New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अगस्त, 2017 09:43 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

"दिल्ली मेट्रो पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 50% तक का डिस्काउंट मिल रहा है." हर तरफ ये खबर है और इससे दिल्ली वाले बड़े खुश हो रहे हैं. दिल्ली वालों को लग रहा है कि डीएमआरसी को अचानक ये तोहफा देने की क्‍या सूझी. हर कोई इस खबर को जोर शोर से शेयर कर रहा है, लेकिन क्या आपने जानने की कोशिश की कि सच क्या है?

क्या है खबर...

वायरल खबर ये है कि दिल्ली मेट्रो 50% तक का डिस्काउंट अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से देगी. यात्री जो 5 से 12 किलोमीटर जाएंगे वो सबसे ज्यादा फायदे में रहेंगे. जहां आम दिनो में यहां 20 रुपए चार्ज किया जाता है वहीं स्वतंत्रता दिवस पर 10 रुपए ही चार्ज किया जाएगा. ऐसे ही जो लोग 2 से 5 किलोमीटर जा रहे हैं वो 15 की जगह सिर्फ 10 रुपए ही देंगे.

दिल्ली, दिल्ली मेट्रो, स्वतंत्रता दिवस

12 से 21 किलोमीटर चलने वालों को 30 रुपए की जगह 20 रुपए देने होंगे और ऐसे ही 21 से 32 किलोमीटर वालों को 40 की जगह 30 रुपए देने होंगे और इससे ज्यादा वाले पैसेंजर्स को 50 की जगह 40 रुपए देने होंगे और हर बार की तरह स्मार्ट कार्ड होल्डर्स को 10% कम किराया देना होगा.

कहां से आई ये खबर...

इस वायरल खबर की तह तक जाने के लिए हमने कई लिंक खोजे. सबसे पहले तो इसे किसी ने सोशल मीडिया पर शेयर किया हुआ था. इसके बाद इंडिया.कॉम का एक लिंक मिला जिसमें यही खबर थी. इस लिंक में राइटर ने अमर उजाला का हवाला दिया था. अमर उजाला पर जाकर सर्च किया तो पाया कि खबर वाकई यहीं से आई थी. अमर उजाला ने ये साफ लिखा है कि हर नेशनल हॉलिडे पर किराए कम कर दिए जाएंगे. ये भी दिखता है कि 10 मई से किराए में ये बदलाव किए गए हैं, लेकिन शायद बाकी लोग इस छोटी सी लाइन को पढ़ना भूल गए और अपनी अलग ही खबर बना ली.

दिल्ली मेट्रो की पार्किंग बंद रहेगी 15 अगस्त को ये बात तो सच है और साथ ही साथ अमर उजाला की कॉपी में लिखी गई वो बात भी सच है कि नेशनल हॉलिडे पर अब से किराया कम रहेगा, लेकिन अमर उजाला भी एक बात लिखना भूल गया.

क्या है सच?

अब खबर सुनकर काफी अच्छा लग रहा है. एक तो स्वतंत्रता दिवस ऊपर से दिल्ली मेट्रो पर डिस्काउंट कितनी अच्छी बात है, लेकिन सच तो ये है कि इस डिस्काउंट की कहानी कुछ और ही है. ये कोई स्वतंत्रता दिवस सेल का डिस्काउंट नहीं है, बल्कि ये डिस्काउंट तो दिल्ली मेट्रो 10 मई से दे रही है. दरअसल, 10 मई को एक सर्कुलर में DMRC ने ये साफ किया था कि संडे और नेशनल हॉलिडे पर किराए बदल दिए जाएंगे. ये किराए कम हो जाएंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें.

दिल्ली, दिल्ली मेट्रो, स्वतंत्रता दिवसदिल्ली मेट्रो ने 10 मई को ये किराए बदले थे

ऊपर दी हुई तस्वीर इसी सर्कुलर का हिस्सा है. मतलब अगर आप दिल्ली मेट्रो में सफर कर रहे हैं और भले ही दिल्ली वालों ने नोटिस ना किया हो, लेकिन दिल्ली मेट्रो का किराया हर रविवार वैसे भी कम होता है. हां, दिल्ली में 15 अगस्त के समय मेट्रो पार्किंग बंद रहेगी और अगर आप गाड़ी पार्क कर मेट्रो से सफर करने की सोच रहे हैं तो पार्किंग की समस्या आ सकती है. लेकिन ये बिलकुल गलत है कि आपको स्वतंत्रता दिवस सेल के चलते दिल्ली मेट्रो में छूट मिल रही है.

ये भी पढ़ें-

मेट्रो में जरुर ही मिलती हैं ये पांच प्रकार की महिलाएं

6 डरावनी कहानियां, जिन्हें लोगों ने 'रियल' माना

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय