New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जनवरी, 2017 04:37 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पाकिस्तानी सिंगर आतिफ असलम ने देश और दुनिया के सामने एक मिसाल कायम कर दी है. जहां एक ओर बैंगलुरु में डेविड गेट्टा का कॉन्सर्ट सिर्फ इसलिए कैंसिल हो गया क्योंकि वहां कि पुलिस इतनी सक्षम नहीं थी कि मास मॉलेस्टेशन रोक पाए, वहीं दूसरी ओर आतिफ ने अपने कॉन्सर्ट में खुद ही छेड़खानी करने वाले लड़कों को सबक सिखा दिया.

दरअसल हुआ कुछ यूं कि जैसे ही आतिफ की नजर उन लड़कों पर पड़ी जो छेड़खानी कर रहे थे उन्होंने बीच में कॉन्सर्ट रोककर पहले लड़कों से सवाल किया कि 'क्या तुमने पहले लड़की नहीं देखी? तुम्हारी मां और बहन भी यहां हो सकती थीं.' इसके बाद आतिफ ने पहले अपने पर्सनल सिक्योरिटी गार्ड्स को लड़कियों को सेफ जगह पहुंचाने के लिए कहा.

atif-aslam_650_011617122128.jpg
 आतिफ ने जो किया अगर वो सभी करना शुरू कर दें तो देश यकीनन महिलाओं के लिए ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा

इस पूरे मामले में सच मानें तो आतिफ को लेकर मन में इज्जत बढ़ गई. तीन तरह के लोग अक्सर सड़कों पर देखे जाते हैं. एक वो जो खुद छेड़छाड़ करते हैं, एक वो जो इसे देखकर भी अनदेखा कर देते हैं और एक वो जो असल में इस तरह की छेड़खानी के खिलाफ कोई कदम उठाते हैं. सच मानें तो तीसरी तरह के लोग बहुत गिनेचुने होते हैं. 1000 में से शायद सिर्फ 10 लोग ही ऐसी किसी हरकत के खिलाफ आवाज उठा पाते हैं. बाकियों के लिए तो ये रोज का है.

ये भी पढ़ें- ये भारत है, यहां नहीं चलता 'No Means No'

भारत जैसा देश जहां लड़कियों को खुद उनके साथ हुई हरकत का जिम्मेदार ठहराया जाता है. वहां ऐसे लोग कम ही मिलते हैं. मानसिकता बदली है तो सिर्फ लड़कों के लिए. लड़कियां तो बेचारी अभी भी उसी जगह खड़ी हैं. ऐसे में आतिफ का ये कदम लोगों के लिए सीख का काम करेगा. आतिफ के ऐसा करते ही भीड़ और ज्यादा जोश के साथ उनका नाम पुकारने लगी. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे आतिफ ने अपने शो के बीच ऐसा साहसिक कदम उठाया.

जो आतिफ ने किया वो अगर सभी करें तो देश सुधर सकता है. अगर सामने से गुजरने वाले इस छेड़खानी को नजरअंदाज ना करें तो यकीनन काफी हद तक ये मसला सुलझ सकता है. सामने एक्शन लेना जरूरी है. बाद में देश की परिस्थिती पर चिंता करने से बेहतर उस समय ही एक्ट कीजिए.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय