New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 दिसम्बर, 2016 04:36 PM
मेधा चावला
मेधा चावला
  @medha.chawla.1
  • Total Shares

हमारी आदत है कि पूरी बात सुनने से पहले ही हम या तो जश्न में डूब जाते हैं या उदासी का पहाड़ सर पर डाल लेते हैं. कुछ ऐसा ही हुआ सोने को लेकर, लोगों को लगा कि सोने की राशनिंग कर दी गई. गूगल की तरह कुछ keywords पकड़कर हम अपने रिजल्ट दिखाने लगते हैं. इसी तरह बिना कुछ सोचे समझे देश में हड़कंप मच गया कि अब अगर घर में पड़ा है सोना, तो हमको पड़ेगा रोना.

goldindia_120716040121.jpg
 सोने पर सर्जिकल स्ट्राइक से परेशान हुए लोग

कोई इस पर नाराज था कि पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सरकार 'अतिउत्साही लाल' होकर देशवासियों पर भी एक के बाद एक प्रहार किए जा रही है. तो किसी को टेंशन ये हो गई कि अगर सोना कम निकला तो दूसरों के सामने क्या इज्जत रह जाएगी. एकदम मची इस अफरा-तफरी में जानें कि किसके दिल पर क्या गुजरी-

विवाहिताओं की परेशानी 

शगुन के पैसे जोड़कर या किटी डालकर महिलाएं दूसरों को जलाने के लिए जो गहने बनवाती थीं, उनको एकदम से शॉक लगा कि घर पर कितना रखें और कितने का खुलासा करें. अगर सोना ज्यादा निकला तो घर की जिस महिला के पास कम होगा, घर की 'इज्जत' के लिए उसके साथ मिलकर सोना बराबर करना पड़ेगा. अब अगर ये सास-ननद हुईं तो घर में एक नया स्यापा. उनसे तो सोना वापस लेना मुश्किल ही होगा. यानी सोने के हिसाब से स्टेटस वापस 'सिंगल' हो जाएगा. मोदी जी ने जो शादी की होती न तो उनको अंदाजा होता कि घर में गहने पहनकर दूसरों को आग लगाना कितनी बड़ी जीत होता है.  

ये भी पढ़ें- सोने पर फरमान सुन ये 5 तरह के लोग सोए नहीं

सिंगल लड़कियां क्या करें

अपनी शादी के लिए गहने जोड़ रही लड़कियों को अचानक परिवार वालों ने पकड़ लिया कि इस वेडिंग सीजन में अपनी भी डोली उठवा ही लो. इसी बीच कुछ पर तो बुआ, चाची, मौसी, मामी का प्यार अचानक ही उमड़ आया था और वे उनको अपनी बेटी तक बनाने के लिए तैयार थीं.

मर्द हैरान हैं...

यूं तो बप्पी लहरी जितना सोना पहनने का शौक कम ही मर्दों को होता है लेकिन फिर भी मोटी चेन, अंगूठी, थंब रिंग और कड़ा तो स्टेटस (टशन) के लिए बनता ही है. दिल्ली में तो 'बड़े' होने की निशानी भी यही है. यहां इंसान का कद ही इन चीजों के आधार पर नापा जाता है. तो कई लोगों की दिल की धड़कन इस बात से बढ़ गई थी कि उनको भी अब 'आम आदमी' बनना पड़ेगा.  

शादियों में आंटियां क्या करेंगी...

इन दिनों वेडिंग सीजन चल रहा है यानी सोने की चलती-फिरती दुकान बनने के दिन हैं. कई आंटीज तो बस इन कुछ दिनों में अपना इंप्रेशन जमाने के लिए अपने पूरे साल की जमा-पूंजी खर्च कर देती थीं. सबसे ज्यादा मुश्किल में तो यही आ गई थीं. बिना सोना भला वह खाने की प्लेट पर नखरा कैसे दिखातीं और अगर सोने का भरपूर प्रदर्शन करतीं तो इनकम टैक्स वाले उनसे पहले ही उनके घर पहुंच जाते.  

ये भी पढ़ें- सोने पर सर्जिकल स्ट्राइक से रुपया होगा मजबूत!

FB पर बदल गए थे स्टेटस

सोशल मीडिया की दुनिया में रहने वाले जो प्रोफाइल बदलने की सोच रहे थे, को भी नया मसाला हाथ लगा. फेसबुक पर लड़कियों का रिलेशनशिप स्टेटस सिंगल या मैरिड से हटकर 250 ग्राम गोल्ड और 500 ग्राम गोल्ड हो गया था. हां, लड़के इस मामले में कमजोर रहे. जैसे उनको मंगलसूत्र नहीं पहनना पड़ा, वैसे ही वे बस 100 ग्राम गोल्ड से ही काम चलाने का मन बना चुके थे.  अगर इस बीच आपका सामना भी ऐसी किसी घटना से हुआ हो तो हमसे उसे शेयर करें...

लेखक

मेधा चावला मेधा चावला @medha.chawla.1

लेखक आज तक वेबसाइट में असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय