New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 नवम्बर, 2017 02:38 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

चौंक गए ना? ये शब्द होते ही कुछ ऐसे हैं. ऑर्गेज्म और पोर्न को अत्यंत सुख देने वाला माना जाता है. साइंस ने भी इस बात पर मोहर लगा दी है. चरम सुख प्राप्ति के दो अत्यंत सुविधाजनक साधन, लेकिन क्या कोई ये जानता है कि इनके अलावा भी कई तरह के शब्द होते हैं जो अत्यंत सुख मिलने पर बोले जाते हैं. ये किसी अंग्रेजी की क्लास में नहीं सिखाए जाते. ये शब्द इंटरनेट स्लैंग का हिस्सा बन जाते हैं. कभी इंस्टाग्राम के हैशटैग देखे हैं? ये शब्द अब उसी जमात का हिस्सा बन गए हैं.

1. आईगैज्म

हिंदी में इसका मतलब है नयन सुख प्राप्ती. यानि किसी भी सुखद चीज को देखकर चरम सुख की प्राप्ती करना. स्कूल और कॉलेज में अधिकतर इसे महसूस तब किया जाता है जब क्रश सामने आता/आती है. बड़ी ताकत होती है जी आईगैज्म में, किसी दुखद दिन को भी खुशनुमा और मनमोहक बनाने की ताकत. इसे कुछ लोग अभद्र भाषा में आंखें सेकना भी कहते हैं.

इंटरनेट, स्लैंग, सोशल मीडिया, इंस्टाग्राम

2. फुडगैज्म

बहुत जोर भूख लगी हो और कोई अत्यंत स्वादिष्ट चीज खाने को मिल जाए. वो जो फीलिंग होती है न.. वो बताई नहीं जा सकती. बस उसी फीलिंग... गौर कीजिए ये भावना नहीं फीलिंग होती है.. उसी फीलिंग को फूडगैज्म कहा जाता है. इंटरनेट की दुनिया में इस शब्द को बड़ी इज्जत मिली हुई है.

3. आइसगैज्म

ये शब्द मैंने भी नया-नया जाना है. इंस्टाग्राम पर #icegasm से इतनी सुखद तस्वीरें दिखती हैं कि देखने वाला ही मोहित हो जाए. जरा खुद ही सर्च कर लीजिए. इसे टाइप करते ही इतनी मनमोहक आइसक्रीम की फोटो की वाह... कहीं केसर कुल्फी तो कहीं चॉकलेट ट्रफल आइसक्रीम, अरे लोग तो आइसक्रीम मिल्कशेक में भी यही हैशटैग इस्तेमाल कर रहे हैं.

इंटरनेट, स्लैंग, सोशल मीडिया, इंस्टाग्राम

4. फूडपोर्न

ये एक और तरह का हैशटैग है और बहुचर्चित टर्म. ये कुछ समय से फूड ब्लॉगर्स की पसंदीदा टर्म बनी हुई है. किसी भी तरह का पोर्न हो आखिर आता तो आनंदित करने के काम है. बस फूड के साथ भी ऐसा ही है. खाने के लिए जीने वाले लोग जब खाना देखकर ही खुश हो जाते हैं तो उसे फूडपोर्न कहा जाता है. इसका भी अलग ही मजा है. कभी इंस्टाग्राम करके देखिए.... 5. ट्रैवलपोर्न

सिर्फ नाम ही काफी है इस शब्द को समझने के लिए. जिन्हें आम पोर्न और फूडपोर्न से मजा नहीं आता वो ट्रैवलपोर्न के साथ मन बहला सकते हैं. वादियों को या नीले समुंदर को देखकर मन बहलाना कइयों को अच्छा लगता है.

6. टंगगैज्म

इस शब्द के दो मतलब हैं. अर्बन डिक्शनरी वाला अलग और इंस्टाग्राम वाला अलग. अर्बन डिक्शनरी वाला मतलब वही है जैसा कि आम इंसानी दिमाग में आता है. और दूसरा मतलब है इंस्टाग्राम वाला जिसमें जीभ को अच्छा लगने वाला खाना बताया गया है. हालांकि, सोशल मीडिया के कुछ बाशिंदों ने टंगगैज्म को गालियां देने या किसी इंसान से लड़ाई जीतने को भी बताया है. मतलब अपने हिसाब से अपना मतलब.

7. बुकपोर्न..

भले ही सुनने में कुछ अजीब लगे, लेकिन है 100 टका सच. अत्यंत सुख प्राप्ती का एक साधन किताब भी है. किताब को पढ़ने से लोगों को पोर्न जितनी ही खुशी मिलती है. इसके आगे भी कुछ कहना बाकी है क्या?

ये भी पढ़ें-

BLUE WHALE से कम खतरनाक या आपत्तिजनक नहीं हैं ये 6 वीडियो गेम!

हवा और पानी की जरूरत नहीं, देश के 82% लोगों का नशा एक है !

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय