New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 जुलाई, 2018 10:33 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सब जानते हैं कि सड़कों पर लड़कियों के साथ छेड़छाड़ होती है. अश्लील इशारे और कमेंट्स के अलावा लड़कियों के निजी अंगो को छूकर निकल जाना या फिर उनपर मुक्का मारना एक बेहद घनौना काम है जो कुछ पुरुष निडर होकर करते हैं, क्योंकि वो जानते हैं कि लड़कियां इसपर कुछ नहीं बोलेंगी. लड़की अपने मुंह से क्या बताएगी कि उसे कहां पर मुक्का मारा गया. ये छेड़छाड़ करने वालों की सोच है, जो दिन-ब-दिन मजबूत होती है क्योंकि ज्यादातर लड़कियां विरोध नहीं करतीं. हमला होने पर वो दर्द सहती हैं और उफ्फ करके रह जाती हैं.

लेकिन अगर समय रहते थोड़ी हिम्मात कर उसी वक्त जवाब दिया जाए तो छेड़छाड़ करने वालों के हौसले थोड़ तो कम हो ही सकते हैं. लंदन में रहने वाली एक महिला भी सड़क पर यौन हमले की शिकार हुई. लेकिन उस वक्त अपने मोबाइल का सही इस्तेमाल कर उसने शोषण करने वाले शक्स को ऐसा सबक सिखाया कि भूलकर भी वो ऐसी गलती दोबारा नहीं करेगा. महिला ने उसे रोककर बातें सुनाईं, और उसे माफी मांगने पर मजबूर भी किया. इतनी ही नहीं माफी मांगते हुए उसका वीडियो बनाया और उसे एक संदेश के साथ फेसबुक पर शेयर भी किया.

ये संदेश उन सभी महिलाओं के लिए है, जो सड़क पर चलते वक्त ऐसे दरिंदों से खुद को हमेशा बचाती हुई चलती हैं, और जिनके पर्स में मोबाइल भी जरूर होता है. तो पढ़िए इस महिला का अनुभव जो उसने फेसबुक पर शेयर किया.

sexual-as-650_070116070449.jpg
अपने अनुभव फेसबुक पर शेयर किए

''कल शाम जब मैं अपने ब्वॉयफ्रेंड के साथ टहल रही थी. अचानक एक आदमी मेरे पास से गुजरा और उसने मेरे प्राइवेट पार्ट पर मुक्का मारा. मैं हैरान थी, और मुझे ये समझने में कुछ ही पल लगे कि मेरे साथ आखिर हुआ क्या था- असल में अपने ही शहर सेंट्रल लंदन में मुझे नुक्सान पहुंचाया गया और मुझपर यौन हमला किया गया. जैसे ही वो जाने लगा मैं उसे रोकने के लिए चिल्लाई और उससे कहा कि उसने मेरा यौन उत्पीड़न किया है जो कि गलत और अस्वीकार्य है. उसने गुस्से से जवाब दिया कि 'भाड़ में जाओ' और मेरे ब्वायफ्रेंड के पास जाकर उसे मारने के लिए हाथ उठाया.

ये भी पढ़ें- कपड़े बदलती पाकिस्तानी लड़की का वीडियो बनाया, अब वही सबको 'नंगा' कर रही है

मुझे समझ नहीं आ रहा था कि क्या करना चाहिए. इसलिए मैंने कहा तुम ये सब करके बच नहीं सकते, मैं अभी पुलिस को बुला रही हूं, लेकिन कॉल वॉइसमेल पर चला गया. लेकिन तब भी वो शख्स बेफिक्र और निडर होकर सड़क पर टहलता रहा, जैसे कि उसने कुछ किया ही न हो. पुलिस को कॉल करते हुए मैं उसपर नजर भी रख रही थी. इसपर उसने कहा कि मेरा पीछा मत करो. मैंने उसे रोककर कहा कि 'सड़क के बीचोबीच मेरे साथ ऐसा बर्ताव करने के बाद तुम्हें ये कहने का कोई अधिकार नहीं है.' 

मैं उससे सवाल किया कि उसने मुझपर यौन हमला क्यों किया? इसकी वजह ये तो नहीं थी कि तुमने मान लिया कि इसके बाद कुछ नहीं होगा, मैं चुप रहूंगी और इससे उबर जाउंगी. क्योंकि मैं युवा हूं, मेरा रंग सांवला है? या फिर तुमने सोचा होगा सब चलता है क्योंकि मैंने हील्स पहने हुए हैं. उसने जवाब दिया कि- ऐसा इसलिए क्योंकि 'मैं आकर्षक दिख रही थी और वो नशे में था.'  

मैंने उसे कहा कि सोचो जरा कि मैं अपना खर्च चलाने के लिए क्या काम करती हूं? और उसे जवाब दिया कि मैं एक जाने माने मानवाधिकार संस्थान में महिलाओं के अधिकार के लिए काम करती हूं. 

जब उसे ऐसा लगा कि मैं वहां अपने लिए आवाज उठा रही हूं और वास्तव में पुलिस को बुलाने वाली हूं तो उसका नशा उतरा और उसने माफी मांगी. उसने कहा कि उसने ऐसा पहले कभी नहीं किया था, कि वो मूर्ख था, वो अपने किए पर शर्मिंदा था. उसने ये भी कहा कि वो दोबारा ऐसा कभी नही करेगा. तब मैंने उससे पूछा कि मैं उसपर ऐसे कैसे भरोसा कर लूं? मै उसे क्यूं माफ करूं और ऐसा नाटक करूं जैसे कुछ हुआ ही न हो.

मैंने उससे कहा कि जिस शहर को मैं अपना घर समझती हूं वहां की सड़कों पर उसने मुझे असुरक्षित महसूस करवाया है, उस सार्वजनिक जगह जहां हम सबको सुरक्षा का भाव होना चाहिए. उसने मुझसे कहा कि मैं बात का बतंगड़ न बनाऊं. तो मैंने उसे जवाब दिया कि- मैं तो बात का बतंगड़ बनाउंगी, और ऐसा करने का मुझे पूरा अधिकार भी है, क्योंकि सार्वजनिक जगह पर मुझपर यौन हमला किया गया और मेरे निजी अंग पर उस हमले से चोट लगी है. इसलिए मैंने कहा कि अगर वो सच में शर्मिंदा है तो वो ये बात वीडियो में कहे. और इसके लिए उसे मेरा नाम लेकर अपने किए पर माफी मांगनी होगी, जिससे मैं लोगों को दिखा सकूं कि यौन शोषण कभी भी सही नहीं होता.

ये भी पढ़ें- कहानी 5 युवतियों से हुए यौन शोषण की, जिसका अंत नहीं है

मैने तुरंत अपना फोन निकाला और वीडियो बनाया. उसने कहा कि- 'आपके प्राइवेट पार्ट पर मुक्का मारने के लिए मुझे माफ कर दीजिए.' 

मुझे नहीं पता कि मैं वीडियो बनाने का निर्णय क्यों लिया. शायद इसलिए क्योंकि अपने इस अनुभव से मैं एक संदेश देना चाहती थी कि- सेक्सुअल हरासमेंट कभी भी सही नहीं होता. मुझे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि तुम मुझे आकर्षक समझते हो, या फिर तुम नशे मे चूर हो, तुम्हें ये सोचना भी नहीं चाहिए था कि तुम अपनी निजी भावनाएं मुझपर इस तरह व्यक्त कर सकते हो, सिर्फ इसलिए कि तुम पुरुष हो और मैं एक महिला? और अगर तुम्हें ऐसा करना ही है तो फिर इसके परिणाम भी भुगतने होंगे. मैं इस आदमी के साथ उन सभी लोगों को (जो ये मानते हैं कि किसी के यौन शोषण करने से कोई फर्क नहीं पड़ता) ये आगाह करना चाहती हूं कि कुछ भी करने से पहले दो बार जरूर सोच लेना.''

ये भी पढ़ें-

Extra Marital Affair : धोखा करना तो हमारी Gene पर लिखा है

39 बलात्कार प्रति घंटे! अरे बोलने वालों कुछ तो सोचो

महिला सुरक्षा सर्वे क्यों भारत के लिए चिंता का विषय?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय