New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जुलाई, 2016 01:54 PM
रीमा पाराशर
रीमा पाराशर
  @reema.parashar.315
  • Total Shares

कहते हैं हर कामयाब इंसान के पीछे एक औरत का हाथ होता है फिर चाहे राजनीति हो या आम जिन्दगी इस कहावत की मिसाल कहीं भी देखी जा सकती है. अब क्रिकेटर से नेता बने नवजोत सिंह सिद्धू को ही लीजिए राज्यसभा से इस्तीफा देकर उन्होंने बीजेपी और राजनीतिक पंडितों को सकते में डाल दिया.

कहा गया कि सिद्धू राजनीति में ऐसे मंझ गए हैं कि बड़े-बड़े खिलाड़ियों को भी शिकस्त दे दी. लेकिन हकीकत तो ये है की सिद्धू के इस चौंकाने वाले फैसले के पीछे कोई और नहीं बल्कि उनकी पत्नी नवजोत कौर की अहम भूमिका रही. जिन्होंने अपने पति को राजनीतिक भविष्य के सपने दिखाकर बीजेपी से किनारा करने की सीख दी.

सूत्रो के मुताबिक नवजोत कौर पिछले 6 महीने से आम आदमी पार्टी से संपर्क बनाये हुए थीं. कई बार पार्टी के बड़े नेताओं से मुलाकात कर आप से जुड़ने की इच्छा भी जता चुकी थीं लेकिन आम आदमी पार्टी उनके पति नवजोत सिंह सिद्धू की बीजेपी में प्रति निष्ठा की वजह से दूरी बनाये हुए थी.

पढ़ें: क्या सिद्धू 2017 पंजाब चुनाव में चौका छक्का लगा पाएंगे?

आगामी पंजाब चुनाव में आप की बेहतर सम्भावना को देखते हुए आखिरकार पेशे से डॉक्टर नवजोत कौर को मर्ज समझ आया और इलाज भी. उन्होंने अपने पति सिद्धू को आप के साथ हाथ मिलाने के लिए राजी किया इस शर्त के साथ कि उनके जिस हुनर को इतने साल उनकी पार्टी बीजेपी नहीं पहचान सकी उस हीरे को आम आदमी पार्टी तराशेगी. यानी पूरे चुनाव में जो चेहरा सबसे ज्यादा चमकेगा वो नवजोत सिद्धू का होगा.

navjot-singh-sidhu-6_072016111136.jpg
नवजोत सिंह सिद्धू के राज्य सभा से इस्तीफा देने और आप की ओर मुड़ने के पीछे उनकी पत्नी नवजोत कौर का दिमाग है!

सिद्धू के हां भरते ही नवजोत कौर ने आप नेताओ को ऑफर बताया. राज्य में लोकप्रिय चेहरे की तलाश में जुटी आप को बैठे बिठाये सब कुछ मिल गया. चेहरा भी और अकाली-भाजपा गठबंधन के खिलाफ भ्रष्टाचार पर बोलने वाली बुलंद आवाज भी. पार्टी ने देरी किए बिना ऑफर मंजूर कर लिया.

पढ़ें: ट्विटर पर तो सिद्धू बना दिए गए पंजाब में आप के सीएम कैंडिडेट !

यहां तक कि सिद्धू को ये भी समझाया गया कि वो मनोनीत सांसद होने के नाते इस्तीफा दिए बिना भी बीजेपी से सम्बन्ध तोड़कर आप का दामन थाम सकते हैं. लेकिन सिद्धू ने जमीर और उसूलो का हवाला देकर राज्यसभा से इस्तीफा देकर ही आगे की पारी खेलने का फैसला किया.

अब जल्द ही पति-पत्नी आप में नजर आएंगे. दिलचस्प ये रहेगा की पत्नी नवजोत कौर बाकायदा चुनावी मैदान में कूदेंगी लेकिन सिद्धू सिर्फ प्रचार की कमान संभालेंगे. क्योंकि आप संविधान के मुताबिक एक परिवार का कोई एक सदस्य ही पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ सकता है.

पढ़ें: चार महीने में बीजेपी के चार गलत फैसले

वैसे भी सिद्धू को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने की खबरे आते ही आप में भी अंदरूनी खींचतान शुरू हो गई. राज्य के भगवंत मान, गुल पनाग जैसे नेताओं को ये बात अखरी और पार्टी को सफाई देनी पड़ी कि इस तरह का कोई भी फैसला पार्टी आपस में मिल बैठकर लेगी.

फिलहाल सिद्धू अपनी नई पारी खेलने को तैयार है और इस बार एक खिलाड़ी की तरह हर वो दाव चलेंगे जो दुश्मन के छक्के छुड़ा दे.

लेखक

रीमा पाराशर रीमा पाराशर @reema.parashar.315

लेखिका आज तक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय