New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जुलाई, 2016 06:38 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अगर किसी चीज को आजकल पलक झपकते ही पूरी दुनिया की नजर में लाना हो तो सोशल मीडिया से बेहतर शायद ही कोई माध्यम हो. सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली चीज पूरी दुनिया में छा जाती है. लेकिन कई बार वायरल चीजें बेहद झूठी और गलत जानकारियां फैलाती हैं. अब जरा सोचिए अगर ये झूठी वायरल बातें किसी हमले/आतंकी हमले से जुड़ी हों तो कितनी खतरनाक और चिंताजनक हो जाती हैं. 

अब शुक्रवार को जर्मनी के म्यूनिख शहर के एक शॉपिंग मॉल में हुए हमले को ही लीजिए. शुक्रवार शाम म्यूनिख के एक शॉपिंग मॉल में एक बंदूकधारी द्वारा की गई भीषण गोलाबारी में  9 लोगों की मौत हो गई और एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए.

इस हमले से जुड़ी कुछ फर्जी तस्वीरें बड़ी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल होने लगीं. घायलों से लेकर हमलावर की फर्जी तस्वीरें तक जमकर सोशल मीडिया पर शेयर की जाने लगीं. बजफीड की रिपोर्ट के मुताबिक म्यूनिख हमलों से जुड़ी कुछ फर्जी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जा रही हैं. आइए आपको बताएं इस म्युनिख हमले से जुड़ी उन फर्जी तस्वीरों के बारे में जो वायरल हो रही हैं, इन्हें देखकर आप हैरान रह जाएंगे.

पढ़ें: अब आतंक के लिए सिर्फ "ट्रक" ही काफी है

1. इस तस्वीर को लोग म्यूनिख में हुई गोलीबारी की घटना का शिकार हुए लोगों की तस्वीरें बताकर शेयर कर रहे हैं.

munich-1_072316125617.jpg
 ये तस्वीर म्यूनिख की है ही नहीं!

जबकि ये तस्वीर 2015 में साउथ अफ्रीका के एक शॉपिंग मॉल में हुई डकैती की घटना के दौरान हुई गोलाबारी की है, जिसमें सात लोगों की मौत हो गई थी.

munich-11_072316125638.jpg
 साउथ अफ्रीका की तस्वीर को म्युनिख का बता दिया!

2. म्यूनिख हमले से जुड़ी दूसरी फर्जी तस्वीर तो और भी ज्यादा डरावनी है क्योंकि इसमें तो हमलावर की गलत पहचान वाली तस्वीर शेयर की जा रही है. कुछ लोग सैमुअल हाइडबर्ग नामक शख्स की तस्वीर शेयर करके उसे ही म्यूनिख शॉपिंग मॉल का हमलावर बता रहे हैं.

पढ़ें: नीस हमले की ये वायरल तस्वीर याद दिलाती है मासूमों के साथ हुई नाइंसाफी!

munich-2_072316125722.jpg
सैम हाइड एक अमेरिकी कॉमेडियन हैं

लेकिन जिस शख्स को हमलावर बताकर उसकी तस्वीर शेयर की जा रही है, दरअसल उसकी हकीकत तो कुछ और ही है. यह शख्श एक अमेरिकन कॉमेडियन है जिनका नाम है सैम हाइड.

हैरानी की बात ये है कि जब भी कहीं भीड़ पर गोलीबारी की घटना होती है तो ट्विटर पर सैम हाइड की तस्वीर को ट्रॉल करने का सिलसिला चल पड़ता है. इससे पहले पिछले वर्ष दिसंबर में अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित सैन बर्नाडिनो में हुई मास शूटिंग की घटना के दौरान भी सैम हाइड की तस्वीर को शूटर बताकर सोशल मीडिया पर जमकर शेयर किया गया था.

पढ़ें: नीस अटैक के दिल दहला देने वाले ये चार वीडियो

munich-bernadino_072316125915.jpg
अमेरिका के सैन बर्नाडिनो में हुई गोलाबारी की घटना के दौरान भी सैम हाइड की तस्वीर शेयर हुई थी

इतना ही नहीं पिछले साल अक्टूबर में अमेरिका के ओरेगोन के एक स्कूल में हुई गोलाबीरी की घटना के बाद भी सैम हाइड की तस्वीर को ही दोषी की तस्वीर के तौर पर खूब शेयर किया गया था.

muncih-oregon_072316125949.jpg
 तस्वीर कहीं की जोड़ दी गई कहीं!

म्यूनिख हमले के बाद लोगों ने मीडिया को नहीं बख्शा और सैम हाइड की तस्वीरों को हमलावर की फर्जी तस्वीर बताकर बेवकूफ बनाने की कोशिश की.

munich-media_072316010017.jpg
लोगों ने मीडिया को भी बेवकूफ बनाने की कोशिश की!

3. म्यूनिख हमले के बाद जमीन पर लेटे लोगों की एक तस्वीर को इस हमले से बचने की कोशिशों वाली तस्वीर बताकर शेयर किया गया जबकि इस असलियत में ये तस्वीर इंग्लैंड के मैनेचेस्टर की एक पुलिस ट्रेनिंग की है.

munich-3_072316010054.jpg
इंग्लैंड की तस्वीर को म्यूनिख हमले की तस्वीर बता दिया गया

4. एक तस्वीर को म्यूनिख हमलावर की हवाई जहाज से ली गई तस्वीर के तौर पर शेयर किया गया. लेकिन इस तस्वीर को जूम करके देखने पर पचा चलता है कि ये भी अमेरिकन कॉमेडियन सैम हाइड की तस्वीर ही है.

munich-4_072316010120.jpg
एक बार फिर निशाने पर सैम हाइड!

5.घटनास्थल पर टेक्नीशियंस की इस तस्वीर को भी म्युनिख हमले के जुड़े ट्वीट्स के साथ शेयर किया गया 

munich-5_072316010151.jpg
मई की तस्वीर को अब शेयर किया जा रहा है

जबकि ये तस्वीर मई में म्यूनिख में एक शख्स द्वारा चाकू से किए गए हमले में एक आदमी की हत्या और तीन अन्य को घायल किए जाने के बाद की है. 

munich-55_072316010240.jpg
ये तस्वीर मई की है

इसलिए अगर आप भी बिना सोचे-समझे ये तस्वीरें शेयर कर रहे हैं, तो सावधान हो जाइए, इंटरनेट की दुनिया पर सबकुछ सच ही नहीं होता है!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय