New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 मार्च, 2016 08:10 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ये विमान हादसा उन सभी आशंकाओं के उलट निकला. मिस्र के रहने वाले सैफ अल दीन मुस्तफा ने सुबह एलेक्‍सेंड्रिया से काहिरा जाने वाले विमान का अपहरण कर लिया. वह विमान को साइप्रस ले गया. बताया गया कि उसने विस्फोटकों वाली बेल्‍ट बांध रखी है.

राहत महसूस की गई जब सुबह उसने विमान में सवार महिलाओं और बच्चों को जाने दिया. फिर चार विदेशी यात्रियों और क्रू के अलावा बाकी सभी यात्रियों को छोड़ दिया.

इस बीच सबसे दिलचस्प वाकया अपहरणकर्ता की पहचान के रूप में सामने आया. पता चला कि उसकी पूर्व पत्‍नी साइप्रस की रहने वाली है जो उससे अलग होकर साइप्रस में रहने चली गई. उसका गांव साइप्रस के लारकाना एयरपोर्ट के नजदीक ही है, जहां वह अपहरण करके विमान को ले गया. उसने विमान से पत्‍नी के नाम अरबी में लिखी हुई चिट्ठी भेजी और उससे मिलने की इच्‍छा जताई. और बाद में साइप्रस में ही राजनीतिक शरण देने की मांग की. उसने अपनी बात में वजन डालने के लिए मिस्र की जेल से महिला क़ैदियों को रिहा करने की बात कही.

इस सबके बाद एक नाटकीय घटनाक्रम में यह अपहरण कांड खत्‍म हो गया. साइप्रस के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, "ख़त्म हुआ. अपहर्ता को गिरफ़्तार कर लिया गया है." इससे पहले, साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासिएद ने कहा था कि ये विमान अपहरण कोई 'आंतकवादी घटना नहीं है.' साइप्रस के अफसर अब कह रहे हैं कि अपहरणकर्ता कोई आतंकी नहीं, बल्कि एक इडियट था.

पत्‍नी के प्यार में विमान अपहरण कर लेने वाला मुस्तफा इडियट था या नहीं, ये तो बाद में पता चलेगा. लेकिन इतना जरूर है कि ISIS के खिलाफ जंग में इस अपहरण कांड के अंत ने मुस्‍कुराहट भरी राहत दी है.

आखिर में मिस्र के हवाई अड्डों पर यात्रियों की सुरक्षा जांच का यह वीडियो देखिए. दावा है कि आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे-

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय