New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अक्टूबर, 2016 05:45 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सोशल मीडिया का दौर है. इसके अपने फायदे तो अपने नुकसान भी. क्या पता कब और किसकी पुरानी तस्वीर, कौन सा वीडियो किस संदर्भ में और किस रूप में अचानक वायरल हो जाए! बराक ओबामा से लेकर नरेंद्र मोदी तक...कोई नहीं बचा. इन दिनों ओम पुरी का एक ऐसा ही वीडियो क्लिप वायरल है, जिसमें ओम पुरी इस्लाम पर बात कर रहे हैं. इसे सुनकर आप कोई प्रतिक्रिया दे या न दें लेकिन चौंक जरूर जाएंगे.

देखिए ओम पुरी का वायरल वीडियो..

'पूरी दुनिया जो है इस्लाम कबूल करे...और किसी तरह का धर्म नहीं होना चाहिए और इस्लाम ही सबसे बड़ा मजहब है...' अब ये लाइन सुन कौन नहीं उन्हें पाकिस्तान परस्त और हिंदू विरोधी कहने लगेगा. इनमें शायद वो लोग भी शामिल हो जाएं जो अमूमन ऐसे मसलों पर उदारवादी रवैया रखते हैं. ओम पुरी को लेकर वैसे भी हाल के दिनों में जिस तरह की बातें हुई है, उस पर ये वीडियो आग में घी की तरह है. लेकिन इस वीडियो में जो दिख रहा है, क्या वही सच है? तो जवाब है नहीं.

यह भी पढ़ें- मुस्लिमों के बिना कैसी होती दुनिया? इस सवाल का जवाब हुआ वायरल

पहली नजर में ये वीडियो देखने से लगता है कि हाल में जिस प्रकार बारामूला में हुए आतंकी हमले में बीएसएफ जवान नितिन यादव की शहादत पर ओम पुरी ने विवादित टिप्पणी की थी, ये उसी की एक अगली कड़ी है. यानी वीडियो नया है.

लेकिन ऐसा नहीं है. वीडियो में नीचे न्यूज चैनल पर फ्लैश हो रही तारीख और समय पर ध्यान दीजिए. समय करीब 20.15 यानी सवा आठ बजे का और तारीख 27 मार्च. दिन गुरुवार. एक बात तो तय हो गई कि वीडियो मार्च का है. लेकिन दिलचस्प बात ये कि वीडियो इस साल का नहीं है क्योंकि 2016 में 27 मार्च के दिन रविवार पड़ा था. 2015 का 27 मार्च भी गुरुवार को नहीं पड़ता. हां! 2014 का 27 मार्च जरूर गुरुवार को था.

यह भी पढ़ें- क्या आपको भी ये खिलाड़ी नग्न दिखाई देते हैं ?

जाहिर है ये वीडियो 2014 या उससे पहले का है. अब बात वीडियो में ओम पुरी के बयान की. दरअसल, बड़े शातिराना तरीके से ओम पुरी के एक पुराने वीडियो को कांट-छांट कर ये रूप दिया गया है. ये सच है कि ओम पुरी का ये वीडियो पाकिस्तान का है, जहां वे एक न्यूज चैनल से बात कर रहे हैं. लेकिन उन्होंने वो नहीं कहा, जिसे समझकर हर कोई एक-दूसरे से ये वीडियो शेयर करने में जुटा है. अब एक दूसरा वीडियो देखिए...और पूरा देखिए. सारा माजरा समझ आ जाएगा

पाकिस्तानी एंकर ने ओमपुरी से सवाल पूछा कि दुनिया में लोग इस्लाम को कैसे देखते हैं, क्या छवि है. और फिर उसके जवाब में ओमपुरी वो सारी बातें कहते हैं...जिसे अलग से काट कर ओम पुरी के बयान के तौर पर पेश करने की कोशिश हो रही है. वैसे भी, जिन चीजों से नरेंद्र मोदी और बराक ओबामा तक नहीं बच सके...ओम पुरी की क्या बिसात!

यह भी पढ़ें- ढाका की सड़कों पर बहा खून 'लाल' ही था !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय