New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जून, 2016 05:31 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत में आजकल इस बात की बड़ी चर्चा होती है कि कैसे यहां के टीवी चैनलों पर होने वाली डिबेट गंभीर चर्चा की जगह बहस और तीखी नोंकझोक में बदल गई है. हो सकता है कि आपको भारतीय टीवी चैनलों पर होने वाली चर्चाएं और ऐंकर्स के चीखने-चिल्लाने की बातें सभ्य न लगती हों.

लेकिन यकीन मानिए अगर आप इसकी तुलना पाकिस्तानी न्यूज चैनलों से करेंगे तो आपको लगेगा कि भारतीय टीवी चैनलों पर होने वाली जोरदार बहस काफी शालीन है. 

पिछले शुक्रवार को पाकिस्तान के 'न्यूज वन' चैनल पर एक टॉक शो के दौरान भी एक नेता ने कार्यक्रम में शामिल एक महिला गेस्ट को न सिर्फ गालियां दीं बल्कि उन्हें मारने भी दौड़े. इस कार्यक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. आइए जानें क्या है पूरा मामला.

पाकिस्तानी न्यूज चैनल पर नेता ने दीं महिला को गालियां:

शुक्रवार को पाकिस्तानी न्यूज चैनल ‘न्यूज वन’ के कार्यक्रम 'खरा सच' में पाकिस्तान में ऑनर किलिंग की बढ़ती घटनाओं पर चर्चा चल रही थी. इस लाइव डिबेट के दौरान जामियत-ए-उलेमा-ए-इस्लाम फजल (JUI-F) के सांसद हाफिज हमदुल्लाह ने कार्यक्रम में शामिल महिला अधिकारों के लिए काम करने वाली मारवी सिरमद को न सिर्फ भला-बुरा कहा बल्कि गालियां भी दीं.

यह भी पढ़ें: टीवी पर कॉमेडी सर्कस की तरह पाकिस्तानी क्रिकेटरों की बहस

 

दरअसल इस चर्चा में शामिल एक और पैनलिस्ट एडवोकेट मसरूर ने ऑनर किलिंग के नाम पर हो रही हत्याओं पर काउंसिल ऑफ इस्लामिक आइडियोलॉजी (CII) की चुप्पी पर सवाल उठाए थे. मसरूर ने CII के चेयरमैन मौलाना शेरानी के बारे में कहा कि ऐसा लगता है कि शेरानी 'चरस पीकर सोए हैं.'

देखें: पाकिस्तानी टीवी शो के दौरान सांसद ने दी महिला को गालियां

अपने साथी और JUI-F के सदस्य शेरानी के खिलाफ यह टिप्पणी ही हाफिज को नागवार गुजरी और उन्होंने इसके लिए  उनकी मसरूर के साथ तीखी बहस हुई. फिर जब महिला गेस्ट मारवी सिरमद ने इस पर बोलना शुरू किया और कहा कि वे मसरूर की बातों से सहमत हैं तो हाफिज भड़ गए और उन्होंने मारवी की बात को पूरे होने नहीं दिया.

इसके बाद हाफिज और मारवी के बीच तीखी बहस हुई और हाफिज ने मारवी को गालियां तक दे दीं. इतना ही हाफिज गुस्से में उठकर शो से बाहर जाने लगे और एंकर द्वारा उन्हें शांत किए जाने की तमाम कोशिशों के बावजूद नहीं रुके.

हालांकि चैनल ने हाफिज की गालियों वाले हिस्से काट दिए थे. लेकिन बाद में मारवी ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है कि हाफिज ने उन्हें गालियां दीं, वेश्या कहा और रेप की धमकी तक दी. इतना ही नहीं हाफिज तो उन्हें मारने भी दौड़े थे लेकिन वहां मौजूद पैनलिस्ट फैज उल हसन चौहान ने उन्हें रोक लिया और चैनल के सिक्योरिटी ने हफीज को वहां से बाहर कर दिया.

पाकिस्तानी चैनल न्यूज कम एंटरटेंमेंट शो ज्यादा हैं!

अगर आपको इस बात पर यकीन नहीं आता तो पिछले कुछ वर्षों के दौरान पाकिस्तानी न्यूज चैनलों और टीवी शो के दौरान हुए विवादों के बारे में सर्च कर लीजिए. पाकिस्तानी न्यूज चैनलों पर डिबेट के दौरान होने बहस तो छोड़िए गाली-गलौज और मारपीट तक होती रही है.

देखें पाकिस्तानी न्यूज चैनलों पर हुईं ऐसी ही कुछ और घटनाएं:

जी हां, मारपीट. वहां ऐसा कई बार हुआ है कि कोई नेता दूसरे नेता से तो कोई एक्सपर्ट दूसरे एक्सपर्ट के खिलाफ न सिर्फ अशिष्ट कॉमेंट्स करना शुरू करता है बल्कि कई बार तो नौबत मारपीट तक आ जाती है. वह भी ऐसा तब होता है जब ये लोग नेशनल टेलिविजन चैनल पर बैठे होते हैं और लाखों लोग उन्हें देख रहे होते हैं. ये ताजा घटना पाकिस्तानी न्यूज चैनलों पर आए दिन होने वाली ऐसी ही घटनाओँ की एक और कड़ी है.

इसलिए अगली बार जब भी आपको अर्नब गोस्वामी को देखते समय हंसी या गुस्सा आए तो एक बार पाकिस्तानी चैनलों को जरूर देख लीजिएगा!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय