New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जनवरी, 2023 07:50 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

अनंत अंबानी (Anant Ambani) ने कुछ दिनों पहले ही राधिका मर्चेंट (Radhika Merchant) से सगाई की है. खुशी के मौके पर कुछ लोग उनके बढ़ते वजन पर ट्रोल करने लगे. लोगों के चिंता करने की वजह यह है कि अनंत अंबानी इतने मोटे कैसे हो गए हैं? लोगों को इन दोनों की जोड़ी बेमेल लगी.

लोगों के हिसाब से अगर इंसान के पास पैसा हो तो सबकुछ संभव हो जाता है. जबकि यह अनंत और राधिका के बीच की बात है. दो लोगों के बीच की भावनाओं की बात है. अगर दो लोग एक-दूसरे को पसंद करते हैं तो उनके लिए शारीरिक बनावट मैटर नहीं करता है. फिर क्या फर्क पड़ता है कि कौन मोटा है कौन पतला कौन गोरा है और कौन काला?

मैटर यह करता है कि वे एक-दूसरे की कंपनी को कितना पसंद करते हैं? उनकी आपस में कितनी बॉन्डिंग है. औऱ जहां तक अनंत और राधिका की बात है उन्हें देखकर ही लगता है कि वे एक-दूसरे के साथ बहुत ही कंफर्टेबल हैं.

Anant Ambani, Anant Ambani weight gain, Anant Ambani  troll, Radhika Merchant, radhika merchant age, What was Anant Ambani weight, How to lose weight while on asthma medication, How many kgs did Anant Ambani lose, Does asthma medicine cause weight gainजो लोग अनंत अंबानी को ट्रोल कर रहे थे क्या वे ऋतिक रोशन ही पैदा हुए थे?

शरीर का क्या है वह तो बदलता रहता है. कोई इंसान आज पतला है वह कल को मोटा हो सकता है. वैसे भी हमारे यहां शादियों के बाद अक्सर लोग मोटे हो जाते हैं. कई महिलाओं का वजन बढ़ जाता है तो पुरुषों का पेट निकल जाता है. कुछ ऐसे लोगों की कहानियां हमारे सामने आती हैं जो अपने बीमार प्रेमी या प्रेमिका से शादी कर लेते हैं. कई लोग प्रेमी-प्रेमिका की जिंदगी के आखिरी पड़ाव पर भी उनका साथ नहीं छोड़ते हैं. कई लोग शादी के बाद अपाहिज हो चुके अपने जीवन साथी के साथ जिंदगी काट लेते हैं.

कहने का मतलब यह है कि आखिर इन लोगों को बाहरी दिखावे से फर्क नहीं पड़ता? कुछ तो बात है जो उन्हें बांधे रहती है. असल में जब किसी को किसी से लगाव हो जाता है तो वह उसकी सारी अच्छाइय़ों और कमियों को आत्मसात कर लेता है. वैसे भी मोटा होना कोई कमी नहीं है. मोटा होना कोई शर्मिंदगी वाली बात नहीं है. मोटा होना किसी का व्यक्तिव्त नहीं है. मायने यह करता है कि सामने वाले इंसान का आपके साथ नेचर कैसा है.

वैसे भी राधिका मर्चेंट ने पैसे के लिए शादी नहीं कर रही है. वे खुद कोरोड़ों की मालकिन हैं. वे बिजनेसमैन विरेन मर्चेंट और शैला मर्चेंट की बेटी हैं. अनंत औऱ राधिका बचपन के दोस्त हैं. समझ नहीं आता कि दो लोगों के पर्सनल मामले में किसी तीसरे को कमेंट करने का अधिकार कहां से मिल गया?

जिन लोगों को पता नहीं है उन्हें बता दें कि अनंत अबानी के माटापे की वजह उनकी बीमारी है. उन्होंने साल 2016 में बड़ी कोशिशों के बाद 108 किलो वजन कम किया था मगर अब एक बार फिर उनका वजन बढ़ने लगा है. इस बारे में साल 2017 में TOI को दिए इंटरव्यू में नीता अंबानी ने अनंत अंबानी के बढ़ते वजन पर बात की थी. उन्होंने बताया था कि अनंत को अस्थमा बीमारी है. इस कारण उन्हें स्टेरॉयड लेना पड़ता है. इसी वजह से उनका वजन बढ़ जाता है.

हां तो जो लोग अनंत अंबानी को ट्रोल कर रहे थे क्या वे ऋतिक रोशन ही पैदा हुए थे? क्या उनके अंदर कोई कमी नहीं है? तो फिर उन्हें किसी औऱ के बारे में बोलने का कोई अधिकार नहीं है. ट्रोल करने वाले को सोचना चाहिए कि उनके कमेंट की वजह से अनंत अंबानी को फर्क नहीं पड़ता, राधिका मर्चेंट को कोई फर्क नहीं पड़ता तो फिर ये लोग अपनी जुबान क्यों गंदी कर रहे हैं?

देखिए लोगों ने क्या कहा?

अनंत को ट्रोल करने में लड़कियां भी शामिल हैं. भावना अरोड़ा नामक यूजर ने लिखा है कि, Teddy Bear ही चाहिए था तो Hamleys से ले आती, उनका लड़का उठाने कि क्या ज़रूरत थी?

डीवाई ट्विटर यूजर ने कहा है कि, अनंत अंबानी के 3 चरण...

लेकिन दुनिया के सबसे अच्छे आहार विशेषज्ञ होने के बावजूद वह इतनी जल्दी दूसरे से तीसरे स्थान पर कैसे पहुंच गए?

पुलकित ने पोस्ट शेयर करके लिखा है कि तू क्या हंस रहा है भाई, तुझसे को जिम जाकर भी एक लड़की ना पटी...एक और यूजर ने लिखा कि जब आपकी सगाई हो लेकिन पूरा परिवार आपके शरीर की चर्बी को छिपाने के मिशन पर है.

#अनंत अंबानी, #ट्रोल, #नीता अंबानी, Anant Ambani, Anant Ambani Weight Gain, Anant Ambani Troll

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय