New

होम -> सोशल मीडिया

 |  1-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 सितम्बर, 2015 08:50 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

क्या आप जानते हैं दुनिया के एक चौथाई लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं. और इस मीडिया में फेसबुक को दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. देश भर में फेसबुक के 1490 मिलियन यूजर्स हैं और हर एक मिनट में करीब 6 लाख 95 हज़ार फेसबुक पोस्ट की जाती हैं. हैं न हैरान करने वाले आंकडे. पर फेसबुक से जुडी एक और बात है जो आपको हैरान कर देगी. फेसबुक पर शेयर की जाने वाली पोस्ट हमारे व्यक्तित्व के राज भी खोल सकती है.

लंदन की ब्रूनल यूनिवर्सिटी में हुए अध्ययन से पता चलता है कि एक फेसबुक पोस्ट यूजर के व्यक्तित्व से जुडी विशेषताओं के बारे में बहुत कुछ बता सकती है.

लोग अपने संबंधों के बारे में अक्सर फेसबुक पर पोस्ट शेयर करते रहते हैं. ऐसे लोगों के बारे में अध्ययन से पता चलता है कि ये लोग असुरक्षित होते हैं और लोगों का ध्यान आकर्षित करते हैं. ऐसे लोग अपनी असुरक्षा को छुपाने के लिए इस तरह के पोस्ट करते हैं.

जो लोग अपनी स्वस्थ जीवन शैली या फिर अपने जिम से जुडी पोस्ट शेयर करते हैं वो अक्सर अहंकारी होते हैं. उन्हें खुद को और भी प्रबल अनुभव करने के लिए पोस्ट पर ज्यादा लाइक्स और कमेंट्स की आशा होती है.

ब्रूनल यूनिवर्सिटी की मनोविज्ञान की लैक्चरार तारा मार्शल का कहना है कि जिन लोगों को फेसबुक पोस्ट पर ज्यादा लाइक्स और कमेंट्स मिलते हैं वो सामाजिक अंतर्भाव या सोशल इंक्लूजन के लाभ का अनुभव करते हैं जबकि वो लोग जिन्हें ज्यादा लाइक्स और कमेंट्स नहीं मिलते वो खुद को समाज से बहिष्कृत महसूस करते हैं.

 

 

#फेसबुक, #अध्ययन, #पोस्ट, फेसबुक, अध्ययन, पोस्ट

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय