New

होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अक्टूबर, 2021 07:03 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बेचैन बहुत फिरना घबराए हुए रहना

इक आग सी जज़्बों की दहकाए हुए रहना

छलकाए हुए चलना ख़ुशबू लब-ए-लालीं की

इक बाग़ सा साथ अपने महकाए हुए रहना

आदत ही बना ली है तुम ने तो 'मुनीर' अपनी

जिस शहर में भी रहना उकताए हुए रहना

एक तरफ मशहूर शायर मुनीर नियाजी का ये खूबसूरत शेर है. दूसरी तरफ हर तीसरे मुद्दे पर अपनी बात रखने और जमकर सरकार की आलोचना करने वाली एक्टर स्वरा भास्कर हैं. जैसे मौजूदा हालात हैं स्वरा आए रोज़ ही कुछ न कुछ विवादित बातें कर रही हैं और लगातार सुर्खियों में बनी हैं. अभी बीते दिन ही भोपाल में प्रकाश झा पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने हमला किया. बजरंग दल के कार्यकर्ताओं का ये रुख स्वरा को आहत बहुत आहत कर गया और उन्होंने ऐसा बहुत कुछ कह दिया जिसका यदि हम विश्लेषण करें तो तमाम सवाल निकल कर आएंगे जिनका जवाब देने में स्वरा असमर्थ होंगी. मामले पर अपनी बात रखते हुए स्वरा ने डंके की चोट पर कहा है कि उन्हें नए भारत में डर लगता है, वह यहां सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं.

Swara Bhaskar, Bollywood, Criticism, Troll, New India, Twitter, Tweet, Prakash Jhaएक्टर स्वरा भास्कर ने ट्विटर पर फिर ऐसा बहुत कुछ कह दिया है जिसके बाद विवाद होना ही था

भले ही इन तमाम बातों को लेकर स्वरा ट्रोल्स के निशाने पर हैं. लेकिन उनकी बातें सुनकर हम इतना जरूर कहेंगे कि, स्वरा को याद रखना चाहिए कि वो भी नए भारत में हैं और बड़े आराम से सरकार की आलोचना कर रही हैं. ट्विटर पर अपने मन की बात लिख रही हैं. साफ है कि जैसी वो हैं और जिस तरह की उनकी बातें हैं दोनों में गहरा विरोधाभास है.

बताते चलें कि अभी बीते दिन ही स्वरा ने एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने इस बात का जिक्र किया है कि, 'चौंकाने वाला, शर्मनाक और पूरी तरह से अविश्वसनीय! नए भारत में कोई भी सुरक्षित नहीं है... भीड़ को पीट-पीट कर मार डालने की बर्बरता की संस्कृति ने हमें एक ऐसे मुकाम पर पहुंचा दिया है जहां किसी पर भी कभी भी किसी भी चीज के लिए हमला किया जा सकता है! भयावह'

स्वरा का ट्वीट कड़वा था. प्रतिक्रियाओं का इसपर आना लाजमी था. सोशल मीडिया पर ऐसे तमाम यूजर्स थे जिन्हें स्वरा की बात अच्छी नहीं लगी है और उन्हें हिदायतें दी जा रही हैं कि वो सीरिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान किसी भी मुल्क में जाने के लिए स्वतंत्र हैं.

नए भारत से डरकर स्वरा इन मुल्कों की क्षरण में कब जाती हैं इसका फैसला तो वक़्त करेगा लेकिन जैसे तेवर हैं स्वरा के, यकीनन उन्होंने ग़लत वक़्त पर ग़लत बात कही है जिसकी आलोचना हर सूरत में होनी चाहिए. स्वरा को इस बात को समझना चाहिए कि एक एक्टर से ज्यादा यदि उनकी पहचान एक सोशल रिफॉर्मर की है तो जाहिर है उन्हें यहां इसी नए भारत में न केवल अपनी बातें कहने के लिए प्लेटफॉर्म मिल रहा है बल्कि लोग उन्हें सुन रहे हैं उनकी बातों की कद्र कर रहे हैं.

जैसा कि हम बता चुके हैं स्वरा भास्कर का यह रिएक्शन एक ऐसे समय में आया है जब, फिल्म निर्देशक प्रकाश झा की वेब सीरीज आश्रम-3 की शूटिंग के दौरान बजरंग दल के कार्यकताओं ने भोपाल में जमकर हंगामा किया, बताते चलें कि सीरीज की शूटिंग के दौरान बजरंग दल के कार्यकर्ता न केवल सेट पर जबरदस्ती घुसे बल्कि उन्होंने निर्देशक प्रकाश झा के साथ जमकर बदसलूकी भी की.

बताते चलें कि इस दौरान बजरंग दाल कार्यकर्ताओं ने निर्देशक प्रकाश झा के चेहरे पर स्याही फेंकी और सीरीज के क्रू मेंबर्स को दौड़ा दौड़ा के पीटा। घटना का वीडियो इंटरनेट पर वायरल है और इसमें जैसा लोगों का रवैया है साफ़ पता चलता है कि लोग प्रकाश झा और बॉबी देओल से काफी नाराज हैं.

बात स्वरा की नाराजगी और नए भारत से डर की हुई है तो ये बता देना भी बहुत जरूरी है कि ये कोई पहली बार नहीं है जब एक सेलिब्रिटी के रूप में स्वरा भास्कर ने किसी तरह की कोई अतरंगी बात कर विवाद को अपने नाम किया है. स्वरा ये कहा था कि एक हिंदू होने पर शर्मिन्दा हूं.

वहीं बीते दिन ही गुरुग्राम में जब मुस्लिम समुदाय के कुछ लोग नमाज अदा कर रहे थे, तब भीड़ ने नमाजियों के सामने 'जय श्री राम' के नारे लगाने लगाए थे और स्थिति तनावपूर्व हो गयी थी तब भी स्वरा खूब नाराज हुईं थीं.

बात अंत में वही है अगर न्यू इंडिया रहने योग्य न होता तो स्वरा इतनी मुखरता से आलोचना नहीं कर पातीं। अब चूँकि वो आलोचना कर रही हैं हर रोज नए मुड़े उठा रही हैं तो इतना तो साफ़ है कि वो खुद नहीं जानतीं हैं कि उन्हें कहना क्या है. कुल मिलाकर स्वरा की बातों में गहरा विरोधाभास है जो दिखाई दे रहा है.

ये भी पढ़ें -

Ashram 3 Controversy: विवादित होना, मशहूर होने की पहली शर्त बनती जा रही है!

काश, वो ट्रिपल तलाक की शिकायत पुलिस से कर देती, तो हलाला वाला गैंगरेप न होता!

राजकुमार राव का एक्टिंग लेवल समझने के लिए किसी किताब से कम नहीं हैं ये 5 फ़िल्में!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय