New

होम -> सोशल मीडिया

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 06 मार्च, 2018 08:12 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

आज हर तरफ सेफ सेक्स की बातें हो रही हैं. मगर उन बातों के बीच, कई ऐसी बातें होती हैं, जो उम्मीद खत्म कर देती हैं. बात आगे बढ़ेगी मगर उससे पहले हम आपको कुछ ट्वीट्स दिखाना चाहेंगे.

पहली नजर में भले ही ये ट्वीट्स पर कोई हंस दे. मगर इन ट्वीट्स को देखकर, इस बात का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है कि, हमारा देश कंडोम और उसके इस्तेमाल के लिए कितना गंभीर है. ये अपने आप में बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक तरफ तो हम अपने को मॉडर्न बता रहे हैं मगर जब बात सेफ सेक्स की आती है तो या तो हमारा मुंह बंद हो जाता है या फिर हम ऊल जलूल तर्क देकर ये बताने का प्रयास करते हैं कि कंडोम इस्तेमाल न करना और कुछ नहीं बस हमारी कूलनेस है.

कंडोम, ट्विटर, महिला, पुरुषकंडोम निर्माता कम्पनी ड्यूरेक्स द्वारा कही बात एक गहरी चिंता का विषय है

हो सकता है इतना पढ़कर और कंडोम पर बात होते देखकर आप विचलित हों और ये सोचें कि हम आखिर ऐसा क्यों कह रहे हैं तो इसके पीछे की वजह अपने आप में बेहद गंभीर है. एक कंडोम निर्माता कम्पनी ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर एक ऐसा ट्वीट किया है जो आपका मुंह बंद कर देगा और आपके सोचने की दशा और दिशा दोनों बदल देगा.

ड्यूरेक्स इंडिया ने ट्वीट करते हुए सवाल किया है कि आज भी भारत में 95% लोग ऐसे हैं जो कंडोम इस्तेमाल नहीं करते हैं. ऐसा क्यों? आखिर भारत को हुआ क्या है?

और ऊपर जो ट्वीट हमने दिखाए वो ड्यूरेक्स इंडिया के ट्वीट पर आए जवाब हैं जो ये साफ कर देते हैं कि वैचारिक दृष्टि से हमें सशक्त होने में अभी लम्बा वक़्त लगेगा. ट्विटर पर इस समय #HateCondoms हॉट ट्रेंड पर है और ड्यूरेक्स द्वारा पूछे गए इस प्रश्न के बाद ट्विटर पर हलचल तेज हो गयी है और लोग अपने अंदाज में ड्यूरेक्स इंडिया द्वारा उठाए गए इस मुद्दे का जवाब देते नजर आ रहे हैं.

इस ट्रेंड पर आने वाली प्रतिक्रियाओं में सबसे खास बात ये है कि जहां ड्यूरेक्स इंडिया द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब पुरुष हंसी ठिठोली भरे अंदाज में दे रहे हैं तो वहीं इस मुद्दे पर महिलाएं बेबाकी के साथ खुल कर सामने आई हैं और पुरुषों के मुकाबले उनकी बात में ज्यादा वजन है. आइये पहले नजर डालते हैं महिलाओं के कुछ समझदारी भरे ट्वीट्स पर.

ट्विटर पर जहां महिलाएं इस विषय को लेकर गंभीर थीं, सवाल जवाब कर रही थीं पुरुषों का अपना राग चल रहा था. मगर कुछ पुरुष भी ऐसे थे जिन्होंने इस अहम मसले पर अपनी गहरी चिंता जाहिर की.

अपने इस ट्वीट पर आ रही प्रतिक्रियाओं को देखकर ड्यूरेक्स ने एक पोल किया है. इस पोल को देखकर मिल रहा है कि स्थिति उतनी अच्छी नहीं है जितना हम सोच रहे हैं. इस पोल में  लोगों की एक बड़ी संख्या ने माना है कि सेक्स के वक़्त कंडोम के इस्तेमाल से वो "उन पलों" को खुलकर और सही से एन्जॉय नहीं कर पाते हैं.

ड्यूरेक्स इंडिया के इस ट्वीट पर कई ऐसे विचार सामने आ रहे हैं जो ये बताने के लिए काफी हैं कि यदि अब भी भारतीयों ने अपनी सोच नहीं बदली तो भविष्य में उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा.

खैर, इस हैश टैग पर आ रहे ट्वीट्स को देखकर एक बात तो साफ है कि ड्यूरेक्स इंडिया द्वारा इस गंभीर मुद्दे को उठाना अच्छी बात है और देश के महिला और पुरुषों का इसपर खुलकर बोलना और भी अच्छा है. ऐसा इसलिए क्योंकि अब भी हमारे समाज में कई ऐसे लोग हैं जो सेक्स और सेक्स से जुड़ी चीजों जैसे कंडोम या गर्भनिरोधक गोलियों को किसी टैबू की तरह देखते हैं. कहा जा सकता है जब तब इस अहम मसले पर लोग बात नहीं करेंगे और अपने विचार नहीं रखेंगे तब तक समस्या जस की तस बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें -

अचार के बाद कंडोम अब कढ़ी चावल और कढ़ाई पनीर फ्लेवर में भी !

कंडोम से लेकर गर्भनिरोधक तक, मिलिए उनसे जो कर गए ऐसे आविष्कार..

पाकिस्तान के इस देशभक्त कंडोम के बारे में भी जान लीजिए...

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय