New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 मार्च, 2022 04:02 PM
अणु शक्ति सिंह
अणु शक्ति सिंह
  @anushakti19.singh
  • Total Shares

मैत्रेयी जी सहित कई अन्य लोगों की सोशल मीडिया पोस्टों में स्त्री को किसी और का पति हथियाने का आरोपी बनाया गया है. मैंने पिछले दिनों एक सीरीयल का नाम सुना. अनुपमा नाम के इस सीरीयल में भी मुख्य खलनायक वह स्त्री थी जिससे किसी और स्त्री का पति प्रेम करता है. मैं अचंभित थी किस तरह स्त्रियों पर हमले के तरीक़े खोजे जाते हैं. दरअसल ऐसी बातें लिखकर मैत्रेयी जी और अन्य लोग समाज की उस मानसिकता को ही पोषित करते हैं जो सदियों से औरतों के ख़िलाफ़ है, प्रेम भाव के ख़िलाफ़ है. एक तरफ़ हम बात करते हैं प्रेम हर तरह की सीमाओं से परे है दूसरी तरफ़ यह मान लेते हैं कि शादी हो जाने के बाद स्त्री या पुरुष को किसी और से प्रेम नहीं होना चाहिए?

हो गया तो आफ़त. स्त्रियों के लिए अधिक आफ़त… पुरुष को प्रेम हुआ तो जिस स्त्री से प्रेम हुआ वह ख़राब. दूसरे के पति को हथियाने वाली… स्त्री को किसी और से प्रेम हुआ तो सात पीढ़ी ख़राब कर देने वाली कलंकिनी.

Woman, Relationship, Girl, Marriage, Illicit Relationship, Facebook, Marriage, Twitter टीवी के चर्चित शो अनुपमा में भी प्यार का मतलब अय्याशी ही दिखाया गया है

हां! हिपॉक्रसी भारतीय समाज की पहचान है, यहां सब छिपी चीज़ें सात्विक हैं. ज़ाहिर तमाम मुहब्बत केवल अय्याशी है. जब दो लोगों की सहमति हो तो अय्याशी भी ख़राब क्यों हो? ख़ैर, पति-पत्नी के दरमियान किसी तीसरे को लेकर अपनी ही पोस्ट पर एक टिप्पणी की थी. बात अनुपमा से हो रही थी.

उसने बहुविवाह की ज़रूरी बात सामने रखी थी. बहुविवाह अर्थात् एक व्यक्ति का एक से अधिक सहमतिपूर्ण शारीरिक/ प्रेम सम्बंध होना. इसे भारतीय समाज बड़ी तीक्ष्ण आंखों से देखता है पर इसकी उपस्थिति से कोई मना नहीं कर सकता है. 'पति पत्नी के दरमियान किसी और के आने के अधिकतर मामले में कई बार केवल सेक्स की चाह होती है तो कई बार मनोनुकूल साथ की.'

पत्नी के साथ परिवार के स्तर पर कम्फ़र्ट लेवल होता है. दूसरी स्त्री का साथ मानसिक सुकून के लिए होता है. स्त्रियों के साथ भी ऐसा हो सकता है जहां परिवार और मानसिक सुकून के साथी अलग-अलग हों. मुझे लगता है, ऐसे रिश्तों के खलनायकीकरण से बचना चाहिए. बहुविवाह की बात अनुपमा ने उचित उठाई.

ऐसे सभी रिश्तों में सभी स्टेक होल्डर के लिए साइकोलॉजिकल, लीगल और सोशल स्फीयर में सेफ़ पैसेज होने चाहिए. किसी का अधिकार कोई और ना ले ले… कोई भी ठगे जाने के बोध से पीड़ित ना हो. हां, बेवफ़ाई के पूरे कॉन्सेप्ट पर यह समझना ज़रूरी है कि सामने वाले को प्रेम नहीं है तो नहीं है. उसे प्रेम करने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है.

प्रेम कई बार बेहद निजी भाव होता है. इसे हम किसी और पर लाद नहीं सकते… यहां असहमति की बड़ी और विस्तृत जगह होनी चाहिए.

(नोट: Polyamory के संदर्भ में एक ज़रूरी बात यह है कि इसमें सभी पार्ट्नर को दूसरे की उपस्थिति का भान होता है. यानी कोई भी दबा छिपा पक्ष नहीं. सबके पास पूरी जानकारी हो.)

ये भी पढ़ें -

एर्तगुल की टर्किश अभिनेत्री को ब्रा में देखकर आगबबूला हो गए पाकिस्तानी पुरुष!

Marital rape: 'रेप तो रेप होता है' ये कहने के लिए कर्नाटक हाईकोर्ट शुक्रिया

इस भारतीय दुल्हन ने अपनी शादी में LED गाउन पहनकर सारे मिथ्य खत्म कर दिए हैं!

लेखक

अणु शक्ति सिंह अणु शक्ति सिंह @anushakti19.singh

लेखिका समसामयिक मुद्दों पर लिखती हैं और शर्मिष्ठा की ऑथर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय