New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जुलाई, 2016 08:42 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बच्चों के लिए त्याग और समर्पण की बात आने पर अक्सर मां का नाम ही सबसे पहले लिया जाता है. लेकिन भले ही पिता के योगदानों की मां जितनी चर्चा न हो लेकिन अपने बच्चों को प्यार करने और उनकी भलाई के काम में उनके योगदान का भी जवाब नही है.

तभी तो जब अमेरिका के पेन्नसिलवेनिया की रहने वाली एमी पामर ने अपने बीमार बेटे का ख्याल रखने के लिए उसके पिता और अपने पति की, बेटे के हॉस्पिटल के बेड के नीचे सोने की तस्वीर फेसबुक पर शेयर की, तो दुनिया भर में इसकी सराहना होने लगी. लोगों ने बाप-बेटे के खूबसूरत रिश्ते को दिखाती इस तस्वीर की जमकर तारीफ की. आइए जानें आखिर क्या है इस तस्वीर के चर्चित होने की वजह.

बेटे के प्रति पिता के प्रेम,जिम्मेदारी और त्याग को दिखाती तस्वीरः अमेरिका की एमी पामर ने हाल ही में अपने फेसबुक पेज पर अपने पति और बेटे की एक तस्वीर शेयर की है और लिखा है,'ये तस्वीर कड़ा परिश्रम करने वाले और अपने परिवार के प्रति समर्पित एक आदमी की है. पूरी रात काम करने के बाद वह अपने बेटे के पास हैं जोकि हॉस्पिटल में है. वह बहुत थके हुए हैं लेकिन वह यहां हैं. फादर ऑफ द इयर अवॉर्ड आंद्रे पामर को दिया जाता है!!!'

एमी पामर द्वारा शेयर हॉस्पिटल में भर्ती अपने बेटे के बेड के नीचे सोते अपने पति आंद्रे पामर की यह तस्वीर वायरल हो गई और इसे अब तक 23 हजार से ज्यादा बार लाइक किया गया और 4 हजार से ज्यादा बार शेयर किया गया है.

इस तस्वीर को ये बात और भी खास बना देती है कि काम से थके हारे लौटे आंद्रे पामर अपने बीमार बच्चे के पास रहने के लिए जमीन पर ही सो गए. बेटे के प्रति उनके पिता के इस प्यार,लगाव और उसकी चिंता ने सबका दिल जीत लिया. 

बाद में एमी पामर ने लिखा कि हॉस्पिटल का वह कमरा बेहद छोटा था और उसमें सिर्फ एक चेयर बेड और बच्चे का बिछौना ही आ सकता था. इसीलिए बच्चे के पिता ने उसके बेड के नीचे ही सोना ठीक समझा. उन्होंने फेसबुक पर लिखा है, 'कमरा बहुत ही छोटा था और उसमें सिर्फ चेयर बेड और बच्चे का बिछौना ही आ सकता था. उन्हें जब तड़के छुट्टी मिली तो वे अंदर आए और मैं तब सोई हुई थी इसलिए वह बेड के नीचे ही लेट गए.'

एमी ने इस तस्वीर को खींचने की वजह बताते हुए लिखा है, मुझे ये तस्वीर इसलिए लेनी पड़ी क्योंकि कइयों को सिर्फ जमीन पर लेटे हुआ एक आदमी दिखता,लेकिन मैंने उस आदमी को देखा जिसने पूरी रात काम किया था,जोकि घर जाकर सो सकता था. (ये जानते हुए कि उन्होंने पूरी रात काम किया है मैं इसका बुरा नहीं मानती.) ये दिखाता है कि वे कितने बेहतरीन पति और पिता हैं!!!

इसके बाद क्या हुआ इसकी जानकारी देते हुए एमी ने लिखा, 'मैंने उन्हें वहां ज्यादा देर तक नहीं रहने दिया. मैंने उन्हें उठाया और वे चेयर बेड पर लेटे और सो गए. दुआओं के लिए सबका शुक्रिया,हमारा बच्चा आज दोपहर डिस्चार्ज हो गया और अब वह घर पर आराम कर रहा है. और डैडी सो रहे हैं, आज रात की अपनी 12 घंटे की शिफ्ट के लिए आराम कर रहे हैं.'

एक मां द्वारा शेयर की गई इस तस्वीर पर तारीफों की झड़ी लग गई और लोगों ने एक बेहतरीन और पिता और पति का कर्तव्य निभाने के लिए आंद्रे पामर की जमकर सराहना की. लोगों ने इस तस्वीर की तारीफ करते हुए लिखा कि दुनिया को ऐसे ही पिता की और जरूरत है जो अपने बच्चे का इतनी अच्छी तरह ख्याल रखते हैं.

ये खूबसूरत तस्वीर दिखाती है कि बच्चों के प्रति मां की निस्वार्थ ममता को जरूर याद रखें लेकिन कम से कम पिता के प्यार को भी न भूलें!

#पिता, #मां, #फोटो, Father, Mother, Picture

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय