करता है. एंटीऑक्सीडेंट पाचन में हमारी ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाता है. इसलिए हमें शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा को बढ़ाना चाहिए. जिसके लिए हमें अपनी डाइट में ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, रेड किडनी बीन्स, आटिचोक दिल, स्ट्रॉबेरी, प्लम और ब्लैकबेरी को शामिल करना चाहिए. वहीं जंक फूड, सिगरेट, शराब और तंबाकू से दूरी बना लेनी चाहिए.

साथ ही शरीर में प्रोटीन विटामिन एफ की भरपाई के लिए एसिड सोयाबीन, अखरोट और फ्लैक्स सीड्स खाने में शामिल करना चाहिए. इनके सेवन से हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है.

2- शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बैलेंस रखने के लिए खानपान के साथ ही वर्कआउट करना बेहद फायदेमंद होगा. आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. आप एरोबिक व्यायाम और सिंपल वॉक के जरिए भी ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रख सकते हैं. वॉक करने से मूड भी अच्छा रहता है और टेंशन भी दूर होती है. वहीं रेगुलर लंग्स एक्सरसाइज करने से सांस संबंधी समस्या दूर होती है.

ब्रीदिंग एक्सरसाइज करते वक्त ध्यान रखें कि सबसे पहले धीमे से डायाफ्राम के साथ सांस लें और फिर नासिका से सांस छोड़ें. दरअसल, जब हम नाक से सांस लेते हैं तो सांस की धीमी गति के कारण हमारे फेफड़े अधिक मात्रा में आक्सीजन अवशोषित करते हैं, इससे ऑक्सीजन लेवल में सुधार आता है.

3- ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए प्रोनिंग एक्सरसाइज की जा सकती है. इस टेक्नीक के बारे में जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है. जिसमें पेट के बल लेटना होता है. इसके लिए दो तकिया घुटने और पैर के पंजों के नीचे, एक तकिया गर्दन के नीचे और एक तकिया छाती के नीचे रखना होता है. दो घंटे पेट के बल लेटने के बाद बाईं ओर करवट लें फिर पीठ के बल टेक लगाकर बैठें, इसके बाद दाईं ओर करवट लेकर लेट जाएं. ध्यान रहे एक ही पोजीशन में दो घंटे से ज्यादा न रहें. साथ ही खाना खाने एक घंटे बाद तक यह प्रक्रिया ना करें.

वहीं दिल के मरीज या प्रेग्नेंट वुमेन इस एक्सरसाइज को ना करें. प्रोनिंग की जरूरत उस समय पड़ती है जब रोगी को सांस लेने में दिक्कत हो रही हो और शरीर में ऑक्सीजन का लेवल 94 के नीचे हो.

4- शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने के लिए सबसे पहले अपना एक हाथ पेट के ऊपर और दूसरा अपनी छाती पर रखें. अब फर्श पर लेट जाएं और अपने पैरों को कुर्सी पर रख लें. अब गहरी सांस लें और तब तक सांस रोकें जब तक कि पेट हवा से ना भर जाए, अब धीरे से सांस छोड़ें. इस एक्सरसाइज को दिन में दो बार दोहराने से फायदा मिलेगा.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय