New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 सितम्बर, 2018 11:35 AM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सारी बातें, बल्कि बड़ी -बड़ी बातें अपनी जगह हैं. मगर सफाई को लेकर हम भारतीय बिल्कुल भी सीरियस नहीं हैं. सड़क पर खड़े ठेले से केला खरीदा. उसे वहीं छीला. खा लिया और छिलका सड़क पर फेंक दिया. या फिर घूमने गए हैं, बड़ी तेज प्यास लगी. बटुए से 20 रुपए निकाले पानी की बोतल खरीदी और एक सांस में उसे खाली कर बोतल वहीं सड़क पर फेंक दी. कहना गलत नहीं है कि ये अपने आप में बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि सफाई को लेकर हम भारतीय बिल्कुल भी सजग नहीं हैं. इसके विपरीत विदेश में सफाई को लेकर जबरदस्त क्रेज है. विदेश में लोग सफाई को लेकर किस हद तक सजग हैं, यदि इस बात को समझना हो तो हमें एक वीडियो का रुख करना चाहिए.

चीन, सफाई, कूड़ा, वायरल वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा चीन का ये वीडियो किसी भी इंसान को सोचने पर विवश कर सकता है

इंटरनेट पर तेजी के साथ वायरल हो रहे इस वीडियो में ऐसा बहुत कुछ है जो सफाई की भावना सीखने समझने में हम भारतीयों की मदद कर सकता है. इंटरनेट पर वायरल हो रहा वीडियो चीन के बीजिंग का है और 17 सितम्बर का बताया जा रहा है. वीडियो देखने पर पता चल रहा है कि अपनी कार से सड़क पर कचरा फेंक गंदगी फैला रही एक औरत तब सकते में आ गई जब वहां से गुजर रही एक अन्य बाइक सवार महिला ने उसका कचरा वापस उसकी गाड़ी में डाल दिया.

आपको बताते चलें कि चीन के बीजिंग में एक कार ट्रैफिक सिग्नल पर खड़ी थी, कार चलाने वाले ने सिग्नल पर ही कूड़ा डालकर गंदगी फैलाने का काम किया. कार में बैठी महिला सड़क पर कूड़ा डालकर अभी ढंग से कार में बैठ भी नहीं पाई थी कि एक बाइक कार के पास आकर रुकी, बाइक पर बैठी महिला ने सड़क पर पड़ा कचरा उठाया और वापस कार के अंदर फेंक दिया.

इस घटना के बाद विरोध स्वरूप एक महिला कार से बाहर निकलती है और वो बाइकर को कुछ कह पाती बाइकर वहां से छू मंतर हो गई. वीडियो की पूरे सोशल मीडिया पर जबरदस्त तारीफ हो रही है और लोग कह रहे हैं कि बाइक सवार महिला ने बिल्कुल सही किया और कार वाली महिला को भविष्य के लिए सबक दे दिया है.

बहरहाल वो चीन था. हम भारत में हैं और भारतीय हैं. यदि हमारे यहां ऐसा होता तो मामला अलग रहता. यहां शायद घटना के बाद बहसबाजी होती और कूड़ा वहीं का वहीं पड़ा रहता और स्थिति जस की तस बनी रहती.

अंत में हम बस ये कहकर अपनी बात को विराम देंगे कि देश न तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ कर पाएंगे. न ही कोई वायरल होता वीडियो. देश तभी स्वच्छ होगा जब देश के लोग चाहेंगे. अतः लोगों को समझना होगा कि स्वच्छता न सिर्फ हमें बीमारियों से मुक्त रखती है बल्कि दूसरों के सामने हमारि अच्छी और सकारात्मक छवि बनाती है. 

ये भी पढ़ें -

Viral Video : जब जंगली बिल्लियों की तरह एक दूसरे पर टूट पड़ी 5 मुस्लिम महिलाएं

इस्लाम में पति की सेवा न करना क्या पत्नी के जहन्नुम में जाने लायक गुनाह है?

Viral Video: नौटंकी की सारी हदें पार कर गए ये बच्चे

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय