New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 फरवरी, 2017 12:03 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

तमिलनाडु की राजनीति में अब एक और मोड़ आ गया है. जहां पहले शशिकला और पनीरसेल्वम राज्य के मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए लड़ रहे थे वहीं अब शशिकला को सुप्रीम कोर्ट ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में दोषी करार दिया है.

क्या था मामला-

- जयललिता और शशिकला पर 1996 में करीब 66 करोड़ की बेनामी संपत्ति जमा करने का आरोप था. उन्होंने 32 ऐसी कंपनियां बनाई थीं जिनका कोई काम नहीं था.

sasikala_650_021417115735.jpg

- इस मामले की सुनवाई तमिलनाडु के बाहर बेंगलुरु की स्पेशल कोर्ट में हुई. इस कोर्ट ने 27 सितंबर 2014 को जयललिता, शशिकला और दो अन्य बेहिसाब प्रॉपर्टी रखने के मामले में दोषी करार दिया. इस केस में जया, शशिकला और उनके दो रिश्तेदार वीएन सुधाकरन, इलावर्सी समेत 4 लोग शामिल हैं. ट्रायल कोर्ट ने सभी को 4 साल की सजा सुनाई है और 100 करोड़ का जुर्माना भी लगाया है.

-  इसके बाद इस फैसले को हाईकोर्ट में चैलेंज किया गया और हाईकोर्ट ने शशिकला और जयललिता को बरी कर दिया. अब सुप्रीम कोर्ट ने शशिकला को दोषी बताया है और 4 साल की सजा दी है. सुप्रीम कोर्ट ने 2000 पेज का फैसला सुनाया है और अब शशिकला 6 साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगी.

अब क्या होगा-

- तमिलनाडु में सत्ता का घमासान अब सुलझ जाएगा. इसमें पनीरसेल्वम अब मुख्यमंत्री पद के अहम दावेदार बन गए हैं.- पहले शशिकला 6 महीने की कैद काट चुकी हैं इसलिए अब उन्हें 3 साल 6 महीने की कैद होगी.- शशिकला अब इस फैसले को चैलेंज नहीं कर सकती हैं. - शशिकला का राजनीतिक करियर एक तरह से खत्म हो गया है. अब वो 6 साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगी.

शशिकला को सजा होने के बाद उठ खड़े हुए हैं ये 3 अहम सवाल...

1.कहां गए तमिलनाडु गवर्नर को कोसने वाले?

पहले ये कहा जा रहा था कि गवर्नर ने डेमोक्रेसी का साथ नहीं दिया. कानून का भी उलंघन किया है क्योंकि शशिकला के साथ समर्थन होने के बाद भी उन्हें सीएम पद की शपथ नहीं दिलवाई गई. क्या अब भी लोग गर्वनर को ही कोसेंगे?

sasikala_651_021417115752.jpg

2. क्या अब भी लग रही है बीजेपी की साजिश?

पहले ये चर्चा जोरों पर थी कि इस सबके पीछे बीजेपी की साजिश है और तमिलनाडु में बीजेपी की वजह से ही उथल-पुथल मच रही है. क्या अब सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद भी यही साजिश लगेगी?

3. शशिकला को सर्मथक अब क्या करेंगे?

अब गोल्डन बे रिसॉर्ट में रहने वाले शशिकला के विधायक क्या करेंगे? क्या वो नई पार्टी बनाएंगे या फिर वो पनीरसेल्वम के साथ जाएंगे? और अगर नई पार्टी बनाई जाती है तो क्या तमिलनाडु में फिर से इलेक्शन होगा?

ट्विटर पर जश्न-

ट्विटर पर लोगों ने ये फैसला आने से पहले ही शशिकला को दोषी करार दे दिया था और अब फैसला आने के बाद लोग जश्न मनाते दिख रहे हैं. कुछ लोगों को तो इस बात की भी चिंता है कि अब गोल्डन बे रिसॉर्ट का बिल कौन भरेगा.

 

ये भी पढ़ें-

- शशिकला के बारे में ये फैसला लिखा जा चुका है...

- शशिकला या पनीरसेल्वम के घमासान पर ट्विटर का टॉलीवुड वाला तड़का

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय