New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 अगस्त, 2016 07:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

समय कितना भी बदल जाए, लेकिन एक चीज जिसमें आज तक बदलाव नहीं आया, वो हैं यौन हिंसा के मामले. मैरिटल रेप पर कितनी ही डिबेट्स होती रहें, लोगों को समझाने के लिए चाहे कितने ही तरीके इख्तियार कर लिए जाएं पर कुछ लोगों को समझ ही नहीं आता. वो अपनी पत्नी या गर्लफ्रेंड के शरीर पर पर अपना हक समझते हैं. शारीरिक संबंध बनाने के लिए अगर पत्नी या गर्लफ्रेंड राजी नहीं है तो ये संबंध सिर्फ यौन हिंसा कहलाते हैं.

ये भी पढ़ें- पति द्वारा किया जाने वाला रेप भारत में पवित्र क्यों?

marital-rape-650_082316060430.jpg
 सेक्स से पहले महिला की इच्छा को अक्सर तवज्जो नहीं दी जाती. नतीजा ये शारीरिक संबंध, यौन हिंसा का रूप ले लेते हैं

सेक्स से पहले रजामंदी लेना कितना जरूरी है इसे समझाने के लिए जिस तरह ब्रिटेन की थेम्स वैली पुलिस ने सेक्स की तुलना चाय से की थी, उसी तरह ट्विटर पर एक महिला ने बडी ही सरलता से इस विषय को समझाने की कोशिश की है. उन्होंने 7 ट्वीट की एक सीरीज पोस्ट की जिसमें इतने दमदार तरीके से रेप और रजामंदी को समझाया कि ये ट्वीट्स जबरदस्त वायरल हो गए.

ये भी पढ़ें- 'हां, मैंने तुम्हारी मां का रेप किया, तो क्या?'

नफीसा अहमद भारतीय मूल की अफ्रीकन महिला हैं. इन्होंने अपने ट्वीट में रेप(जबरन सेक्‍स) को 5 डॉलर लिखा है और देखिए कैसे झकझोर देने वाले तर्क दिए-

'मुझे समझ नहीं आता कि कुछ पुरुषों के लिए रेप को समझना इतना मुश्किल क्यों है. लेकिन अगर हम इस तरह समझाएंगे तो शायद वो समझ पाएं'.

'अगर आप मुझसे $5(5 डॉलर) मांगे, और मैंने इतनी पी रखी है कि मैं हां या न में जवाब नहीं दे सकती, तो सिर्फ इसलिए कि मैंने न नहीं कहा, आप जाएं और मेरे पर्स से $5 ले लें, ये तो ठीक नहीं है न'.

'मुझसे $5 लेने के लिए अगर आप मेरे सर पर बंदूक तान देंगे, तो उसका मतलब यही है कि आपने $5 चुराए हैं, भले ही मैंने खुद वो आपको दिए हैं'.

'अगर मैं आपको $5 लेने देती हूं, तो उससे आपके दोस्त को मेरे पर्स से $5 लेने का अधिकार प्राप्त नहीं हो जाता. लेकिन अगर आप देते हैं तो मैं क्यों नहीं दे सकती?'

'अगर आपने $5 चुरा लिए और मैं उसे अदालत में सिद्ध नहीं कर सकती, तो उसका मतलब ये जरा भी नहीं कि आपने $5 नहीं चुराए'.

'सिर्फ इसलिए कि मैंने कभी आपको $5 दिए थे, इसका मतलब ये नहीं कि भविष्य में भी मैं आपको $5 दूंगी.'

'और कुछ सोचकर एक आदमी ने कहा' कि वो उसकी गोद में बैठे और उसके घर चली जाए तो', ठीक है, अगर मैं आपको अपना पर्स पकड़ने दूं तो क्या उसका मतलब ये है कि आप $5 ले सकते हो?'

और अगर इतनी सरलता से समझाने पर भी किसी को समझ में नहीं आया हो तो किसी लड़की के पर्स से $5 लेने की केशिश करके देख लो, समझ आ जाएगा.

ये भी पढ़ें- चाय हो या सेक्स, कंसेंट जरूरी है यार!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय