New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जुलाई, 2016 04:48 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

72 वर्षीय रेमंड मैक्लैंड एक टैक्सी ड्राइवर हैं जो बोस्टन की सड़कों पर पिछले कई वर्षों से टैक्सी चलाने का काम करते हैं. रेमंड बहुत ही मेहनती हैं और बहुत कम छुट्टियां लेते हैं. उनकी एक गर्लफ्रेंड भी है जिसका नाम है शैरॉन किंग. लेकिन अब ये टैक्सी ड्राइवर दुनिया भर में सुर्खियों में छा गया है. आप सोचेंगे इसने भला ऐसा क्या किया है जिसकी वजह से इसकी इतनी चर्चा हो रही है.

रेमंड ने टैक्सी में छूटे '1 करोड़ 25 लाख' रुपये लौटा दिएः

दरअसल अभी कुछ दिन पहले रेमंड की टैक्सी में एक बेघर शख्स चढ़ा. यह शख्स रेमंड की टैक्सी में अपने 187000 डॉलर (लगभग 1 करोड़ 25 लाख रुपये) भूलकर चला गया. रकम इतनी ज्यादा थी कि किसी का भी ईमान डोल जाए. लेकिन रेमंड ने जो किया उससे हर कोई उनका मुरीद हो गया. उन्होंने ये पैसे पुलिस को सौंप दिए, जहां से ये पैसे उसके असली हकदार यानी रेमंड की टैक्सी में बैठने वाले उस शख्स को मिल गए.

रेमंड की ईमानदारी से खुश होकर उस शख्स ने रेमंड को 100 डॉलर का ईनाम देना चाहा लेकिन रेमंड ने मना कर दिया. आखिरकार काफी मान-मनौव्वल के बाद रेमंड ने ये पैसे लिए. लेकिन रेमंड को असली ईनाम उसके द्वारा किए गए बेहतरीन काम की खबरें मीडिया में आने के बाद मिला.

cab-driver--650_070916044432.jpg
बोस्टन के एक कैब ड्राइवर रेमंड ने अपनी कैब में एक पैसेंजर के छूटे 1 लाख 87 हजार डॉलर लौटा दिए

रेमंड की ईमानदारी की खबर सुर्खियों में आने के बाद रॉयल कैरेबियन कंपनी ने रेमंड और उनकी गर्लफ्रेंड शेरॉन को सात दिन की कैरेबियन क्रूज की ट्रिप ऑफर की है, साथ ही उन्हें फ्लोरिडा तक की एयर टिकट भी दी गई है.

रेमंड ने जब उस युवक को अपनी टैक्सी में बिठाया तो उसके पास एक बैग था, जिसमें रखा पैसा उसे हाल ही में स्वर्गवासी हुए अपने माता-पिता से विरासत में मिला था. वह युवक जल्दी-जल्दी में ये पैसे रेमंड की टैक्सी में छोड़कर चला गया. लगभग छह महीने तक शेल्टर होम में रहने के बाद उस युवक को ये पैसे मिले थे. लेकिन रेमंड ने इस बैग से बिना एक भी रुपये निकाले बिना इसे पुलिस के हवाले कर दिया और पुलिस ने जल्द ही इसके असली मालिक को खोज निकाला.

रेमंड ने अपनी ईमानदारी का ये नजारा पहली बार नहीं पेश किया है बल्कि इससे पहले भी उनकी गाड़ी में एक पैसेंजर ने 10 हजार डॉलर छोड़ दिए थे जिसे रेमंड ने पुलिस को लौटा दिया था. हालांकि उस आदमी ने उन्हें इनाम में कुछ नहीं दिया था. लेकिन रेमंड ये काम इनाम के लिए नहीं बल्कि ईमानदारी के लिए करते हैं. शायद उनकी ईमानदारी ही उनके लिए सबसे बड़ा इनाम है!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय