New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 फरवरी, 2016 07:12 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

वैलेंटाइन डे से महज कुछ दिन पहले 17 वर्ष की एक लड़की की 21 वर्ष के एक लड़के से मुलाकात हुई थी. दो युवा दिलों में एकदूसरे के लिए बेपनाह मोहब्बत इतनी थी कि 70 साल के लंबे अरसे बाद जब वे मिले तो पूरी दुनिया उनकी दीवानी हो गई. वैसे तो आपने वैलेंटाइन डे और प्यार से जुड़ी कई कहानियां सुनी होंगी लेकिन यह कहानी आपको अहसास कराएगी कि प्यार वह अहसास है जो दुनिया की सारे बंधनों और सीमाओं से परे होता है.

ये कहानी अब 93 वर्ष के हो चुके और द्वीतीय विश्व युद्ध में भाग ले चुके अमेरिकी नागरिक नूरवुड थॉमस और ब्रिटेन की 88 वर्षीय जॉयसे मॉरिस की है. ये दोनों बुधवार को वैलेंटाइन डे से चार दिन पहले मिले तो खुशी के आंसू लिए एकदूसरे को गले से लगा लिया. वर्षों बाद अपनी इस प्रेमिका से मिलने के लिए थॉमस अमेरिकी के वर्जिनिया से ऑस्ट्रेलियाई शहर एडिलेड गए थे. यह पल शायद उनके लिए जीवन के सबसे बेशकीमती पलों में से एक था. तभी तो थॉमस ने कहा, 'यह मेरे साथ होने वाली सबसे शानदार चीज है.' तो उनकी गर्लफ्रेंड रहीं मॉरिस ने मुस्कुराते हुए कहा, 'बहुत अच्छा'.  

इन दोनों की मुलाकात पहली बार लंदन में तब हुई थी जब थॉमस 21 और मॉरिस 17 साल की थीं. लेकिन इसके बाद थॉमस वापस अमेरिका आ गए और दोनों के बीच खतों के जरिए बातचीत का सिलसिला चल पड़ा. मीलों के फासले उनके दिलों के बीच फासले नहीं पैदा कर पाए और खतों के जरिए ही इन दोनों ने पूरी जिंदगी साथ चलने का फैसला कर लिया. लेकिन इनकी किस्मत में शायद उम्र भर का साथ नहीं लिखा था.

जब 70 साल बाद मिले दो प्रेमी!

एक दिन थॉमस ने मॉरिस को खत लिखा और उससे कहा कि वह शादी करने के लिए अमेरिका आ जाए. लेकिन इस खत ने दोनों के बीच कुछ गलतफहमियां पैदा कर दीं और मॉरिस को लगा शायद थॉमस को कोई और मिल गया है इसलिए उसने उस दिन के बाद से खत लिखना बंद कर दिया. उस जमाने में आज की तरह मोबाइल और इंटरनेट तो थे नहीं कि तुरंत ही फोन करके सारी गलतफहमियां दूर कर ली जाएं. तो जो काम सीमाओं की दूरियां नहीं कर पाईं वह काम गलतफहमियों से पैदा हुई दूरियों ने कर दिया और हमेशा साथ चलने से पहले ही यह जोड़ा शायद फिर कभी न मिलने के लिए जुदा हो गया!

धीरे-धीरे दोनों के बीच दूरियां बढ़ती गईं और आखिरकार दोनों ने ही किसी और से शादी कर ली. थॉमस की पत्नी की 2001 में मौत हो गई तो उधर मॉरिस ने 30 साल बाद अपने पति को तलाक दे दिया. इतना लंबा वक्त बीत जाने के बाद भी दोनों एकदूसरे को भुला नहीं पाए थे. तभी तो मॉरिस ने अपने बेटों से कहा कि वे थॉमस को इंटरनेट की दुनिया में खोजें.

इन दो प्रेमियों की किस्मत में फिर से मिलना लिखा था, मॉरिस के बेटों ने थॉमस को खोज निकाला और वो भी थॉमस द्वारा वैलेंटाइन डे पर लिखे एक आर्टिकल से. इसके बाद ये दो प्रेमी स्काइप के माध्यम से फिर से एकदूसरे से रूबरू हुए. उनकी ये प्रेम कहानी जिसने भी सुनी कायल हो गया और देखते ही देखते दुनिया भर में छा गई. थॉमस अमेरिका से ऑस्ट्रेलिया जा पहुंचे, मॉरिस से मिलने. सैकड़ों लोगों ने इन दोनों प्रेमियों की मुलाकात को संभव बनाने के लिए आर्थिक मदद की.

ये वैलेंटाइन डे दोनों साथ में मनाएंगे. 70 साल पहले वैंलेंटाइन डे से शुरू हई प्यार की अधूरी सी रह गई ये कहानी फिर से वैलेंटाइन डे पर ही आकर मुकम्मल सी हो गई है!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय