New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अगस्त, 2017 11:37 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

पूर्व में किये गए बुरे कर्मों की बदौलत, बाबा का वर्तमान खराब हो गया है. भविष्य में बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह हमें जेल की चार दीवारियों के पीछे नजर आएंगे. अपने ही डेरे की साध्वी के साथ यौन शोषण का आरोप झेल रहे बाबा को बीते दिनों कोर्ट ने दोषी करार किया था और इस पर फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने उन्हें 20 साल के कारावास की सजा सुनाई है. बाबा के जेल जाने के बाद अफवाहों का बाजार गर्म है कि उनके बाद उनकी वसीहत को कौन संभालेगा. आखिर उनके डेरे में से ऐसा कौन निकल के सामने आएगा जो उनका उत्तराधिकारी बनेगा.

डेरा सच्चा सौदा, डेरा सच्चा सौदा, उत्तराधिकारी  अब बाबा के कलिए सबसे मुश्किल काम अपने डेरे का उत्तराधिकारी चुनना है

गौरतलब है कि, बाबा गुरमीत राम रहीम के जेल जाने के बाद, हरियाणा के सिरसा स्थित 700 एकड़ में फैला उनका डेरा अपना नया चीफ तलाश रहा है. बताया जा रहा है कि इस पूरी कवायद में तीन ऐसे नाम हैं जो इस पद के प्रबल दावेदार बताए जा रहे हैं. डेरा समर्थकों के बीच भी इस बात को प्रसारित किया जा रहा है कि उनका अगला चीफ इन तीनों में से ही कोई एक होगा.

जी हां बिल्कुल सही सुन रहे हैं आप. बाबा की गोद ली हुई बेटी हनीप्रीत इंसान, बाबा के पुत्र जसमीत इंसान और विपश्यना इंसान वो तीन नाम हैं जिनमें से कोई एक डेरे की सत्ता और बाबा का बिखरा तख्त संभालेगा. बात अगर इन तीनों के ही व्यक्तित्व पर हो तो मिलता है कि ये तीनों ही बाबा के बेहद करीबी हैं और बाबा भी इनपर आंख मूंद कर विश्वास करते हैं. इन सब के बीच अफवाहों के बाजार में ये भी चर्चा गर्म है कि, भले ही इन तीनों में से किसी एक को बाबा अपना जानशीन बना दें और उठती अटकलों पर विराम लगा दें. मगर जेल में होने के बावजूद उनकी नजर डेरे और उसकी कार्यप्रणाली पर रहेगी.

बहरहाल, जब हमनें डेरे के प्रमुख के रूप में इन तीनों ही दावेदारों की प्रोफाइल पर नजर डाली तो जो नतीजे निकल के आए वो चौकाने वाले थे. उन नतीजों को देखकर बस यही कहा जा सकता है कि बाबा की गद्दी के इन तीन दावेदारों में कोई भी किसी से कम नहीं है और सबकी अपनी अलग फैन फॉलोविंग है. इन तीनों से कोई एक जहां एक तरफ सोशल मीडिया पर बाबा समर्थकों के बीच खासा लोकप्रिय है तो वहीं दूसरी तरफ कोई ऐसा भी है जो बाबा के सारे कच्चे चिट्ठों का हिसाब रखकर उनकी बैलेंस शीट मेंटेन करता है.  तो अब देर किस बात की थोड़ा गहराई में जाकर जानें कि आखिर डेरा चीफ बनने से पहले इन तीनों में से किसकी कितनी हैसियत है.

डेरा सच्चा सौदा, डेरा सच्चा सौदा, उत्तराधिकारी  सभी तीन प्रमुख दावेदारों में हनीप्रीत का नाम सामने आ रहा है

हनीप्रीत इंसान

डेरा चीफ के पद की सबसे प्रबल दावेदार प्रियंका तनेजा या हनीप्रीत इंसान हैं. हनीप्रीत को बाबा गुरमीत राम रहीम की गोद ली हुई बेटी बताया जाता है. हनीप्रीत 2001 में मीडिया की सुर्खियों में थीं. हरियाणा के पंचकुला निवासी इनके पति ने बाबा गुरमीत राम रहीम पर आरोप लगाया था कि, उन्होंने हनीप्रीत का यौन शोषण किया है. बाद में, आपसी रजामंदी पर कोर्ट के बाहर हुए समझौते के तहत उन्होंने आरोप वापस ले लिए थे. फिलहाल हनीप्रीत का पति से तलाक हो चुका है.

हनीप्रीत ज्यादातर मौकों पर गुरमीत के साथ ही दिखती है और उसकी करीबी मानी जाती है. फेसबुक पर 5 लाख से ऊपर फॉलोवर रखने वाली हनीप्रीत ने गुरमीत के साथ फिल्मों में भी काम किया है. कयास हैं कि गुरमीत की करीबी और डेरा के कामों में काफी लम्बे वक्त से सक्रिय हनीप्रीत ही वो दावेदार हैं जिन्हें डेरा की कमान मिल सकती है.

ये वही हनीप्रीत हैं जो अभी कुछ दिनों पहले बाबा के साथ पंचकुला स्थित सीबीआई अदालत आई थीं और आरोप सिद्ध होने और सजा मिलने के बाद बाबा गुरमीत राम रहीम ने इन्हें अपने साथ बतौर चिकित्सक जेल ले जाने की बात की थी.  

डेरा सच्चा सौदा, डेरा सच्चा सौदा, उत्तराधिकारी  डेरे के उत्तराधिकारी के रूप में जसमीत का नाम तब आया था जब इनपर 2007 में चार्ज शीट दाखिल हुई थी

जसमीत इंसान

जसमीत इंसान, बाबा गुरमीत राम रहीम के एकमात्र पुत्र हैं जो न सिर्फ डेरे के लोगों के बीच अपनी छवि के लिए जाने जाते हैं बल्कि अपनी बीवी के नाम के चलते पंजाब और हरियाणा की राजनीति में भी अच्छी पकड़ रखते हैं. जसमीत पूर्व कांग्रेसी विधायक हरमिंदर सिंह जस्सी के दामाद हैं. आपको बताते चलें कि, डेरे के उत्तराधिकारी के रूप में जसमीत का नाम तब सामने आया जब 2007 में सीबीआई ने रेप के चार्ज को लेकर बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह पर चार्जशीट दाखिल की थी. ज्ञात हो कि जसमीत डेरे में मजबूत पकड़ रखते हैं और भविष्य में इनके डेरा प्रमुख बनने के बाद हमें बिल्कुल भी अचरज नहीं करना चाहिए.

डेरा सच्चा सौदा, डेरा सच्चा सौदा, उत्तराधिकारी  बाबा के सबसे करीबियों में शुमार विपश्यना को भी डेरे के लोग काफी पसंद करते हैं

विपश्यना इंसान

हनीप्रीत इंसान के बाद बाबा के सबसे करीबियों में शुमार विपश्यना वो शख्सियत हैं जो करोड़ों के डेरे का लेखा जोखा संभाल सकती हैं. विपश्यना के बारे में सबसे दिलचस्प बात ये है कि इन्हें डेरे में मजबूत पकड़ हासिल है और वहां इन्हें काफी लोगों द्वारा पसंद भी किया जाता है. आपको बताते चलें कि 35 साल की विपश्यना डेरा संचालित कॉलेज से ही स्नातक हैं. वर्तमान समय में अगर बात विपश्यना के काम पर हो तो ये डेरा के स्वास्थय कैंप, खाने और कपड़े बांटने का काम देखती हैं.

विपश्यना डेरा के रक्तदान शिविरों में खासा दिलचस्पी रखती हैं और सारे रक्तदान शिविरों की देख रेख खुद करती हैं. विपश्यना, डेरा के 250 सदस्यों के एक ग्रुप की मुखिया भी हैं और अपने कामों को बड़ी ही कुशलता के साथ करती हैं. बीते दिनों बाबा की गिरफ्तारी के बाद इन्होंने एक वीडियो जारी कर लोगों से शान्ति रखने की अपील की थी. यदि विपश्यना डेरे की प्रमुख बनती हैं तो यही कहा जाएगा कि ये अपने आप में एक बहुत बड़ा आश्चर्यचकित करने वाला तथ्य है.

ये भी पढ़ें -

तो क्यों, बाबा गुरमीत राम रहीम के सामने उनकी बीवी सिर्फ एक लाइन में सिमट के रह गई...

क्यों तुम्हें माफ कर दें गुरमीत !

गुरमीत राम रहीम का समर्थन करता ये वीडियो, सभ्य समाज के मुंह पर तमाचा है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय