New

होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अक्टूबर, 2021 06:20 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

सब्यसाची के इस नए मंगलसूत्र ऐड (Sabyasachi mangalsutra campaign) को देखकर अगर हमारा दिमाग चकरा जाता है तो हमें बुरी नजर या गंदी सोच वाला कहा जा सकता है. ठीक है हमारे सोचने का तरीका गलत है लेकिन मंगलसूत्र जैसे पवित्र पारंपरिक ज्वैलरी को आप ब्रा में परोसकर हमारे दिमाग में तो वही गंदी बातें डालना चाहते हैं ना. अच्छा तो आप बताइए इस मंगलसूत्र ऐड को देखकर सबसे पहले आपके दिमाग में क्या आता है? ऐसा नहीं लगता जैसे यह किसी कंडोम या लिंगरी का ऐड का कोई दृश्य है? मंगलसूत्र का डिजाइन तो ठीक है लेकिन इसका कैप्शन कितना अजीब है Sabyasachi launches Intimate Fine Jewellery @sabyasachijewelry?

untitled-1-650_102821052126.jpgयह ऐड कम पॉर्न ज्यादा लग रहा है

इन तस्वीरों में महिला मॉडल ने काले रंग की ब्रा पहनी है, बिंदी लगाई है और मंगलसूत्र पहना है. वह अर्धनग्न अवस्था में है, ऐसा लग रहा है जैसे कोई मंगलसूत्र नहीं पॉर्न बेच रहा है. उसके साथ मेल मॉडल है उसने तो कुछ पहना ही नहीं है. मतलब कि कामसूत्र और मंगलसूत्र में इन्हें कोई अंतर ही नजर नहीं आ रहा है.

हमने इनकी और तस्वीरों को छान-छान कर इनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर झांका. थोड़ी छानबीन की तो समझ आया इन्होंने मंगलसूत्र को लेकर और भी फोटो डाली हैं. एक फोटो के कैप्शन में लिखा है कि महिलाएं क्या चाहती हैं? मंगलसूत्र और इंटीमेट सीन के साथ यह कैप्शन देने का क्या मतलब है?

सब्यसाची को काफी महिलाएं फॉलो करती हैं औऱ उनके पारंपरिक डिजाइन को भी पसंद करती हैं लेकिन इस बार वे काफी नाराज दिख रही हैं क्योंकि भारतीय समाज में मगलसूत्र का बहुत ही पवित्र ओहदा है. जो महिलाएं शादी के बाद ही पहनती हैं. जिसमें काले धागे और मोतियों का काफी महत्व है. यह सिर्फ एक डिनाइनर जूलरी नहीं है जिसे दिखावे या सेक्स के साथ जोड़ा जाए. बिना इसके हिंदू धर्म से शादी अधूरी मानी जाती है. यह सिंदूर की तरह की सुहाग की निशानी है. यह नहीं कि जिसका भी मन किया मुंह उठाया और पहन लिया.

सब्यसाची ने तो खुद कई अभिनेत्रियों के लहंगे डिजाइन किए हैं. वे भी शादी के बाद मंगलसूत्र को पारंपरिक तरीके से ही पहनती हैं. मंगलसूत्र का यह फोटोशूट सेक्स अपील देने वाला लग रहा है. दूसरी तस्वीर में भी फीमेल और मेल मॉडल वल्गैरिटी का रायता ही फैला रहे हैं. जो मंगलसूत्र दांपत्य का प्रतीक है, उसका भद्दा प्रदर्शन करने पर किसी को भी खींज तो आएगी ही. अब यह देखने के बाद कोई भी साफ दिमाग का इंसान खरी-खोटी ही सुनाएगा ना की सब्यसाची की आरती उतारेगा. हां अगर यह देखने के बाद आप हमारे नजरिए को दोषी ठहराते हैं तो आपको अपने साथ इमानदार होने की जरूरत है.

Sabyasachi, Sabyasachi mangalsutra campaign, lingerie, Sabyasachi mangalsutra designसब्यसाची ने लोगों को निराश किया है

कई बार तो ऐसा लगता है कि ऐसा जानबूझकर किया जा रहा है ताकि चर्चा में आ सकें. कई लोंगों का कहना है कि हिम्मत है तो ऐसा फोटो शूट बुर्का और ताबीज़ के साथ करके देखें. सच में अगर सब्यसाची के इस ऐड के कैप्शन को हटा दिया जाए तो यह पक्का किसी बी ग्रेड फिल्म का पोस्टर ही लगता है. हां अगर हमारी नजरों का कसूर है तो हमें माफ कीजिए और अपना रास्ता साफ कीजिए...

#सब्यसाची, #मंगलसूत्र, #हिंदू धर्म, Sabyasachi, Sabyasachi Mangalsutra Campaign, Lingerie

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय