New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 सितम्बर, 2015 02:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कुछ फेसबुक पोस्ट को देखकर आप दुविधा में पड़ जाते होंगे कि आखिर इन्हें कैसे लाइक करें. जैसे किसी दोस्त के साथ हुए ऐक्सिडेंट की पोस्ट को लाइक करने का क्या तुक है? तो फेसबुक आपको इस दुविधा से उबारने के लिए जल्द ही लेकर आ रहा है डिसलाइक बटन. जिसमें आपके पास किसी पोस्ट को लाइक करने के साथ ही अपनी पसंद के अनुसार उसे डिसलाइक करके उसके प्रति अपना दुख जताने का भी विकल्प मौजूद होगा.

फेसबुक के यूजर्स सालों से यह मांग करते रहे हैं कि किसी ट्रैजिडी से जुड़ी पोस्ट्स के लिए लाइक्स के अलावा फेसबुक को और भी ऑप्शन लाने की जरूरत है. अब इस मांग पर आगे बढ़ने की पुष्टि खुद फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग ने कर दी है. मेलनो पार्क स्थित फेसबुक के हेडक्वॉर्टर में एक सवाल-जवाब सेशन के दौरान जकरबर्ग ने बताया कि,  'फेसबुक इस ऑप्शन की यूजर्स टेस्टिंग करने के काफी करीब है'. अपने इस कदम से निश्चित तौर पर फेसबुक को लाइक्स करने वाले यूजर्स की संख्या में इजाफा होगा.

क्यों पड़ी डिसलाइक बटन की जरूरत

कई बार किसी व्यक्ति के दुर्घटना, उसके परिजन की मौत, किसी दोस्त की मौत, या किसी बड़ी आपदा से संबंधित पोस्ट के दौरान यूजर कंफ्यूज हो जाता है कि आखिर वह इन पोस्ट को लाइक कैसे करे. ऐसे पोस्ट को लाइक करना आपकी संवेदनहीनता का प्रतीक हो सकती है. इसलिए इस परेशानी से बचने के लिए यूजर्स लंबे समय से फेसबुक से ऐसी पोस्ट के लिए लाइक्स के अलावा और भी ऑप्शन देने की मांग करते रहे हैं. अब फेसबुक डिसलाइक बटन से ऐसे यूजर्स की मांग पूरी करने जा रहा है. जिससे आपके पास किसी ट्रैजिडी वाली पोस्ट पर अपनी संवेदना जताने का भी विकल्प होगा.

कैसे काम करेगा डिसलाइक बटन

अभी इस बारे में स्पष्ट घोषणा तो नहीं की गई है लेकिन जकरबर्ग ने डिसलाइक बटन से जुड़ी किसी भी नकारात्मकता की संभावना को खारिज करते हुए साफ किया है कि डिसलाइक बटन में रेडइट स्टाइल सिस्टम की तरह किसी की पोस्ट को अपवोटिंग या डाउनवोटिंग करने का ऑप्शन नहीं होगा. बल्कि इस बटन का उपयोग वास्वत में अपना दुख प्रकट के लिए किया जाएगा. क्योंकि हर वक्त खुशी का नहीं होता है. इसलिए इस बटन के साथ आप ट्रैजिडी वाली पोस्ट पर अपनी संवेदना और दुख प्रकट कर पाएंगे.

क्या होगा इसका प्रभाव

इस बटन को लाने के व्यापक प्रभाव होंगे. इससे फेसबुक को अपनी उस सकारात्मक छवि से बाहर आना होगा जो कि उसने मोमेंट्स जैसे अपने फीचर्स से अपना रखा था. मोमेंट्स फीचर से वह यूजर की अतीत की अच्छी यादें उसके टाइमलाइन में शेयर करता है. साथ ही यह देखते हुए कि फेसबुक सबसे ज्यादा ट्रैफिक खींचने वाला माध्यम है, इस बटन का प्रभाव बहुत बड़ा साबित हो सकता है. जब डिसलाइक बटन लॉन्च हो जाएगा तो कंपनियों और व्यक्तियों को अपने शेयरिंग के तरीके में भी बदलाव करना पड़ेगा.

#फेसबुक, #डिसलाइक, #लाइक, फेसबुक, डिसलाइक, लाइक

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय