New

होम -> सियासत

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 फरवरी, 2022 01:51 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

यूपी विधानसभा चुनाव (up assembly election) के चौथे चरण के लिए 59 सीटों पर मतदान (Voting) जारी है. भारत के सभी राज्यों का चुनाव एक-तरफ और उत्तरप्रदेश विधानसभा का चुनाव एकतरफ, यह बात तो आप मानते ही होंगे. असल में लोगों को यूपी की राजनीति में हमेशा से ही खास दिलचस्पी रही है.

आज की ही बात ले लीजिए एक तरफ स्कूली बच्चों ने लोगों के घरों पर जाकर उनके दरवाजे खटखटाए और वोट डालने की अपील की, तो दूसरी तरफ बीजेपी नेता ब्रजेश पाठक वोट डालने से पहले अपनी पत्नी के साथ हनुमान सेतु मंदिर पहुंचे और पूजा-अर्चना की. हम यूपी के उन 9 जिलों का हाल बता रहे हैं कि वहां क्या हलचल हो रही है और किन बातों की चुवानी गलियारे में चर्चा हो रही है.

uttar pradesh election 2022, up election 4th phase voting, voting in lucknow, uttar pradesh election 2022 live updatesखीमपुर खीरी के फरधान थाना क्षेत्र के बूथ संख्या 85 पर मॉकपाल के समय कोई भी बटन दबाने से कमल की पर्ची निकल रही थी

चुवानी चकल्लस में सबसे पहले बात करते हैं उन्नाव के बीजेपी सांसद ने साक्षी महाराज की, जिन्होंने उन्नाव के एक मतदान केंद्र में पहुंचकर वोट डाला. इसके बाद उन्होंने हिजाब के मुद्दे पर कहा कि "यह नियम कनार्टक में बनाया गया था. मुझे लगता है कि देश में हिजाब पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कानून बनाया जाना चाहिए.'

up elcetion, sakshi maharaj statement on hijab, up 4th phasing voting 'मुझे लगता है कि देश में हिजाब पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कानून बनाया जाना चाहिए'

वहीं मशहूर शायर मुनव्वर राना का वोटर लिस्ट में नाम ना होने पर नाराजगी जाहिर की है. उनका कहना है कि जब हुकूमत खुद वोट देने का मौका नहीं दे रही है तो दुख किस बात का. चुनाव मुद्दों पर नहीं हो रहा है हिंदुस्तान की सबसे बड़ी पार्टी मजहब और धर्म के नाम पर चुनाव कर रही है.

 बसपा प्रमुख बहन मायावती, गृहमंत्री अमित शाहमायावती ने बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह की तारीफ की

अब बात करते हैं बसपा प्रमुख बहन मायावती की...जिनके तेवर आज काफी अलग और बदले-बदले दिखे. असल में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे फेज में मतदान करने सुबह बूथ पर पहुंचीं मायावती ने बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह की तारीफ की.

अमित शाह के बसपा के अच्छा चुनाव लड़ने के जवाब के रूप में मायावती ने कहा 'यह उनकी महानता है कि उन्होंने सच्चाई स्वाकार की है. बीएसपी को सिर्फ दलितों और मुसलमानों के ही नहीं, बल्कि सभी वर्गों का वोट मिल रहा है. मायावती बहन ने यह भी कहा कि अखिलेश यादव नकली अंबेडकरवादी हैं'.

इसके अलावा सबसे ज्यादा इस बात की चर्चा रही कि खीमपुर खीरी के फरधान थाना क्षेत्र के बूथ संख्या 85 पर मॉकपाल के समय कोई भी बटन दबाने से कमल की पर्ची निकल रही थी, जिसको लेकर मतदान दो घंटा बाधित रहा. वहीं उन्नाव में कई जगह मतदान का बहिष्कार किया गया.

इसके अलावा समाजवादी पार्टी ने बांदा में भी ईवीएम खराब होने की बात कही. हद तो तब हो गई जब लखीमपुर सदर विधानसभा क्षेत्र के कादीपुर सानी पोलिंग बूथ पर लगी ईवीएम मशीन में किसी ने फेवीक्विक डाल दिया.

हमें तो लगता था कि लोग सिर्फ मतदान का बहिष्कार करने की बात ही करते हैं लेकिन उन्नाव में कई जगह मतदान का सच में बहिष्कार किया गया. असल में लखनऊ में बीकेटी के मल्लाहनखेड़ा में बूथ पर गिने चुने वोटर्स ही पहुंचे. यहां के ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया था. हालांकि अधिकारियों ने दावा किया था कि यहां सब मतदान करेंगे, लेकिन बूथ पर काफी देर तक सन्नाटा पसरा रहा और बहुत से ग्रामीण वोट डालने नहीं आए.

अदिति सिंह, uttar pradesh election 2022यहां कांग्रेस का कुछ नहीं है, इसलिए इस इलाके को कांग्रेस का गढ़ कहना बंद कीजिए

अब बात करते हैं रिबेल ऑफ रायबरेली अदिति सिंह की. जो हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुईं हैं. अदिति सिंह ने रायबरेली में वोट डाला. इसके बाद उन्होंने कहा कि, "यहां कांग्रेस का कुछ नहीं है, इसलिए इस इलाके को कांग्रेस का गढ़ कहना बंद कीजिए. मैं रायबरेली को हमेशा सुरक्षित रखूंगी.

uttar pradesh election 2022, मोहसिन रजा , up election 4th phase votingमोहसिन रजा ने वोट डालने भगवा कुर्ता पहनकर गए थे

इसके अलावा जिस बात की खास चर्चा रही वो हैं यूपी सरकार में मंत्री मोहसिन रजा जो पत्नी फौज़िया सरवर के साथ लखनऊ के गोमती नगर में मतदान करने पहुंचे थे. असल में मोहसिन रजा ने वोट डालने भगवा कुर्ता पहनकर गए थे, अब इस बात की चर्चा तो होनी ही थी.

 Yellow saree Madam in Up Chunav, यूपी चुनावपीली साड़ी वाली मैडम रीना द्विवेदी इस बार भी  चर्चा में हैं

खैर, इसके अलावा पीली साड़ी वाली मैडम रीना द्विवेदी भी चर्चा में हैं क्योंकि वे इस बार वेस्टर्न ड्रेस में नजर आईं हैं. इस बार रीना द्विवेदी की ड्यूटी लखनऊ के मोहनलालगंज विधानसभा के गोसाईगंज बूथ पर लगी है. दूसरी तरफ खाने के शौकीन लखनऊ के कर्मचारियों ने खराब खाना देने का आरोप भी लगाया है...

वैसे यूपी में इतना होना तो चलता है वरना काहे का यूपी चुनाव...वैसे हम तो यहीं कहेंगे कि लोग शांति से अपने मताधिकार का प्रयोग करें. अगर आप चुनाव देने नहीं जाते हैं तो 5 साल तक किसी भी नेता को कोसना गलत है, क्योंकि यूपी का मुख्यमंत्री तो वही बनेगा जिसे जनता चुनेगी...

#यूपी चुनाव, #यूपी चुनाव 2022, #साक्षी महाराज, Uttar Pradesh Election 2022, Up Election 4th Phase Voting, Voting In Lucknow

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय