New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 मार्च, 2021 08:10 PM
रीवा सिंह
रीवा सिंह
  @riwadivya
  • Total Shares

ग़ाज़ियाबाद के इस बच्चे का नाम आसिफ़ है जिसे श्रृंगीनंदन यादव नामक महानुभाव ने बुरी तरह पीटकर धार्मिक श्रेष्ठता का परचम लहराने का गौरवशाली कार्य किया है. आसिफ़ का गुनाह यह था कि उसने मंदिर परिसर में घुसकर पानी पीया. वीडियो देखकर मन कांच की तरह बिखर जाता है. मारते हुए वीडियो बनाते हुए अब लोगों को डर नहीं लगता, हाथ नहीं कांपते, शौर्य का अनुभव होता है. उनके मारने से कहीं ज़्यादा ख़तरनाक है मारते हुए उनका साहसी होना और इसे गौरव का प्रतीक मानना.

पानी का फ़ॉर्मुला होता है H2O, हैवी वॉटर हो, जो कि असामान्य है तो D2O. पानी मंदिर में हो, मस्जिद में हो या मदिरालय में हो, एक-सा ही होता है. पानी का मूल कर्म है प्यास बुझाना. इसे यूनिवर्सल कूलेंट माना जाता है और सॉल्वेंट भी. लेकिन पानी की केमिस्ट्री पढ़कर क्या करना है! पानी ने कब खींची दरार अपने ऊपर, कब कहा कि सिंधु पर खिंच जाएं लकीरें?

Ghaziabad, UP, Water Temple, Viral Video, Muslim, Boys, Violence, Policeसिर्फ मंदिर से पानी पीने के लिए गाजियाबाद में मुस्लिम युवक को बुरी तरह मारा गया है

आज एक बच्चे को प्यास बुझाने के लिये पीटा गया है क्योंकि वह पानी मंदिर परिसर का था. ईश्वर के नाम पर इस कुकृत्य को जायज़ नहीं ठहराया जा सकता. ईश्वर कभी नहीं चाहेंगे कि कोई व्यक्ति उनके घर से प्यासा लौटे क्योंकि वह दूसरे धर्म का है. पानी की तरह ईश्वर ने भी नहीं खींची लकीरें.

आपको लगता है कि आसिफ़ को मारकर आपने धर्म की रक्षा की है? धर्म आप जैसे लोगों से ही अपनी रक्षा चाहता है. धर्म निश्छल होता है, निर्दयी नहीं, धर्म को हमेशा नैतिक रहना है, धर्म को नहीं है ज़रूरत आपके ठेकेदारी की. ईश्वर अगर आपसे कुछ कहते तो सबसे पहले लानतें भेजते. अपने कृत्यों व कुण्ठाओं के लिये ईश्वर को बिम्ब न बनायें.

पता नहीं कितना गरल भरा होगा, कितना कलुषित होगा मन जो किसी के पानी पीने पर क्रोधित हो गया. फिर बैठकर भजन भी सुन लेंगे कि प्यासे को पानी पिलाया नहीं... धर्म की आड़ में अपनी संकुचित सोच ठेलना बंद करें. धर्म को रक्षक की आवश्यकता नहीं है, धर्म आप जैसों से बचा रहे तो सब बच जाएगा.

ये भी पढ़ें -

सैल्यूट: पैदल स्कूल जाती लड़कियों के लिए डॉक्टर ने अपने पीएफ के पैसे से खरीदी बस

पहले पोर्न, फिर सेक्स, और उसके बाद गला रेंतकर हत्या! पति-पत्नी के रिश्ते में इतनी नफरत क्यों?

'पहले पैसे लाओ, फिर इलाज होगा' ऐसा कहने वाले क्या डॅाक्टर कहे जाएंगे?

लेखक

रीवा सिंह रीवा सिंह @riwadivya

लेखिका पेशे से पत्रकार हैं जो समसामयिक मुद्दों पर लिखती हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय